MP Board class 5th 8th final exam 2022 : अब ऐसे होंगे पास

मध्य प्रदेश में वर्ष 2021-22 में ले गई कक्षा पांचवी एवं आठवीं की वार्षिक परीक्षा में परिणाम तो काफी अच्छा रहा l लेकिन कई विद्यार्थी ऐसे हैं जो दोनों कक्षा में फेल हो चुके हैं l उन्हें पास करने के लिए दोबारा से परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है l तो दोस्तों अगर आप भी कक्षा पांचवी कक्षा आठवीं के छात्र हैं और आपने परीक्षा दी है तो आपको पहले अपने परिणाम के अनुसार यह निर्धारित करना है कि आप आगे पढ़ाई करना चाहते हैं, आगे वही में दाखिल हो पाएगा जिसने पिछली कक्षा उत्तीर्ण की हो l

MP Board class 5th 8th final exam 2022

आज की पोस्ट में हम आपको मध्य प्रदेश कक्षा पांचवी एवं आठवीं की परीक्षा जो की वार्षिक परीक्षा ली गई थी उसमें फेल हो गए विद्यार्थियों को क्या करना है इसकी जानकारी देंगे l तो दोस्तों अगर आप भी कक्षा पांचवी आठवीं के विद्यार्थी हैं और आपने वार्षिक परीक्षा नहीं दी है या फिर दी थी तो फेल हो गए थे, तो यह पोस्ट आपके बड़े काम की होने वाली है इसे आखिर तक जरूर पढ़ें और अंत में अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें l

Join

MP Board class 5th 8th final exam 2022 overview

Title MP Board class 5th 8th final exam 2022
Article type 5th & 8th class final exam
Academic year 2021-22
State Madhya Pradesh
Board MP Board
School type Private/Government
Class 5th & 8th
Exam date please read article carefully
Official website mpbse.nic.in

MP Board class 5th 8th final exam
MP Board class 5th 8th final exam

वार्षिक परीक्षा में अनुपस्थित विद्यार्थी

विषयांतर्गत लेख है कि प्रदेश की समस्त शासकीय शालाओं में अध्ययनरत कक्षा 5 व 8 के छात्रों की वार्षिक परीक्षा सत्र 2021-22 के परिणाम की घोषणा दिनांक 13.05.22 को की जा चुकी है। उक्त परीक्षा का परिणाम कक्षा 5 हेतु 90.01% एवं कक्षा 8 हेतु 82.35% रहा। परीक्षा में न्यूनतम अहंकारी अंक (प्रत्येक विषय में 33%) प्राप्त नहीं करने वाले / परीक्षा में अनुपस्थित परीक्षार्थियों को कक्षोन्नति प्रदान नहीं की गई है।

फेल फेल हुए विद्यार्थी को मिलेगा वार्षिक परीक्षा का अवसर

मध्यप्रदेश राजपत्र (असाधारण) दिनांक 2 मार्च 2019 द्वारा राज्य सरकार द्वारा निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार नियम 2011 में नियम 10 में किये गये संशोधन एवं नियम 10-क (1) (2) (3) के अनुसार ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा परिणाम घोषित होने की तारीख से दो माह की कालावधि के भीतर पुनःपरीक्षा का अवसर प्रदान किया जाना है।

संदर्भित पत्र क्र. 3 द्वारा परीक्षा में अनुपस्थित तथा अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों से डिजिलेप के माध्यम से संपर्क कर एवं सत्रारंभ होने पर विशेष कक्षाओं के माध्यम से छात्रों को अतिरिक्त शिक्षण प्रदान किए जाने के निर्देश पूर्व में प्रसारित किए जा चुके हैं। इस अनुक्रम में कक्षा 5 एवं 8. की पुनः परीक्षा सत्र 2021-22. दिनांक 18-23 जुलाई के मध्य सलग्न समय-सारणी अनुसार आयोजित की जाना है।

परीक्षा आयोजित करने हेतु दिशा निर्देश

पुनः परीक्षा आयोजन की समस्त प्रक्रियाएं मुख्य परीक्षा के अनुरूप ही रहेंगी। पुनः परीक्षा हेतु परीक्षा केन्द्र एवं परीक्षा केन्द्राध्यक्ष का निर्धारण, पर्यवेक्षकों की नियुक्ति, मूल्यांकन केन्द्र एवं मूल्यांकन केन्द्राध्यक्ष निर्धारण आदि गतिविधियों परीक्षा पोर्टल (www.rskmp.in) के माध्यम से पूर्व निर्दिष्ट प्रक्रियानुसार ही संपादित की जाएंगी। तथापि पुनः परीक्षा हेतु निम्नांकित बिन्दुओं को ध्यान में रखा जाए

  • कम से कम 40 परीक्षार्थी होने की दशा में ही पृथक परीक्षा केन्द्र बनाया जाए।
  • पुनःपरीक्षा हेतु सूचीबद्ध (मैप्ड) समस्त परीक्षार्थियों की परीक्षा में उपस्थिति एवं परीक्षा केन्द्र तक पहुंचाने का दायित्व संबंधित शाला के शिक्षक को सौंपा जाए।
  • यह स्पष्ट किया जाता है कि वार्षिक मूल्यांकन मुख्य परीक्षा सत्र 2021-22 में प्रोजेक्ट कार्य (आंतरिक मूल्यांकन) में अनुतीर्ण / अनुपस्थित परीक्षार्थियों को वार्षिक मूल्याकन हेतु पूर्व में प्रदत्त प्रोजेक्ट कार्य ही पूर्ण कराना है।
  • लिखित परीक्षा (बाह्य मूल्यांकन) हेतु प्रश्नपत्र सह उत्तरपुस्तिका की सॉफ्टकॉपी राज्य स्तर से जिला परियोजना समन्वयक को गोपनीय ई-मेल पर यथासमय प्रेषित कर दी जाएगी।
  • पुनः परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों की जिलेवार गणना के आधार पर परीक्षा सामग्री का मुद्रण जिला परियोजना समन्वयक द्वारा कराया जाएगा एवं परीक्षा सामग्री का वितरण मुख्य परीक्षा की भाँति ही जिला शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में संपन्न कराया जाएगा।

अतएव उपरोक्तानुसार पुनः परीक्षा की तैयारी हेतु अतिरिक्त शिक्षण एवं परीक्षा संबंधी अन्य प्रक्रियाओं का समयबद्ध निष्पादन कराने का कष्ट करें।

FAQs about MP Board class 5th 8th final exam 2022

1. जो विद्यार्थी कक्षा पांचवी में फेल हो चुके हैं क्या उन्हें पास कर दिया जाएगा ?

Ans. फेल हो चुके विद्यार्थियों को दोबारा परीक्षा देनी होगी l

2. कक्षा आठवी में फेल विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा या नहीं ?

Ans. कक्षा पांचवी और आठवीं के किसी भी विद्यार्थियों को पास करने हेतु जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा l

3. जो विद्यार्थी वार्षिक परीक्षा में अनुपस्थित थे वह कैसे पास होंगे ?

Ans. इसके लिए आप अपने प्राचार्य से संपर्क करें l

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE