MP BOARD NEWS

Mp board enrollment form correction 2022 | छात्र फाॅर्म में हुई गलती 15 तक सुधार सकते हैं

Mp board enrollment form correction 2022 | छात्र फाॅर्म में हुई गलती 15 तक सुधार सकते हैं

10वीं की परीक्षा 18 और 12वीं की 17 फरaवरी से शुरू होगी

Join

दोस्तों माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल ने अब बोर्ड परीक्षा फाॅर्म में नामांकन की तिथि आगे बढ़ा दी है तथा इसके लिए निश्चित शुल्क की सूची भी जारी की है जो कि हम आपको आगे बताएंगे। यदि कोई छात्र जिसने नामांकन फाॅर्म भरते समय गलत जानकारी दी थी तो उसके पास मौका है कि वह नामांकन फॅार्म में जल्द से जल्द करेक्शन करा ले अन्यथा उसकी मार्कशीट में वही जानकारी जैसे नाम, जन्म तारीख होगी जो उसने नामांकन फार्म भरते समय दी थी। और ऐसे में मार्कशीट में करेक्शन कराना होगा जिसके लिए उसे बहुत कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है। अतः छात्रों को चाहिए कि वह अभी नामांकन फार्म में सुधार करवा लें इसके बाद कोई मौका न होगा जिससे नामांकन फाॅर्म में सुधार हो जाए।

Mp board enrollment form correction 2022 :- जी हाँ, छात्रों अगर आप मध्य प्रदेश बोर्ड से अपनी कक्षा 10वीं और 12वीं की पढ़ाई कर रहे हो तो आपको जानना जरूरी है कि बोर्ड परीक्षा के फॉर्म में करेक्शन कराने पर कितने रुपए देने पड़ते हैं। 2019 तक यह प्रक्रिया बिल्कुल निशुल्क थी। 2020 में पोर्टल की फीस ₹25 कर दी गई, लेकिन अब नियम बदल दिए गए हैं।

नौवीं के नामांकन के हिसाब से होता है संशोधन

किसी भी छात्र की नौवीं कक्षा के नामांकन के आधार पर ही संशोधन किया जाता है जैसे ही नौवीं के नामांकन में संशोधन किया जाता है उसके बाद कक्षा 10वीं और 12वीं के फॉर्म अपने आप अपडेट हो जाते हैं, यानी कि अगर आपने कक्षा 9वी में अपने फोरम में संशोधन नहीं कराया है तो यह गलती आपके लिए आगे चलकर भारी साबित हो सकती है, लेकिन एमपी बोर्ड ने मार्कशीट में करेक्शन करने का भी प्रावधान दे रखा है, जिसके तहत आप परीक्षा देकर 3 महीने के अंदर निशुल्क अपनी मार्कशीट में करेक्शन करा सकते हैं।

Mp board enrollment form correction 2022
Mp board enrollment form correction 2022

Mp board enrollment form correction fees/charges

कोई भी छात्र अगर अपनी सब्जेक्ट चेंज करवाना चाहता है, परीक्षा फॉर्म भरने के बाद तो, उस छात्र की सब्जेक्ट चेंज करने के लिए ₹300 फीस और ₹25 पोर्टल चार्ज लिया जाता है। जो कि पूरी तरह से ऑनलाइन रहता है। वहीं अगर आपको अपना मीडियम चेंज करना है तो इसके लिए फीस कई गुना ज्यादा ली जाती है जो कि ₹925 फीस वसूली जाती है। हाईस्कूल और इंटर परीक्षा के लिए सभी शुल्क एक ही समान है, चाहे आप दसवीं कक्षा में हो या 12वीं कक्षा में हो, दोनों कक्षाओं के करेक्शन की फीस लगभग बराबर है। 28 अक्टूबर तक की परीक्षा फॉर्म भरे गए हैं, जिनमें रेगुलर और प्राइवेट छात्रों के फॉर्म शामिल है।

Mp board enrollment form correction 2022
Mp board enrollment form correction 2022

Mp board enrollment form correction 2022 (नामांकन में करेक्शन कराने की क्या है संशोधन प्रक्रिया)

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश में अगर आप पढ़ाई कर रहे हो तो यह आपको जानना बेहद जरूरी है कि नामांकन करेक्शन में संशोधन कैसे कराया जाता है। माध्यमिक शिक्षा मंडल हर साल बोर्ड परीक्षा के छात्रों के परीक्षा फॉर्म भरवाने के बाद संशोधन की प्रक्रिया करवाता है। इसमें छात्र अपना नाम, फोटो, सब्जेक्ट तथा अपना मीडियम ऑनलाइन माध्यम से संशोधन करवा सकते हैं। जिसके लिए छात्र को ऑनलाइन फीस गवर्नमेंट को देना पड़ता है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल की सत्र 21-22 की हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की बोर्ड परीक्षा 17 और 18 फरवरी से शुरू हो रही है। परीक्षाओं के फाॅर्म विलंब शुल्क के साथ भरे जा रहे हैं। जिन छात्रों ने फाॅर्म भर दिए हैं और फाॅर्म भरने में नाम, विषय, पिता-माता का नाम, जन्मतिथि लिखने में गलती कर दी है तो इसमें वह 15 दिसंबर तक सुधार कर सकते हैं। छात्रों को करेक्शन के लिए 300 रूप्ये फीस के साथ 25 रूपये पोर्टल चार्ज सहित 325 रूप्ये खर्च करना होंगे। प्राइवेट स्कूल एसोसियेशन ने करेक्शन के नाम पर प्रति छात्र 325 रूप्ये वसूले जाने का विरोध दर्ज कराया है मगर मंडल ने फीसमें किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया है। जिन छात्रों ने अभी तक परीक्षा फाॅर्म नहीं भरे है, वह 31 दिसंबर तक 5 हजार रूप्ये लेट फीस देकर फार्म भर सकते हैं। इसके बाद 1 से 16 जनवरी तक 10 हजार रूप्ये लेट फीस शुरू हो जाएगी।

इनका कहना है

बोर्ड परीक्षाा में शामिल होने के लिए फाॅर्म भर चुके हैंछात्रों को लगता है उन्होेंने फाॅर्म भरने में गलती कर दी है तो वह 15 दिसंबर तक गलती सुधार कर सकते हैं।

अशोक दीक्षित , एडीपीसी

जिले में 448 हजार छात्रों ने परीक्षा फाॅर्म भरे

बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए जिले के शासकीय और अशासकीय स्कूलों में 10वीं के 28067 (रेगुलर 26011, प्राइवेट 2056) और 12वीं के 20418 (रेगुलर 18693, प्राइवेट) छात्र-छात्राओं ने परीक्षा फाॅर्म भरे हैं।

हर छात्र की थर्मल स्क्रीनिंग होगी, 9 बजे पहुंचना होगा

परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे की पाली में होगी। सेंटर पर हर छात्र की थर्मल स्क्रीनिंग होगी, इसलिए छात्रों को 9 बजे तक पहुंचना होगा। स्क्रीनिंग के बाद छात्रों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा। 9:50 पर काॅपियां और 9:55 पर प्रश्न – पत्र वितरित किए जाएंगे।

You may also like

Comments are closed.