MP Board Class 9th Latest Update 2023: 9वीं कक्षा के नामांकन में उम्र के बंधन से मिली छूट, पिछले साल के नियम होंगे लागू

MP Board Class 9th Latest Update 2023: आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी को MP Board Class 9th Latest Update 2023 के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं जैसा कि आप सभी जानते हैं. मध्य प्रदेश राज्य के अंतर्गत कक्षा 9वी में पंजीकरण करवाने वाले सभी छात्र-छात्राओं के लिए अपडेट जारी कर उन्हें दिशा निर्देश दिए गए हैं, कि अब उनके लिए कक्षा नौवीं में एडमिशन के लिए नामांकन हेतु किसी भी प्रकार की उम्र से संबंधित बाधा उत्पन्न नहीं होगी. क्योंकि शासन के नामांकन में पिछले वर्ष के नियम लागू करने की बात कही है. लेकिन यह नियम केवल वर्ष 2023-24 के लिए ही मान्य होंगे.

वहीं अगर बात करें प्रशासन के दौरान मान्यता को लेकर तो यह खबर राज्य एक्सप्रेस के द्वारा खबर जारी होने के बाद प्रशासन ने दिशा निर्देश लागू करने की जानकारी दी है. अब प्रशासन के द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार कक्षा नौवीं में नामांकन लेने वाले विद्यार्थियों को 31 दिसंबर 2010 के बाद से नामांकन की सुविधा उपलब्ध करवा दी जाएगी, यह केवल 2023-24 के विद्यार्थियों के लिए लागू होगा.

MP Ardhvarshik Pariksha 9th to 12th Time Table

MP Board Half Yearly Exam Syllabus

MP Board Half Yearly Time Table

MP Board 12th Private Form Status

MP Board 12th Private Form

Prashast Mobile App Checklist

Table of Contents

Join

MP Board Class 9th Latest Update 2023

MP Board Class 9th Latest Update 2023: दरअसल मध्य प्रदेश राज्य के अंतर्गत कक्षा पहली में एडमिशन प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिए आयु 5 वर्ष निर्धारित कर रखी है. इस प्रकार राज्य शिक्षा केंद्र भी प्रत्येक वर्ष विद्यार्थियों को 5 वर्ष से कम आयु होने पर कक्षा 1 में नामांकन दर्ज करवाने की दिशा निर्देश जारी करता है. यह लेटेस्ट अपडेट प्रत्येक वर्ष की शुरुआत में जारी किए जाते हैं.

इसी प्रकारशैक्षणिक वर्ष 2023 24 के विद्यार्थियों के लिए भी MP Board Class 9th Latest Update 2023 जारी कर दिशा निर्देश 31 दिसंबर 2010 के बाद वाले विद्यार्थियों को नामांकन हेतु के लिए सुविधाएं प्रदान की जा रही है. जो कि केवल वर्ष 2023 24 के विद्यार्थियों हेतु लागू होगा एवं इसी के साथ यह नियम पिछले वर्ष की भांति लागू किए गए हैं. इसके अतिरिक्त जारी दिशा निर्देशों में नाइंथ क्लास में नामांकन की न्यूनतम आयु 13 वर्ष है.

MP Board Class 9th Latest Update 2023 Overview

Article Name MP Board Class 9th Latest Update 2023
Type of Article Latest Update 
Class9th 
State Madhya Pradesh 
Year 2023 
Age For Admission13 Year 

 

MP Board Class 9th 2023

जैसा कि हमने आपको आर्टिकल की शुरुआत में बताया है, कि मध्य प्रदेश राज्य के अंतर्गत प्रशासन द्वारा राज्य एक्सप्रेस के द्वारा खबर जारी होने के बाद कक्षा 9वी में नामांकन के लिए दिशा निर्देश जारी करते हुए आयु सीमा की छूट दे दी गई है. अब विद्यार्थियों को नौकरी में एडमिशन लेने के लिए किसी भी प्रकार की आयु सीमा संबंधित बड़ा नहीं झेलने पड़ेंगे. इसके लिए मध्य प्रदेश शासन ने प्रत्येक वर्ष दिशा निर्देशों के अनुसार 5 वर्ष की आयु की विद्यार्थियों को पहली कक्षा में एडमिशन देने की जानकारी भी शैक्षणिक वर्ष के प्रारंभ में साझा की जाती है.

दरअसल कहीं विद्यार्थी ऐसे भी होते हैं जो कक्षा पहली में एडमिशन लेते हैं, और निरंतर अध्यनरत रहते है उसके बावजूद भी वह वर्तमानमें 12 वर्ष के ही होते हैं और वर्तमान में मध्य प्रदेश राज्य में कक्षा 9वी में नामांकन की प्रक्रियाएं जारी है. जिसके लिए वह योग्य न होने के कारण एडमिशन लेने में पत्र नहीं हो पा रहे हैं. ऐसे में उन छात्रों की इन बढ़ाओ को दूर करने के लिए MP Board Class 9th Latest Update 2023 के माध्यम से आयु सीमा की छूट दे दी गई है.

 

MP Board Class 9th Latest Update
MP Board Class 9th Latest Update

 

MP Board Class 9th Latest Update 2023 CBSE Board

हाल ही में कक्षा नौवीं के छात्र-छात्राओं के नामांकन की प्रक्रियाएं जारी है. जिसमें कहीं विद्यार्थियों का नामांकन नहीं हो पाया है, क्योंकि विद्यार्थियों के नौवीं कक्षा में नामांकन के लिए आयु सीमा 13 वर्ष जो की 31 दिसंबर 2010 के बाद जन्म है उन्हें कक्षा नौवीं में एडमिशन प्राप्त करने के लिए योग्य नहीं माना जा रहा है. जिसके कारण कहीं विद्यार्थियों के नामांकन कक्षा नौवीं में होना बाकी है.

इस प्रकार से खबर को राज्य एक्सप्रेस के द्वारा प्रकाशित किया गया जिसे प्रशासन द्वारा दिशा निर्देश के माध्यम से जारी करते हुए स्पष्ट कर दिया गया कि विद्यार्थियों के लिए जो आयु सीमा 13 वर्ष 9वी में नामांकन के लिए निर्धारित की गई थी. लेकिन अब प्रशासन द्वारा इस आयु सीमा के बंधन को MP Board Class 9th Latest Update 2023 के माध्यम से समाप्त कर 2023-24 के विद्यार्थियों को नामांकन की सुविधा उपलब्ध करवा दी जाएगी. यह केवल इस वर्ष के विद्यार्थियों के लिए ही लागू होगा जो कि पिछले वर्ष के नियम कानून के समान है.

Official Websitempbse.nic.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

 

FAQs Related to MP Board Class 9th Latest Update 2023

कक्षा नौवीं में एडमिशन की आयु सीमा क्या है?

कक्षा 9वी में एडमिशन के लिए आयु सीमा 13 वर्ष निर्धारित की गई थी जिसे अब शैक्षणिक वर्ष 2023-24 की विद्यार्थियों के लिए समाप्त कर दिया गया है.

कक्षा 1 में एडमिशन प्राप्त करने के लिए आयु बताइए?

कक्षा 1 में एडमिशन प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को 5 वर्ष की आयु होना अति आवश्यक है.