MP Board Class 8th Result 2022: यहां से डाउनलोड कर सकते हैं अपनी मार्कशीट, ऐसे देखें अपना रिजल्ट

आज के इस आर्टिकल में हम आपको MP Board Class 8th Result 2022 के बारे में बताने वाले हैं. बहुत सारे विद्यार्थियों का सवाल आ रहा था कि हम 8th Class Marksheet download 2022 कैसे करें और 8th Class Result MP Board 2022 कैसे देखें. इस बारे में भी हम आपको विस्तार से जानकारी देने वाले हैं. यदि आप भी अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं और आपने अभी तक अपना रिजल्ट नहीं देखा है तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से रिजल्ट देखने की पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से अपना रिजल्ट देख सकेंगे. विद्यार्थी 8th Class Result Search by Name से भी निकालना चाहते थे तो इस बारे में भी हम आपको आगे इस आर्टिकल में विस्तार से बताने वाले हैं. यदि आप MP Board Class 8th Result 2022 के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे. तो आइए जानते हैं कि कैसे आप आसानी से अपना रिजल्ट निकाल सकते हैं और यह भी जानेंगे कि आपका रिजल्ट आखिर कब जारी कर दिया गया था.

MP Board Class 8th Result 2022

विद्यार्थियों द्वारा अक्सर पूछा जाता है कि हम 8th Class Marksheet download 2022 कैसे कर सकते हैं. तो आपको बताना चाहेंगे कि MP Board Class 8th Result 2022 घोषित हो चुका है. मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूलों के पांचवी और आठवीं के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. वही आपको बताना चाहेंगे कि ऐसे सभी विद्यार्थी जो पांचवी और आठवीं का कक्षाओं में सम्मिलित हुए थे वह सभी राज्य शिक्षा केन्द्र पोर्टल पर जाकर आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. यदि आपको अपना MP Board Class 8th Result 2022 चेक करना नहीं आता है तो भी चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको आगे MP Board Class 8th Result 2022 Check करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. आपको बताना चाहेंगे कि मध्य प्रदेश बोर्ड के पांचवी और आठवीं कक्षाओं के रिजल्ट 13 मई को दोपहर 3:00 बजे ही जारी कर दिए गए थे. जिसके बाद से सभी विद्यार्थी अपना रिजल्ट राज्य शिक्षा पोर्टल से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

Join

8th Class Result MP Board 2022

आंकड़ों की बात करें तो कक्षा आठवीं की परीक्षा में 7 लाख 56 हजार 967 परीक्षार्थी सम्मिलित हुए थे उनमें से 6 लाख 23 हजार 370 परीक्षार्थी पास हुए हैं. बताना चाहेंगे कि कक्षा 8वीं का पासिंग परसेंटेज 80.25% रहा है. कक्षा आठवीं की परीक्षा में कुल 3 लाख 90 हजार 395 छात्राएँ सम्मिलित थी उनमें से 3लाख 29 हजार 210 छात्राएँ पास हुई है. कक्षा 8 में पास होने वाली छात्राओं का पासिंग परसेंटेज 84.33 प्रतिशत रहा है. राज्य में सबसे ज्यादा पासिंग परसेंटेज इंदौर संभाग का रहा है इंदौर में 88.77% छात्र-छात्राएं पास हुए हैं. वही आपको बताना चाहेंगे जी कक्षा आठवीं का पासिंग परसेंटेज 82.35 प्रतिशत रहा है. वही मध्य प्रदेश बोर्ड का पांचवी और आठवीं का रिजल्ट ग्रेड में जारी किया गया है इसलिए किसी भी टॉपर की घोषणा नहीं की गई है. वही आपको बताना चाहेंगे कि ग्रामीण बच्चों का पासिंग परसेंटेज शहरी बच्चों की अपेक्षा अधिक रहा है. शहरी बच्चों का पासिंग परसेंटेज जहां 81.62 प्रतिशत रहा जबकि ग्रामीण बच्चों का पासिंग परसेंटेज 82.45 प्रतिशत रहा है. 

MP Board Class 8th Result 2022 Overview

Board Mp board
Portal Rajya Shiksha Kendra Portal
Session 2021-22
Examination MP Board Class 8th Examination 2022
Exam Date 1st April to 9th April 2022 
Result 13 May 2022
Official Website www.rskmp.in
MP Board Class 8th Result 2022
MP Board Class 8th Result 2022`

8th Class Marksheet download

ऐसे सभी बच्चे जो mp board 5th and 8th class marksheet download करना चाहते हैं उन्हें बता दें कि सभी विद्यार्थी 20 मई तक अपने नंबर ऑनलाइन ही चेक कर सकते थे लेकिन 20 मई के बाद ही अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं वहीं यह मार्कशीट स्कूल के प्रमुख के हस्ताक्षर के बाद ही मान्य होगी. हम आपको आगे बताने वाले हैं कि कैसे आप MP Board Class 8th Result 2022 चेक कर सकते हैं. यदि आपको रिजल्ट देखना नहीं आता है तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है आगे हम आपको रिजल्ट देखने की पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से अपना रिजल्ट घर बैठे ही ऑनलाइन अपने मोबाइल में चेक कर सकेंगे.

MP Board Class 8th Result 2022 Download

  1. MP Board Class 8th Result 2022 Download करने के लिए सबसे पहले आपको राज्य शिक्षा केंद्र के पोर्टल www.rskmp.in पर जाना होगा.
  2. शिक्षा केंद्र पोर्टल पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा.
  3. अब आपको यहां पर लॉगइन करने का एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है.
  4. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा यहां पर आपसे कुछ आवश्यक जानकारी मांगी जाएगी.
  5. यहां पर मांगी गई आवश्यक जानकारी दर्ज करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
  6. इसके बाद आप की मार्कशीट आपके सामने प्रदर्शित हो जाएगी.
  7. अब आप अपनी मार्कशीट को डाउनलोड करके प्रिंट आउट ले सकते हैं जो कि आपको भविष्य में काम आ सकती है.

FAQs Related to MP Board Class 8th Result 2022

Q1. Will exams online 2022 Class 8 Madhya Pradesh?

Ans. नहीं मध्यप्रदेश आठवीं बोर्ड की परीक्षाएं ऑफलाइन ही आयोजित की जाती हैं.

Q2. How can I check my mp board result?

Ans. ऊपर बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE