MP Board Copy Checking Updates: बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का हो रहा है ट्रिपल मूल्यांकन, व्याख्याताओं की जगह अध्यापक कर रहे काम

MP Board Copy Checking Updates: माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं के बाद मूल्यांकन का कार्य MP Board Copy Checking Updates के अनुसार 40% तक पूरा हो चुका है मूल्यांकन कार्य शुरू हुआ था। गर्भवती ना हो इसके लिए मंडल ने सभी समन्वयक संस्थाओं में सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं और मंडल मुख्यालय में कमांड कंट्रोल रूम है।

मंडल ने मूल्यांकन की जिम्मेदारी तीन लोगों हेड, सबहेड और मूल्यांकन कर्ता को सौंपी है। यदि कॉपी चेक करने में एक भी गलती होती है तो तीनों पर ₹100 का जुर्माना लगाया जाएगा। MP Board Copy Checking Updates में बताया गया की बोर्ड परीक्षा की कॉपियां पहले मूल्यांकनकर्ता चेक करता है। इसके बाद मूल्यांकन केंद्र का सब हेड और भी है द्वारा कॉपी चेक की जाती है इसके बाद भी गलती होती है, तो तीनों पर पेनल्टी लगाई जाती है।

MP Board Result Date & Time

MP Board 10th 12th Result

MP Board Class 5th 8th System Fail

MP Board Class 5th 8th News Update

MP Board 5th 8th Exam News

Table of Contents

Join

MP Board Copy Checking Updates

माध्यमिक शिक्षा मंडल जनसंपर्क अधिकारी मुकेश मालवीय ने MP Board Copy Checking Updates देते हुए बताया कि परीक्षा समाप्त होने के बाद मूल्यांकन कार्य में तेजी आएगी अभी तक 35 से 40% कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा किया जा चुका है। MP Board Copy Checking Updates में बताया जा रहा है कि स्कूल शिक्षा विभाग की वरिष्ठ शिक्षक नाराज हैं.

व्याख्याताओं को पहले बोर्ड परीक्षा की ड्यूटी में नजरअंदाज किया गया और अब मूल्यांकन कार्य से ही दूर कर दिया गया है मूल्यांकन कार्य में व्याख्याताओं की ड्यूटी ही नहीं लगाई गई है सारे काम वरिष्ठ अध्यापकों से लिए जा रहे हैं। इस विसंगति के कारण शिक्षकों में रोष व्याप्त है। व्याख्याताओं का कहना है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में व्याख्याताओं को सहायक केंद्र अध्यक्ष बनाया गया था वहीं वरिष्ठ अध्यापकों को केंद्र अध्यक्ष बनाया गया। 

MP Board Copy Checking Updates Overview 

 

TopicDetails
ArticleMP Board Copy Checking Updates
CategoryMP Board Exam 2023
Class 10th 12th
Year2023
Websitempbse.nic.in

 

MP Board 10th 12th Exam Latest News

शिक्षा मंडल के परीक्षा मूल्यांकन में अधिकांश सीनियर व्याख्याताओं को मूल्यांकन कार्य में नहीं लगाया गया है वरिष्ठ अध्यापकों को मूल्यांकन कार्य में लगाया गया है व्याख्याताओं में इस बात को लेकर रोष व्याप्त है पिछले वर्ष माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षा में व्याख्याताओं को केंद्र अध्यक्ष बनाया गया था लेकिन इस बार अधिकांश व्याख्याताओं को सहायक केंद्र अध्यक्ष बना दिया गया है इस गड़बड़ी के पीछे डीईओ कार्यालय में पदस्थ लिपि को की कारस्तानी मानी जा रही है रिश्तेदारों और परिचितों को फायदा पहुंचाने के लिए ऐसा किया गया है। केंद्र अध्यक्ष से लेकर मूल्यांकन कार्य तक में लेनदेन कर ड्यूटी लगाए जाने का भी आरोप लगाया गया है। मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही किए जाने की मांग की गई है।

 

MP Board Copy Checking Updates
MP Board Copy Checking Updates

 

MPBSE 10th 12th Exam Copy Check Processing

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं और इसी के साथ परीक्षा के मूल्यांकन का कार्य भी तेजी से करवाया जा रहा है। मूल्यांकन के पहले ही चरण में राजधानी में 60 फ़ीसदी कॉपियां चेक कर ली गई है वही आंकड़ों के अनुसार अब तक प्रदेशभर की कक्षा दसवीं और बारहवीं की 40 फ़ीसदी कॉपियां चेक की जा चुकी हैं जबकि अन्य उत्तर पुस्तिकाओं की जांच का कार्य भी जल्द ही समाप्त कर लिया जाएगा हालांकि मंडल इस विषय में पहले ही दिशा निर्देश जारी कर आदेश दे चुका है कि दोनों कक्षाओं की परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन किए जाने का कार्य 10 मई तक संपन्न हो जाना चाहिए। ताकि समय अनुसार जून माह तक कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित किया जा सके। 

MP Board Exam 2023 News

उल्लेखित है कि कक्षा बारहवीं और दसवीं की परीक्षाएं 1 व 2 मार्च से शुरू हुई थी जबकि कक्षा पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षाएं 25 मार्च से प्रारंभ की गई थी। एमपी बोर्ड की कक्षा दसवीं की परीक्षाओं का समापन 27 मार्च को हो गया था जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षा हाल ही में 5 मार्च को खत्म हुई है। वही कक्षा पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षाएं भी 3 अप्रैल को समाप्त की जानी थी लेकिन राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा दोनों ही कक्षाओं का अंतिम पेपर निरस्त कर दिया गया। पेपर के निरस्त होने का ना तो कोई कारण बताया गया है और ना ही पेपर की संशोधित तिथि घोषित की गई है। इसी बीच राज्य शिक्षा केंद्र ने प्राथमिक कक्षाओं के लिए नए शैक्षणिक सत्र हेतु दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। जिसके निर्देशानुसार नया शैक्षणिक सत्र जल्द ही आरंभ किया जाएगा। 

FAQs related to MP Board Copy Checking Updates

माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट कौन सी है?

माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट mpbse.nic.in है।

कक्षा पांचवी और आठवीं की परीक्षा के अंतिम पेपर के लिए कौन सी तिथि घोषित की गई है?

कक्षा पांचवी और आठवीं की परीक्षा के अंतिम पेपर के लिए फिलहाल संशोधित तिथि घोषित नहीं की गई है।

Official Websitempbse.nic.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com