MP BOARD NEWS

( जानें अपना परीक्षा केंद्र ) एमपी बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए परीक्षा केंद्र निर्धारित करने की तैयारी शुरू कर दी- MP Board Exam 2022 Exam Center

( जानें अपना परीक्षा केंद्र ) एमपी बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए परीक्षा केंद्र निर्धारित करने की तैयारी शुरू कर दी– MP Board Exam 2022 Exam Center

 MP Board Exam 2022 Exam Center:-मध्य प्रदेश लोक शिक्षण संचालनालय बोर्ड परीक्षा 2022 को सही समय पर कराने के लिए अभी से केंद्र निर्धारित करने के लिए सभी जिले के कलेक्टरों से फीडबैक मांगा है, पिछले दो सत्रों से कोरोनावायरस का अनुभव लेते हुए परीक्षा प्रणाली में बदलाव कर चुके मंडल का अब पूरा ध्यान परीक्षा केंद्रों के निर्धारण पर टिक गया है। बोर्ड का कहना है कि मौजूदा महीने में यानी कि नवंबर के महीने में ही केंद्र निर्धारित कर दिए जाएं, जिससे तय समय पर परीक्षा संपूर्ण करा ली जाए। इसके लिए सभी जिले में कलेक्टरों से फीडबैक मांगा गया है।

Join

माध्यमिक शिक्षा मण्डल के सचिव ने लिखे पत्र-

इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव उमेश कुमार सिंह लगातार अगस्त से कलेक्टरों को पत्र लिख रहे हैं। 12 फरवरी से मंडल इस बार 30 फ़ीसदी सिलेबस में कटौती करते हुए परीक्षा करवा रहा है, यानी कि मंडल के नियमों के अनुसार आधा महीना पहले से ही परीक्षाओं का आगाज करने जा रहा है। मंडल नियमों के अनुसार परीक्षा केंद्रों का निर्धारण जिला योजना समिति की अनुशंसा के ऊपर होता रहा है, इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल निष्पक्ष और शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न करवाने के लिए निर्धारित होने वाले परीक्षा केंद्रों का बारीकी से अवलोकन कर रहा है।

इसका कारण यह भी है पिछली परीक्षाओं के दौरान कई सेंटर ऐसे रह गए थे जहां पर सामूहिक नकल की प्रकरण सामने आए थे। ग्वालियर और चंबल संभाग, माध्यमिक शिक्षा मंडल के लिए हमेशा चिंता का विषय बना रहा है। राजनीति के चलते ऐसे विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया, जहां सुरक्षित परीक्षाओं के कोई इंतजाम नहीं रहे हैं। कई प्राइवेट स्कूलों में केंद्र बने, लेकिन नकल का जमकर बोलबाला रहा, यही कारण है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल वह रिपोर्ट भी मांग रहा है, जहां पिछले वर्षों के दौरान सामूहिक नकल के प्रकरण पंजीबद्ध किए गए थे। माध्यमिक शिक्षा मंडल का कहना है कि इस संदर्भ में हर जिले से कलेक्टर से संवाद चल रहा है।

Join
MP Board Exam 2022 Exam Center
MP Board Exam 2022 Exam Center

पहले सितंबर फिर अक्टूबर में पत्र लिखे-

 परीक्षा केंद्रों का निर्धारण करने माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव उमेश सिंह ने पहला पत्र 9 अगस्त को लिखा था। इसमें परीक्षा केंद्रों के लिए समिति का चयन, दावे, आपत्तियां प्राप्त कर उनका निराकरण और इसके बाद जिला योजना समिति का अनुमोदन करने की तिथियां दर्शाई गई थी। इस पत्र में 30 सितंबर तक यह प्रक्रिया पूरी करनी थी, लेकिन इस दिनांक तक यह कार्य नहीं हो पाया। दूसरा पत्र 28 सितंबर और तीसरा पत्र 6 अक्टूबर को लिखा गया था।

इन पत्रों में जिला शिक्षा अधिकारियों से साला बार वास्तविक छात्रों की संख्या मांगी गई थी। मंडल का कहना है कि मौजूदा नवंबर महीने में परीक्षा केंद्रों के निर्धारण पर मुहर लग जाएगी। इधर जानकारी यह भी है कि प्रदेश में कई प्राइवेट स्कूलों के संचालक अपनी संस्थाओं में केंद्र बनवाने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल के चक्कर काटने में जुट गए हैं। इन स्कूलों के संचालकों द्वारा विधायकों से लेकर सांसदों तक से पैरवी भी करवाई जा रही है।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए जारी reduced syllabus पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

कक्षा 12 सभी विषयों के नोट्स पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

CLASS 12 HALF YEARLY PAPER 2021 MP BOARD PDF DOWNLOAD CLICK HERE

एमपी बोर्ड मॉडल पेपर्स डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें 

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा सिलेबस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक HERE

एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर पीडीएफ़ डाउनलोड CLICK HERE

एमपी बोर्ड मासिक टेस्ट – अगस्त सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड 2021  CLICK HERE

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप हमारी वेबसाईट physicshindi.com पर रेगुलर विज़िट करते रहिए तथा इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें अपने दोस्तों के साथ।

You may also like

Comments are closed.