एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 पर खतरा मंडराया | एमपी बोर्ड एग्जाम 2022 हो सकते है निरस्त | MP Board Exam 2022 Cancelled

एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 पर खतरा मंडराया | एमपी बोर्ड एग्जाम 2022 हो सकते है निरस्त | MP Board Exam 2022 Cancelled

बढ़ते हुए कोरोना केसेस को देखते हुए एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 असमंजस की स्थिति में दिखाई दे रही है। एमपी बोर्ड ने सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए हैं- तथा प्राचार्य को बोला गया है- कि जल्द से जल्द तिमाही, छमाही परीक्षा के नंबर ऑनलाइन पोर्टल पर अपडेट किए जाएं।

कोरोना की थर्ड वेव का डर स्कूलों को जारी किए निर्देश

एमपी बोर्ड ने कक्षा 10वीं 12वीं की वार्षिक परीक्षा फरवरी में कराने के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया है। लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ रहे मामलों और पिछले साल के अनुभवों को देखते हुए बोर्ड ने तिमाही और छमाही परीक्षा के नंबर ऑनलाइन मंगवाने के निर्देश सभी शासकीय स्कूलों के प्राचार्य को दे दिए हैं।

MP Board Exam 2022 Cancelled

इसके पीछे बोर्ड का उद्देश्य यह है कि यदि कोरोना की थर्ड वेव के चलते बोर्ड परीक्षा नहीं आयोजित हो पाती है तो तिमाही परीक्षा तथा छमाही परीक्षा और प्री बोर्ड परीक्षा के आधार पर रिजल्ट बनाया जा सके। पिछले वर्ष मार्च में दूसरी लहरा आने पर कक्षा 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षा आयोजित नहीं हो पाई थी। लेकिन सरकारी स्कूलों के पास तिमाही परीक्षा छमाही परीक्षा और प्री बोर्ड एग्जाम के नंबर नहीं होने से कक्षा 10वीं 12वीं के रिजल्ट बनाने में बोर्ड को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा था।

Join

सभी स्कूलों के प्राचार्य को दिए निर्देश

एमपी बोर्ड ने सभी शासकीय तथा अशासकीय स्कूलों के प्राचार्य के लिए निर्देश जारी किए हैं कि कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक तिमाही परीक्षा पूर्व में करा ली गई है उसके नंबर 31 दिसंबर तक ऑनलाइन पोर्टल पर अपडेट कर दिए जाएं। वर्तमान में छमाही परीक्षा चल रही है मंडल ने सभी प्राचार्य को निर्देश जारी करते हुए कहा कि तिमाही परीक्षा के नंबरों की ऑनलाइन प्रविष्टि की जाए इसके लिए मंडल ने 31 दिसंबर तक का समय दिया है।

BoardMPBSE 10th & 12th
Exam2021-2022
MediumHindi & English
Official Websitempbse.nic.in
Exam Date17 Feb 2022

माध्यमिक शिक्षा मंडल सचिव उमेश कुमार का बयान

स्कूलों से तिमाही और छमाही परीक्षा के नंबर मंगाना रूटीन प्रक्रिया का हिस्सा है। यह नंबर एहतियात के तौर पर मंगाए गए हैं ताकि किसी विषम परिस्थिति में इसका इस्तेमाल किया जा सके।

ऐसे ही रेगुलर अपडेट के लिए आप हमारी वेबसाईट physicshindi.com पर विज़िट करते रहिए।