भोपाल

एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर छात्र असमंजस में, हेल्पलाइन पर पूछ रहे – परीक्षा होगी या नहीं

भोपाल : प्रदेशभर में कोरोना संक्रमण फिर बढ़ने लगा है। ऐसे में स्टूडेंट्स बोर्ड के एग्जाम होने या नहीं होने को लेकर कन्फ्यूज हैं। वह एमपी बोर्ड की हेल्पलाइन में कॉल कर रहे हैं। अधिकतर बच्चों ने शैक्षणिर्क व्यवस्था में बदलाव, एग्जाम होने और उसके पैटर्न को लेकर प्रश्न पूछे हैं।

हेल्पलाइन में जनवरी से लेकर अब तक लगभग 1.37 लाख कॉल्स पहुंचे हैं। इनमें से 40 फीसदी एकेडमिक हैं। वहीं 30 फीसदी कोरोना और एग्जाम को लेकर तथा 30 फीसदी कॉल सिलेबस कटौती और अन्य चीजों को लेकर पूछे गए हैं। हेल्पलाइन में हर माह करीब 10 हजार फोन कॉल्स आ रहे हैं। हालांकि अप्रैल, मई और जून में यह आंकड़ा 12 हजार के करीब रहा है ।

Join

इनमें एडमिट कार्ड कब आएगा, एग्जाम ऑफलाइन या ऑनलाइन होगा, एग्जाम में प्रश्न नए ब्लू प्रिंट या पुराने ब्लू प्रिंट से आएंगे, प्रश्न बैंक से कितने प्रश्न आएंगे आदि सवाल पूछे गए हैं।

mp board exam 2022 big update today
mp board exam 2022 big update today

विशेषज्ञों की टीम की गई है तैनातः हेल्पलाइन के लिए बोर्ड ने 18 साइकोलॉजिस्ट, काउंसलर और विशेषज्ञों की टीम की व्यवस्था की है। हेल्पलाइन में सुबह 10 से शाम 6 बजे तक संपर्क किया जा सकता था, लेकिन बोर्ड ने 1 अप्रैल से बदलाव करते हुए इसे सभी दिवसों के लिए सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक कर दिया है । हेल्पलाइन में 18002330175 पर संपर्क किया जा सकता है।

हेमंत शर्मा, प्रभारी, हेल्पलाइन, एमपी बोर्ड ने क्या कहा-

पहले शैक्षणिक व्यवस्था को लेकर अधिक कॉल आ रहे थे, अब परीक्षा और उसके पैटर्न के बारे में बच्चे पूछ रहे हैं। हेल्पलाइन में सभी बच्चों को जानकारी देने के साथ परीक्षा की तैयारी को लेकर काउंसलिंग भी की जा रही है।

कोरोना के केस बढ़े तो त्रै मासिक, छमाही और प्री बोर्ड के आधार पर घोषित होगा परिणाम

अब सबसे बड़ी समस्या ये है की आपकी प्री बोर्ड परीक्षा होगी या नहीं क्योंकि प्री बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर एमपी बोर्ड भोपाल की तरफ से कोई भी आदेश जारी नहीं किए गए है और नही कोई सूचना जारी की गई है जिसको देखते हुए अब ऐसा माना जा रहा है की इस साल लगभग प्री बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन मुस्किल है। सभी शासकीय स्कूलों के प्रधानाचार्य असमंजस की स्थिति में दिखाई दे रहे हैं तथा प्री बोर्ड परीक्षाओं के लिए बोर्ड के आदेश का इंतजार कर रहे है।

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए गूगल पर सर्च करें physicshindi.com तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें ।

व्हाट्सएप पर सभी जानकारियाँ पाने के लिए यहाँ क्लिक करके आप हमारा Whatsapp ग्रुप जॉइन कर सकते है।

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *