MP Board Copy Check 2022- अभी तक नहीं हो पाया मूल्यांकन, लेट आएगा रिजल्ट

MP Board Copy Check 2022 – हाई व हायर सेकेण्ड्री परीक्षा मूल्यांकन में देरी-संचालक लोक शिक्षण, जिला शिक्षा अधिकारी एवं मूल्यांकन अधिकारी को पत्र लिखकर शीघ्र मूल्यांकन कराए जाने हेतु दिशा निर्देश जारी किए हैं। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री परीक्षा वर्ष 2022 के उपरांत मूल्यांकन कार्य जारी है। मूल्यांकन केन्द्रों से प्राप्त प्रगति रिपोर्ट के अनुसार मूल्यांकन केन्द्रों पर एनएसक्यूएफ, समाजशास्त्र, भूगोल, कृषि संकाय, इन्फोरमेटिक प्रेक्टिस एवं गृह विज्ञान संकाय के विषयों में मंडल द्वारा निर्धारित मण्डल द्वारा भले ही हायर सेकेण्ड्री एवं हाईस्कूल की परीक्षाएं समय पर संपन्न करा ली गई हों लेकिन परीक्षा परिणाम आने में देरी हो सकती है।

Join

Table of Contents

MP Board Copy Check in 2022

जिसकी वजह समय पर कॉपियों का मूल्यांकन न हो पाना बताया जा रहा है। मण्डल द्वारा जब इसकी समीक्षा की गई तो कई विषयों की कॉपियों का मूल्यांकन तक शुरू नहीं हो पाया है। मामले को गंभीरता से लेते हुए सचिव माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, संयुक्त मानदण्ड के अनुरूप मूल्यांकनकर्ताओं की पर्याप्त संख्या न होने की वजह से मूल्यांकन कार्य प्रभावित हो रहा है। जिस पर मण्डल द्वारा नाराजगी जाहिर की गई है। साथ ही जारी पत्र में कहा है कि इन विषयों के लिए अधिकांश शासकीय विद्यालयों में शिक्षण कार्य हेतु नियमित शिक्षक पदस्थ न होने से अतिथि शिक्षकों अथवा नवनियुक्ति उच्च माध्यमिक शिक्षक, माध्यमिक से शिक्षण का कार्य कराया जा रहा है जिसकी वजह से समय पर कॉपियों का मूल्यांकन हो पाना मुश्किल होगा।

MP Board Copy Check Status 2022

तीन वर्ष से कम अनुभव रखने वाले अतिथि शिक्षक कर सकेंगे मूल्यांकन-कॉपियों के मूल्यांकन में हो रही देरी को लेकर मंडल ने न सिर्फ नाराजगी व्यक्त की है बल्कि मूल्यांकन अधिकारी को भी फटकार लगाते हुए तत्काल व्यवस्था किए जाने के आदेश जारी किए हैं। यही नहीं यह भी कहा गया है कि उक्त विषयों के मूल्यांकन हेतु आवश्यकता पड़ने पर कार्यालय द्वारा जारी आदेश क्रमांक 2083/022 भोपाल, दिनांक 4 फरवरी के बिंदु क्रमांक 2 में वर्णित मूल्यांकनकर्ताओं के चयन निर्धारित मापदंडों को पूर्ण करने वाले तथा तीन वर्ष का अनुभव रखने वाले अतिथि शिक्षकों तथा नवनियुक्त उच्चतर माध्यमिक शिक्षक/ माध्यमिक शिक्षक जिनका अनुभव तीन वर्ष से कम है उनसे मूल्यांकन करवाए जाने की अनुमति प्रदान की जाती है।

HOW TO CHECK MP BOARD RESULT 2022

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, एमपीबीएसई जल्द ही एमपी बोर्ड 10 वीं, 12 वीं के परिणाम 2022 की घोषणा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, एमपी बोर्ड परीक्षा परिणाम 10 अप्रैल, 2022 तक आधिकारिक वेबसाइट – mpbse.nic.in पर जारी होने की संभावना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एमपी बोर्ड एचएससी, एचएसएससी परिणाम आमतौर पर परीक्षा समाप्त होने के एक महीने के भीतर घोषित किए जाते हैं। एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं फरवरी और मार्च में आयोजित की गई थीं।

Board Name Madhya Pradesh Board of Secondary Education
MP Board 10th Result date  April 20, 2022 (Tentative)
MP Board 12th Result date  April 20, 2022 (Tentative)
country India
 Level State level
season 20222
Official Website mpbse.nic.in
MP Board Copy Check 2022
MP Board Copy Check 2022

MP BOARD 10th-12th RESULT 2022

  • चरण 1. मध्य प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in या mpbse.nic.in पर जाएं।
  • चरण 2. होमपेज पर, कक्षा 10/12 बोअर परीक्षा परिणाम लिंक पर क्लिक करें।
  • चरण 3: छात्रों को अब वेबसाइट पर पूछे गए अपने रोल नंबर, जन्म तिथि और अन्य विवरण दर्ज करने होंगे।
  • चरण 4: आपका एमपीबीएसई 10वीं, 12वीं परिणाम 2022 अब आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। अपने परिणामों की जाँच करें और उनका मूल्यांकन करें।
  • चरण 5: उम्मीदवार भविष्य में उपयोग के लिए अपने एमपीबीएसई 10वीं, 12वीं के परिणाम का प्रिंटआउट ले लें।

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, एमपीबीएसई जल्द ही एमपी बोर्ड 10 वीं 12 वीं के परिणाम 2022 की तारीख, एमपी बोर्ड 12 वीं के परिणाम 2022 की तारीख की घोषणा करने की संभावना है। रिपोर्टों के अनुसार, एमपी बोर्ड परीक्षा परिणाम 10 अप्रैल, 2022 तक आधिकारिक वेबसाइट – mpbse.nic.in पर जारी होने की संभावना है। एमपीबीएसई 10वीं, 12वीं के परिणाम 2022 की तारीख की आधिकारिक घोषणा अभी नहीं की गई है। 10 अप्रैल, 2022 की अपेक्षित तिथि केवल विश्लेषण और स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि एमपी बोर्ड एचएससी, एचएसएससी परिणाम आमतौर पर परीक्षा समाप्त होने के एक महीने के भीतर घोषित किए जाते हैं। इस बार एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा फरवरी और मार्च में हुई थी। इसे ध्यान में रखते हुए, छात्र परिणाम ऑनलाइन और उल्लिखित तिथि तक जारी होने की उम्मीद कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एमपीबीएसई से आधिकारिक पुष्टि की प्रतीक्षा है और जल्द ही इसकी उम्मीद की जा सकती है। एक बार और ज्ञात हो जाने पर, इसे यहां अपडेट किया जाएगा।

FAQs

1. एमपी बोर्ड कक्षा 10 परिणाम दिनांक 2022 क्या है?

एमपी बोर्ड कक्षा 10 परिणाम दिनांक अप्रैल 20, 2022 के आसपास है।

2. एमपी हाई स्कूल रिजल्ट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

एमपी हाई स्कूल रिजल्ट @ mpresults.nic.in जारी कर रहा है।

3. एमपी बोर्ड 2022 का रिजल्ट कब आएगा?

एमपी बोर्ड ने जिस तरह से समय पर परीक्षाएं समय पर पूरी कराईं हैं उससे उम्मीद है कि इस साल 10वीं, 12वीं का रिजल्ट अप्रैल के तीसरे या चौथे सप्ताह में जारी किया जा सकता है। एमपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 के परीक्षा परिणाम एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in व mpbse.nic.in पर जारी किया जाएगा।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE