MP BOARD EXAM 2022 CANCEL : संक्रमण का खतरा, इस बार पाँचवी तथा आठवीं बोर्ड परीक्षा कैन्सल

भोपाल:- कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण प्रदेश के सरकारी स्कूलों में इस साल पांचवीं व आठवीं की वोर्ड परीक्षा नहीं होगी। वल्कि पिछले साल की तरह वार्षिक परीक्षा के आधार पर ही मूल्यांकन होगा। राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से पहली से आठवीं तक की वार्षिक परीक्षा मार्च में आयोजित की जाएगी। अभी परीक्षा की समयसारिणी जारी नहीं की गई है। विद्यार्थियों का प्रतिभा मूल्यांकन जनवरी में एवं वार्षिक मूल्यांकन मार्च में किया जाएगा। बता दें कि स्कूल शिक्षा विभाग ने 2019 में पांचवीं व आठवीं में वोर्ड पैटर्न पर परीक्षा आयोजित कराने का निर्णय लिया था। कुछ विषयों की परीक्षा हुई, लेकिन लाकडाउन के कारण शेष विषयों की परीक्षाएं निरस्त कर उन विषयों में बच्चों को जनरल प्रमोशन दे दिया गया था। इसके बाद पिछले साल बच्चों के घर-घर वर्कशीट भेजकर वार्षिक मूल्यांकन किया गया।

बता दें कि 2009 में बोर्ड परीक्षा को खत्म किया गया था, और इन कक्षाओं में फेल होने वाले बच्चों को औसत अंक देकर पास कर दिया जाता था। दो साल पहले फिर से बोर्ड पैटर्न लागू किया गया, लेकिन पूरा नहीं हो पाया। वहीं, एमपी बोर्ड के निजी स्कूलों में तो पिछले साल भी वोर्ड पैटर्न लागू नहीं हो पाया था। अब इस वार भी नहीं होगा। प्रदेश के सरकारी व निजी स्कूलों में पांचवीं व आठवीं कक्षा में करीव आठ लाख विद्यार्थी अध्ययनरत हैं।

60 अंक के लिखित व 40 अंक के प्रोजेक्ट कार्य पर होगा मूल्यांकन :

राज्य शिक्षा केंद्र ने पहली से आठवीं कक्षा तक के पूरे पाठ्यक्रम को 60 व 40 के अनुपात में पुनर्नियोजित कर दिया है। इसमें पहली से आठवीं कक्षा के सभी विषयों में 60 अंक की थ्योरी और 40 अंक के प्रोजेक्ट कार्य होंगे।

MP BOARD EXAM 2022 CANCEL
MP BOARD EXAM 2022 CANCEL

इस बार भी कक्षा पहली एवं दूसरी के बच्चों को स्कूलों से ही अभ्यास पुस्तिका दी जाएगी, जिसके अंत में वर्कशीट होगी। इसमें हिंदी, अंग्रेजी एवं गणित विषय के प्रश्न होंगे। कक्षा तीसरी से आठवीं तक के बच्चों को दी जाने वाली वर्कशीट में कौशल आधारित प्रश्न और प्रोजेक्ट वर्क होंगे। वर्कशीट में ही प्रश्नों के उत्तर और प्रोजेक्ट वर्क लिखने के लिए स्थान रहेगा। वर्कशीट में 60 प्रतिशत लिखित एवं 40 प्रतिशत अंक प्रोजेक्ट कार्य के आधार पर दिए जाएंगे।

कक्षा 10वीं तथा 12वीं परीक्षा 2022 का क्या होगा-

अभी ओमीक्रोम वायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है, जिसके लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अपनी तैयारियों में जुट गया है। तथा कक्षा 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए अतिरिक्त सेंटर बनाने की तैयारी चल रही है, जिससे कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके। तथा लगातार दो साल से हो रही बोर्ड परीक्षाएं रद्द होने की वजह से इस साल भी बोर्ड परीक्षा को रद्द ना करना पड़े, इसलिए समय से लगभग 20 दिन पहले बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन कराने का भी फैसला लिया है। तथा बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए टाइम टेबल भी जारी कर दिया है।

कक्षा दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा रद्द होने के संबंध में अभी तक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कोई भी आदेश जारी नहीं किए हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे सभी फर्जी हैं।

धनराजू एस. आयुक्त, राज्य शिक्षा केंद्र का बयान:-

सरकारी व निजी स्कूलों के पांचवीं व आठवी बोर्ड परीक्षा के संबंध में अभी तक कोई निर्णय नहीं हुआ है। इस बार सामान्य वार्षिक परीक्षा ही आयोजित की जाएगी।

मध्य प्रदेश की सभी खबरों के लिए गूगल पर सर्च करें physicshindi.com तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

Leave a Comment