MP Board Copy Digital Checking 2023: पहली बार कॉपियां हो रही है डिजिटल चेक, जानिए पूरी खबर

MP Board Copy Digital Checking 2023: आप सभी को जानकारी के लिए बता दें, कि मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम में फेल होने वाले विद्यार्थियों के लिए मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना की शुरुआत की गई है. जैसा कि आप सभी जानते हैं, प्रत्येक वर्ष मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा बोर्ड परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है. उसी भांति  शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा का मार्च महीने के मध्य करवाया गया था. जिसके परिणाम घोषित होने के बाद कई विद्यार्थी एमपी बोर्ड की परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए थे.

इन्हीं अनुत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों को एक और मौका देने के लिए मध्य प्रदेश बोर्ड के द्वारा Ruk Jana Nahi Yojana की शुरुआत की गई इस योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को पुनः परीक्षा के माध्यम सेअपने 1 वर्ष को व्यर्थ जाने से बचाना है. जिसकी परीक्षाएं 15 जून से 30 जून के मध्य करवाई गई थी.परीक्षाएं सफलतापूर्वक आयोजित होने के बाद विद्यार्थियों के एमपी बोर्ड रिजल्ट 2023 घोषित किए गए जिसमें कई विद्यार्थियों के द्वारा पुनः परीक्षा देने पर सफलता हासिल की गई लेकिन आपको बता दें, कि मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत जो भी विद्यार्थी Ruk Jana Nahi Result 2023 Class 12th प्राप्त करना चाहते हैं. उन्हें एक बार MP Board Copy Digital Checking 2023 करने के माध्यम को अवश्य जाना चाहिए.

MP Ruk Jana Nahi Result

MP Scholarship Portal Last Date

CBSE Board Exam

CBSE Board Compartment Exam Result

MP Board 9th to 12th Pattern Change

Table of Contents

Join

MP Board Copy Digital Checking 2023

MP Board Copy Digital Checking 2023: 10वीं 12वीं में फेल होने वाले विद्यार्थियों के लिए रुक जाना नहीं योजना के माध्यम से पुनः परीक्षा आयोजन की व्यवस्था मध्य प्रदेश बोर्ड के द्वारा की गई है. जिसके माध्यम से विद्यार्थियों को अपने पूरे 1 वर्ष को बर्बाद होने से बचाया जा सकता है. ऐसे में आपको पहले प्रयास में असफल होने पर मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा जो दूसरा मौका दिया गया है. उसके लिए  परीक्षाएं सफलतापूर्वक संपन्न हो चुकी है जिसमें सप्लीमेंट्री एवं फेल होने वाले विद्यार्थियों के द्वारा पुनः परीक्षा के माध्यम से बहुत ही जल्द रिजल्ट घोषित होने वाला है.

जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों की MP Board Copy Digital Checking 2023 के माध्यम से की गई है. खबरों की माने तो मध्य प्रदेश बोर्ड में डिजिटल रूप से कॉपी चेक होने का यह पहला  मामला है इससे पहले डिजिटल माध्यम से बोर्ड कक्षाओं की कॉपियां चेक नहीं की गई है. राज्य शिक्षा केंद्र के द्वारा सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जिसमें रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों के प्रश्न उत्तर की जांच ऑनलाइन माध्यम से की गई परीक्षाएं भले ही ऑफलाइन माध्यम हुई है. लेकिन रिजल्ट के लिए उत्तर कुंजी ऑनलाइन माध्यम में जांच होना विद्यार्थियों के रिजल्ट का असर डाल सकता है.

MP Board Copy Digital Checking 2023 Overview

 

Articpe Name MP Board Copy Digital Checking 2023
Type Of Article Latest Update
Yojana Name Ruk Jana Nahi Yojana 
Class 12th 
Result Now Available 
Copy Check By Digital Type 
Website mpbse.nic.in

Ruk Jana Nahi Result 2023 Class 12th

आप सभी को बता दें कि मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं रिजल्ट को लेकर  लगातार इंटरनेट पर  प्रत्येक वेबसाइट पर सुर्खियां बटोरी जा रही है. क्योंकि हाल ही में मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों के द्वारा परीक्षाएं दी गई है. जिसका रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से विद्यार्थियों के द्वारा देखा जा रहा है. लेकिन आपको रिजल्ट चेक करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण सूचना उत्तर पुस्तिकाओं की जांच से संबंधित यहां पर दी जा रही है. जिसके अनुसार अब तक 67000 उत्तर पुस्तिकाओं की जांच हो चुकी है.

