बोर्ड परीक्षा:-प्रवेश के पूर्व परीक्षार्थियों की दो बार होगी तलाशी

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हायर सेकेंडरी हाई स्कूल की परीक्षा 17-18 से प्रारंभ की जा रही है। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मंगलवार को जिला पंचायत के सभा कक्ष में केंद्र अध्यक्ष एवं सहायक केंद्रध्यक्षों की बैठक लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा के संचालन के संबंध में दिशानिर्देश दिए। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, जिला अधिकारी सच्चिदानंद पांडे सहायक संचालन शिक्षा एनके सिंह भी उपस्थित थे। 9:30 बजे मिलेगा प्रदेश परीक्षा कक्ष में प्रदेश के पूर्व परीक्षार्थियों की दो बार तलाशी ली जाएगी। बालिकाओं की तलाशी महिला शिक्षक और बालकों की पूर्व शिक्षक द्वारा जांच की जाएगी। छात्रों को परीक्षा केंद्र पर प्राप्त 8:30 बजे तक उपस्थिति देनी होगी। लंबी घंटी बजने पर प्राप्त 9:15 बजे से 9:30 बजे परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा।

परीक्षा के 15 मिनट पहले केन्द्र में प्रवेश हो जाएगा बंद परीक्षा प्रारंभ होने के 15 मिनट पूर्व से परीक्षा केन्द्र में प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। परीक्षा प्रारंभ होने से 10 मिनट पूर्व उत्तर- पुस्तिका और 5 मिनट पूर्वत 9:55 बजे प्रश्न-पत्रों का वितरण होगा। परीक्षार्थि उत्तर पुस्तिका में लेखन परीक्षा प्रारंभ होने के समय प्रातः 10 बजे से शुरू करेंगे। परीक्षा का समय दोपहर 1 बजे तक 3 घंटे का होगा।परीक्षा अवधि में दो घंटे बाद केन्द्र से जा सकेंगे परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र में परीक्षा के समय से 20 मिनट पूर्व अर्थात प्रातः 9:40 बजे प्रश्नपत्र के लिफाफे खोले जाएंगे, इसके पूर्व नहीं प्रश्न पत्र का मिलान करने के बाद प्रातः 9:55 बजे प्रश्न पत्र वितरण किया जाएगा परीक्षा अवधि में परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष से 2 घंटे बाद जा सकते हैं, लेकिन उसकी उत्तर पुस्तिका और प्रश्न पत्र कक्षा में जमा कर लिया जाएगा।

खास बातें:-

  • बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्न-पत्र कलेक्टर के प्रतिनिधि के समक्ष ही खोले जाएंगे।
  • थाने से प्रश्न पत्र प्राप्त करने केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष ही अल्टरनेट दिनों में जाएंगे।
  •  किसी अन्य अधिकारी को यह प्रश्न पत्र नहीं दिए जाएंगे ।
  •  परीक्षा केंद्रों में मोबाइल का उपयोग पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।
  • परीक्षा कक्षों में कोरोना प्रोटोकाल का प्रत्येक पूर्णतः पालन होगा, छात्र-छात्रा मास्क लगाकर ही परीक्षा देंगे।
  • संवेदनशील और अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों में प्रेक्षक भी तैनात किए गए हैं।
  • परीक्षा केंद्रों में फर्नीचर, प्रकाश, पेयजल और छात्र छात्राओं के लिए अलग-अलग प्रसाधन की सुविधा होगी।
  • परीक्षा केंद्रों में मास्क और सैनिटाइजर तथा थर्मल स्कैनर रखे जाएं।
  • अधिक तापमान पाए जाने पर संबंधित परीक्षार्थी के लिए अलग व्यवस्था करेंगे।
  • परीक्षार्थियों को स्वयं का पेयजल लाने की सलाह दी जाए।
  • परीक्षा कक्ष में डिस्पोजल ग्लास में पानी दिया जाएगा।
MP Board Exam 2022 All Student Checking
     MP Board Exam 2022 All Student Checking

परीक्षा शुरू होने से डेढ़ घंटे पहले देनी होगी उपस्थिति,:-

सुबह दस से दोपहर एक बजे तक होगा इम्तिहान, परीक्षा प्रारंभ होने से बीस मिनट पहले खोले जाएंगे प्रश्न पत्र के लिफाफे। बैठक में दिव्यांग परीक्षार्थियों की सुविधा एवं परीक्षा के संबंध में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी दिश- निर्देशों की जानकारी देकर कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए। परीक्षा केंद्रों के लिए व्यवस्था भी केंद्रध्यक्ष, सहायक केंद्रध्यक्ष, कलेक्टर प्रतिनिधि संकलन अधिकारी नियुक्त, गोपनीय सामग्री का वितरण,उड़नदस्ता दलों का गठन, जिला स्तर पर कंट्रोल रूम भी बनाया गया।

Join

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE