MP Board Class 8th Result Date 2023: जून में जारी होगा आठवीं बोर्ड का रिजल्ट

MP Board Class 8th Result Date 2023: आज कक्षा आठवीं का संस्कृत का अंतिम में पेपर होने जा रहा है। परीक्षा का समय दोपहर 2:00 बजे से लेकर शाम 4:30 बजे तक का है। विदित हो कि कक्षा आठवीं का संस्कृत का पेपर लीक होने के कारण राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा इसकी तिथि को स्थगित अन्य संशोधित तिथि घोषित की गई है। जिसके अनुसार आज 17 अप्रैल को संस्कृत का अंतिम पेपर होने जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जा रहा है कि परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 8 अप्रैल से शुरू किया जाएगा जिसके बाद ही। MP Board Class 8th Result Date 2023 घोषित हो पाएगी। लेकिन बताया जा रहा है, की कक्षा आठवीं का रिजल्ट (MP Board Class 8th Result Date 2023) जून माह तक घोषित किया जा सकता है। आइए जानते हैं, संबंधित विभाग का कक्षा आठवीं और पांचवी के रिजल्ट की प्रक्रिया को लेकर क्या कहना है। आखिर दोनों कक्षाओं का रिजल्ट कब और किस दिन घोषित किया जाएगा।

MP Board 10th 12th Copy Check Complete

MP Board 11th Result

MP Board 9th 11th Copy Check Update

MP Board 5th 8th Maths & Sanskrit Paper News

MP Board Copy Checking Security

MP Board Copy Checked

Table of Contents

Join

MP Board Class 8th Result Date 2023

जैसा कि आप सभी जानते हैं, कि कक्षा पांचवी और आठवीं की परीक्षाएं 25 मार्च से शुरू हुई थी। दोनों कक्षा की परीक्षाएं एक साथ ही आरंभ हुई थी जबकि कक्षा पांचवी की परीक्षा 15 अप्रैल को खत्म हो चुकी है और कक्षा आठवीं का अंतिम पेपर 17 अप्रैल को है। पेपर खत्म होने के बाद राज्य शिक्षा केंद्र पांचवी और आठवीं के विद्यार्थियों का मूल्यांकन शुरू करेगा।

इसके लिए सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग होगी जिसमें 1 कॉपियों को चेक करने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे और MP Board Class 8th Result Date 2023 को घोषित किए जाने को लेकर भी विशेष चर्चा हो सकती है। 18 अप्रैल से हर एक जिले में वहां की सुविधा अनुसार मूल्यांकन कार्य को शुरू किया जाएगा। मूल्यांकन कार्य के अंतिम चरण की समाप्ति के बाद ही MP Board Class 8th Result Date 2023 की घोषणा की जाएगी।

MP Board Class 8th Result Date 2023 Overview

 

TopicDetails
ArticleMP Board Class 8th Result Date 2023
Category MP Board Exam 2023
Exam Date 25th March 
Class 5th 8th
Websiterskmp.in

 

MPBSE 5th 8th Exam 2023

राज्य शिक्षा केंद्र की परीक्षा कल समाप्त होने जा रही परीक्षा के मूल्यांकन को लेकर संबंधित विभाग द्वारा मूल्यांकन कार्य को लेकर महत्वपूर्ण है जिसके अनुसार दोनों पक्षों की उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन कार्य के बाद परीक्षा परिणाम जून माह तक घोषित किया जा सकता है। बताया जा रहा है, कि एक विषय थी कॉपियों को जांच करने के लिए 25 शिक्षकों को जिम्मेदारी दी जाएगी इंदौर जिले में कक्षा पांचवी और आठवीं में पढ़ने वाले छात्रों की संख्या करीब नब्बे हजार है।

कक्षा पांचवी के लिए 5 और आठवीं के लिए 7 विषयों की परीक्षा हुई है, कुल मिलाकर 500000 कॉपियां शिक्षकों को जांचना है। इसके लिए केंद्र ने 45 दिनों का समय दिया है शिक्षकों को परीक्षा की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन करने के बाद विद्यार्थियों के अंक भी परीक्षा परिणाम पर चढ़ाने हैं अधिकारियों के अनुसार मूल्यांकन कार्य में 200 से 300 शिक्षकों की मदद की आवश्यकता होगी उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने का मानदेय भी शिक्षकों के बैंक खाते में सीधे जमा कर दिया जाएगा। 

 

MP Board Class 8th Result Date
MP Board Class 8th Result Date

 

8th Maths Paper Leak 2023

उल्लेखनीय है कि कक्षा आठवीं का गणित और संस्कृत का पेपर लीक होने के कारण राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा स्थगित कर दिया गया था एवं दोनों ही पेपर की संशोधित तिथि घोषित की गई थी जिसके अनुसार कक्षा आठवीं का गणित का पेपर 15 अप्रैल को हुआ। लेकिन परीक्षा के दिन ही एक बार फिर से गणित के पेपर को लीक होने की खबरें आने लगी जिसे सुनने के बाद अधिकारियों को लगा जैसे उनकी पूरी मेहनत बेकार हो गई और एक बार फिर उन्हें कक्षा आठवीं के पेपर के लिए एक नई तिथि घोषित करनी होगी और एक नया पेपर बनाना पड़ेगा। लेकिन इससे पहले ही अधिकारियों ने लीक होने वाले पेपर की जांच की तो पाया कि यह लिखने वाला वही पिछला गणित का पेपर है जिसके लीक होने के चलते इसे केंद्र द्वारा स्थापित करवा दिया गया था। 

MP Board 10th 12th Copy Checking Updates

माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10वीं और 12वीं उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य को तेज गति से किया जा रहा है ताकि मूल्यांकन के बाद नंबरों को ऑनलाइन अपडेट कर जल्द से जल्द दोनों कक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाए। मंडल ने मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों को निर्देश देते हुए बताया कि उन्हें मई माह के प्रारंभिक सप्ताह में मूल्यांकन कार्य को खत्म करना है। मूल्यांकन के पहले चरण में ही प्रदेश में कक्षा दसवीं और बारहवीं की लगभग 40% उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर लिया गया है। जबकि शेष बची उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य भी समय से पूरा करने को लेकर संबंधित विभाग के कर्मचारी और शिक्षक कार्यरत हैं।    

MP Board Class 8th Result Date 2023:

राज्य शिक्षा केंद्र की वेबसाइट कौन सी है? 

राज्य शिक्षा केंद्र की वेबसाइट है।

कक्षा पांचवी और आठवीं का रिजल्ट कब घोषित किया जाएगा?

कक्षा पांचवी और आठवीं का रिजल्ट घोषित किया जा सकता है।

Official Websitempbse.nic.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com