इंदौर में 12वीं की 46000 कॉपियां मूल्यांकन के लिए प्राप्त हुई थी, जिसमें से 28000 उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की जा चुकी है. वहीं अगर बात करें, दसवीं के विद्यार्थियों के लिए तो  लगभग सभी विद्यार्थियों में से 39,000 को क्यों का वैल्यूएशन हो चुका है. इस प्रक्रिया में 70 मूल्यांकन करता कॉपी जांच करने में लगे हुए हैं. उत्तर कुंजी का जैसे ही जहां चली जाती है. पूरा डाटा तत्काल रुप से राज्य शिक्षा केंद्र के पास पहुंचा दिया जाता है तत्पश्चात रिजल्ट जारी होता है.

 

MP Board Copy Digital Checking
MP Board Copy Digital Checking

 

Mpsos Result 2023

नोएडा के अधिकारी विवेकानंद स्कूल के प्रिंसिपल मनोहर  खोपकर के द्वारा बताया गया है, कि डिजिटल चेकिंग के माध्यम से सभी को उपयोग का मूल्यांकन का राज्य शिक्षा केंद्र को भेजा जाता है जिसके बाद आर एस के सहयोगियों को सॉफ्टवेयर पर अपलोड  किया जाता है. आईपी और पासवर्ड के  माध्यम से मूल्यांकन कर्ताओं के द्वारा कॉपियों की जांच शुरू की जाती है. उत्तर पुस्तिका के चेक होने के बाद प्रश्न उत्तर का डाटा राज्य शिक्षा केंद्र तक पहुंचाया जाता है.

लेकिन अब चेकिंग के डिजिटल माध्यम के कारण गोपियों की सुरक्षा भी बढ़ गई है, जो कि मूल्यांकन करता की स्क्रीन पर सीधे प्रश्न उत्तर वाला पेज खोला जाता है. मूल्यांकन करता को यह भी जानकारी नहीं होती है, कि यह कॉपी किस  जिले से संबंधित विद्यार्थी की है. उसी के साथ मैन्युअल रूप से मूल्यांकन करते समय विद्यार्थी के रोल नंबर पर भी  बारकोड लगा दिया जाता है. जिससे मूल्यांकन करता कॉपी चेक करने में केवल बार कोड को स्कैन करता है. जिसके माध्यम से मूल्यांकन करता किस रोल नंबर की कॉपी की जांच कर रहा है यह भी पता नहीं लगाया जा सकता है.

MP Board 12th Result 2023 Date

इस प्रकार के डिजिटल माध्यम के चलते गोपियों का मूल्यांकन किया जाता है, तो मूल्यांकन करता को गलती करने की किसी भी प्रकार की गुंजाइश नहीं रहती है. मैनुअल कॉपी चेक करने में उत्तर पुस्तिकाएं छूट जाती है या फिर टोटलिंग में गलती हो जाती है. लेकिन डिजिटल रूप से चेकिंग होने पर उत्तर कुंजिका में यदि कोई पेज चेक होना छूट जाता है तो जांचने से पहले अगला पृष्ठ बदलता ही नहीं है. जिसके कारण तो हड़ताल करने में कोई भी गड़बड़ी नहीं आती है. जो भी शिक्षक है जिला शिक्षा अधिकारी मंगलेश व्यास के द्वारा बताया गया है, कि विभाग नवाचार की ओर बढ़ रहा है. डिजिटल कॉपी चेकिंग होने में कई सुधार की आशंका है.

 

Official websitetribal.mp.gov.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

FAQs Related to MP Board Copy Digital Checking 2023

मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा कॉपी चेक करने का तरीका कैसा अपनाया गया?

इस बार मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना की उत्तर पुस्तिकाएं चेक करने में डिजिटल माध्यम अपनाया गया है.

डिजिटल माध्यम किस प्रकार का है?

कभी चेक करने का यह डिजिटल माध्यम काफी सुविधाजनक एवं नवाचार युक्त है जिसमें किसी भी गलती की गुंजाइश नहीं होती.