MP Board Copy Checking 2023: सिर्फ 25% कॉपियों का हुआ मूल्यांकन, जबकि किया जाना है एक करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन

MP Board Copy Checking 2023: माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षा में से कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा समाप्त हो चुकी है। इसके अलावा 5 अप्रैल तक कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं समाप्त हो जाएंगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दोनों कक्षाओं की परीक्षा कॉपियों के मूल्यांकन (MP Board Copy Checking 2023) का कार्य 19 मार्च से ही शुरू कर दिया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल का यह कहना है कि 10 मई तक कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया जाए और जून तक कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया जाए।

इसी तैयारी के साथ माध्यमिक शिक्षा मंडल ले कई शिक्षकों को कॉपी चेकिंग (MP Board Copy Checking 2023) की जिम्मेदारी सौंपी है, और सावधानी रखते हुए कॉपी चेकिंग के समय कड़ी सुरक्षा भी रखी है। तो चलिए जानते हैं अब तक कितनी प्रतिशत कॉपियों का मूल्यांकन हो चुका है और कक्षा 9वी और 11वी के लिए क्या व्यवस्थाएं रहेगी?

MP Board 10th 12th Class Nakal News

MP Board 12th Final Time Table 2023 Change

MP Board 5th 8th Exam Cancel News

MP Board Nakal News

MP Board Exam Rule

MP Board 5th 8th Time Table Change

Table of Contents

Join

MP Board Copy Checking 2023 

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा अयोजित 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में इस वर्ष 19 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए हैं, और माध्यमिक शिक्षा मंडल को अब इन 19 लाख विद्यार्थियों की एक करोड़ से अधिक कॉपियां चेक (MP Board Copy Checking 2023) करना है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कॉपियों का मूल्यांकन काफी धीमी रफ्तार से किया जा रहा है कॉपियों का मूल्यांकन धीमी रफ्तार से करने का कारण शिक्षकों की कमी बताया जा रहा है। माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों ने यह बताया है कि वर्तमान में कक्षा 12वीं की परीक्षाएं चल रही है.

जिसके कारण कई सारे शिक्षक परीक्षा में ड्यूटी पर लगे हुए हैं इसके अलावा 1 अप्रैल और 3 अप्रैल से कक्षा 9वी और 11वीं की परीक्षाएं चालू होने वाली है इसलिए कुछ शिक्षक परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं और कुछ शिक्षक परीक्षा की ड्यूटी में इसीलिए कॉपियों के मूल्यांकन (MP Board Copy Checking 2023) के लिए शिक्षकों की कमी पड़ रही है। जिसके कारण 1 करोड़ कॉपियों में से अब तक 28% कॉपियों का मूल्यांकन ही किया गया है।

MP Board Copy Checking 2023 Overview

 

TopicDetails 
Article MP Board 10th 12th Topper Prize
Category MP Board Exam 2023
Exam Start from 1st & 2nd March
Class10th 12th
Year2023
Websitempbse.nic.in

 

MP Board 10th 12th Answer Sheet Check 

माध्यमिक शिक्षा मंडल के विभाग से मिली सूचना के अनुसार बोर्ड परीक्षाएं समाप्त होने के बाद कॉपियों का बंडल बनाकर मूल्यांकन केंद्र भेज दिया जाएगा। इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अपने सभी शिक्षकों को यह निर्देश दिया है कि हर एक जिले में 1 दिन में लगभग 3000 या उससे अधिक कॉपियों का मूल्यांकन किया जाए। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने यह हिसाब लगाया है कि प्रतिदिन अगर हर जिले से 3000 कॉपियों का मूल्यांकन किया जाएगा तो रोजाना 1 दिन में डेढ़ लाख से अधिक कॉपियों का मूल्यांकन हो जाएगा।

मूल्यांकन की गति को बढ़ाने के लिए मंडल के अधिकारियों ने नए नए शिक्षकों को नियुक्त किया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों ने यह सूचना दी है कि अब कॉपियों का मूल्यांकन काफी तेजी से किया जाएगा ताकि अप्रैल या मई माह में कॉपियों के मूल्यांकन की प्रक्रिया समाप्त हो जाएं। कॉपियों का मूल्यांकन पूरा होने के बाद ही माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

 

MP Board Copy Checking
MP Board Copy Checking

 

MP Board Class 9th 11th Exam 2023

प्रदेश में लोक शिक्षण द्वारा 31 मार्च और 3 अप्रैल से कक्षा 9वी और 11वीं की परीक्षाएं आयोजित की जा रही है। लेकिन कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के दौरान पेपर लीक होने की घटना के बाद से माध्यमिक शिक्षा मंडल और लोक शिक्षण विभाग दोनों ही काफी सतर्क हो चुके हैं। भविष्य में पेपर लीक होने जैसी कोई झूठी खबर ना फैले और ना ही कॉपी के मूल्यांकन के समय कोई गड़बड़ी हो.

इसलिए लोक शिक्षण विभाग द्वारा यह निर्णय लिया गया है, कि इस वर्ष जहां कक्षा 10वीं और 12वीं की कॉपियों के लिए मूल्यांकन केंद्र बनाया जाएगा वहां पर 9वी और 11वीं कक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन नहीं होगा।  कक्षा 9वी और 9वीं की कॉपियों के लिए अलग मूल्यांकन  केंद्र बनाने का यह निर्देश लोक शिक्षण अधिकारी अभय वर्मा द्वारा दिया गया है। पेपर लीक होने की झूठी अफवाह फैलने के बाद से माध्यमिक शिक्षा मंडल ने करीब 300 कर्मचारियों को परीक्षा केंद्रों पर अलग-अलग ड्यूटी के लिए नियुक्त किया है।

MP Board 10th 12th Exam Result 2023

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इस बार कॉपियों का मूल्यांकन काफी सावधानी से किया जा रहा है। पेपर लीक होने की झूठी अफवाह फैलने के बाद से माध्यमिक शिक्षा मंडल काफी सतर्क हो चुका है इसलिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सभी मूल्यांकन केंद्रों पर कैमरे लगाने का निर्णय किया है। अब मंडल के मुख्यालय से मूल्यांकन केंद्रों पर नजर रखी जाएगी।

माध्यमिक शिक्षा मंडल का यहां मानना है कि कॉपियों का मूल्यांकन अब काफी तेजी से किया जाएगा अप्रैल या मई माह तक कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया जाएगा। कॉपियों का मूल्यांकन पूरा होने के बाद स्टूडेंट पोर्टल रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। इस वर्ष 2023 में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जून माह के पहले सप्ताह में किया जाएगा। विद्यार्थी स्टूडेंट पोर्टल पर जाकर अपना रिजल्ट जून माह के पहले सप्ताह में देख पाएंगे।

FAQs related to MP Board Copy Checking 2023

कक्षा 12वीं की परीक्षाएं कब समाप्त होगी?

कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 5 अप्रैल को समाप्त होगी।

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट कौन सी है?

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट mpbse.nic.in है।

Official Websitempbse.nic.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com