एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए अध्यापकों के लिए जारी निर्देश – बड़ी खबर | Mp Board Exam 2022 Collector order

मण्डल द्वारा संचालित वर्ष 2022 की परीक्षाओं हेतु प्रेक्षकों के रूप में नियुक्ति : प्यारे छात्रों जैसा कि आप जानते हैं कि एमपी बोर्ड परीक्षा हायर सेकेण्डरी- हायर सेकण्डरी व्यवसायिक / हाईस्कूल परीक्षा वर्ष 2022 की परीक्षाएं क्रमश: 17 फरवरी एवं 18 फरवरी 2022 से आयोजित हो रही है। माध्यमिक शिक्षा मण्डल की परीक्षाओं में संवेदनशील / अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र.. ..पर प्रेक्षकीय कार्य हेतु मंडल ने समस्त जिले के कलेक्टर को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए अध्यापकों के लिए जारी निर्देश – बड़ी खबर

बता दें कि इस बार मंडल ने बहुत सख्ती के साथ दिशा निर्देश जारी किया है जिसमें सभी निर्देशों और अपने कर्तव्यों का पालन करना अनिवार्य होगा। समस्त जिला कलेक्टर के कार्य और कर्तव्य निम्नानुसार होंगे

1. संवेदनशील / अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र पर हायर सेकेण्डरी के मुख्य विषय गणित, अंग्रेजी, भौतिक, रसायन, जीव विज्ञान एवं अर्थशास्त्र तथा हाईस्कूल के लिये मुख्य विषय अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, एवं सामाजिक विज्ञान के दिवसों में प्रेक्षकीय कार्य किया जाना है प्रेक्षकीय कार्य का भुगतान केन्द्राध्यक्ष के माध्यम से उपस्थिति प्रमाणित होने पर परीक्षा समाप्ति उपरांत किया जाएगा।

2. नियुक्त प्रेक्षक प्रतिदिन अपनी उपस्थिति जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम में निर्धारित मोबाईल नम्बर पर तथा एस एम एस से दर्ज करायेगें।

3. किसी प्रकार की गंभीर घटना होने पर तत्काल कलेक्टर कार्यालय, पुलिस कंट्रोलरूम, जिला शिक्षा अधिकारी एवं मण्डल के संबंधित संभागीय कार्यालय को सूचित करें।

4. संवेदनशील / अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र की प्रतिदिन फोटोग्राफ भी तैयार करें, कम से कम परीक्षा प्रारंभ एवं परीक्षा समाप्ति की फोटो अवश्य खीचें सामूहिक नकल के प्रयास किये जा रहे हो तो फोटोग्राफ मण्डल को ई-मेल mpbse@mp.nic.in के माध्यम से प्रेषित करें।

5. प्रेक्षकीय कार्य हेतु संलग्न प्रारूप में प्रतिदिन केन्द्र का निरीक्षण प्रतिवेदन मण्डल के संबंधित संभागीय कार्यालय में फैक्स के माध्यम से प्रेषित करें।

किसी भी तरह की लापरवाही नही होगी

प्यारे छात्रों इस बार चाहे कुछ भी हो जाये, लेकिन पेपर लीक नही होगा, क्योंकि मण्डल द्वारा जारी दिशा निर्देश में निम्न बातों का भी ध्यान रखा जाएगा –

1. इस बार हर एक परीक्षा केंद्र में परीक्षा शुरू होने के पहले बारीकी से तालाशी ली जाएगी

2. साथ ही परीक्षा केंद्र में निर्धारित समय में ही थाने से प्रश्न पत्र को लाया जाएगा और इस बीच किसी भी तरह की लापरवाही ना होगी

3. प्रश्न पत्रों का पैकेट पंचनामा बनाकर ही खोल जाएगा

4. उत्तर पुस्तिका में रोल नंबर छिपाने हेतु स्टीकर भली-भांति लगाये गये है। अमूल्यांकित उत्तरपुस्तिका निर्धारित समय से परीक्षा समाप्ति उपरांत संकुल केन्द्रों में जमा की जा चुकी है।

5. हर परीक्षा केंद्र पर अधिकारियों के बैठने की व्यवस्था होगी।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE