MP Board Class 5th 8th Center List 2023 -परीक्षा सेंटरों को लेकर बच्चे परेशान, आखिर इतना दूर क्यों?

MP Board Class 5th 8th Center List 2023: आज के इस आर्टिकल में कक्षा पांचवी और आठवीं में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को MP Board Class 5th 8th Center List 2023 के विषय में एक महत्वपूर्ण सूचना की जानकारी दी जा रही है. खबरों के अनुसार Class 5th 8th Board Exam 2023 का आयोजन भी बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर किया जाना है. पांचवी आठवीं कक्षा की परीक्षाएं भी बोर्ड पैटर्न पर आयोजित होने के कारण इन विद्यार्थियों के परीक्षा केंद्रों को लगभग 10-15 किलोमीटर की दूरी पर रखा गया है.

ऐसे में परीक्षार्थियों के परीक्षा केंद्र 10-15 किलोमीटर दूर होने के कारण उनकी चिंता बढ़ती जा रही है. कि MP Board Class 5th 8th Center List 2023 इतनी दूर होने के साथ हुई परीक्षा केंद्रों पर समय पर किस प्रकार पहुंच पाएंगे. लेकिन पांचवी आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों की स्थिति को देखते हुए एमपी बोर्ड परीक्षा संगठनों ने परीक्षा केंद्रों को 2 से 3 किलोमीटर की दूरी पर रखने की मांग की है ऐसे में आपको MP Board Class 5th 8th Center List 2023 के विषय में और जानकारी एकत्रित करनी है, तो पोस्ट को अंत तक पढ़े. ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर सभी जानकारियों की पुष्टि करें.

MP Board 10th 12th Practical Exam Marks

MP Board 10th 12th Pravesh Patra 2023 News

MP Board Final Exam

MP Board 10th 12th Centre Update

MP Board Half Yearly Result Date

MP Board Exam News

MP 10th &12th Board News

MP Board Class 5th 8th Center List 2023

MP Board Class 5th 8th Center List 2023: आप सभी विद्यार्थियों को विशेष जानकारी के अनुसार बता दे, कि MP Board Class 5th 8th Center List 2023 के विषय में राज्य शिक्षा केंद्र याने की आरएसके की ओर से आठवीं और पांचवी के विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षाएं 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के अनुसार आयोजित की जाएंगी. ऐसे में उनकी बोर्ड स्थिति को देखते हुए आरएसके की ओर से आठवीं पांचवी के विद्यार्थियों की MP Board Class 5th 8th Center List 2023 लगभग 10 से 15 किलोमीटर की दूरी पर तय की गई है.

जिससे विद्यार्थी समय पर पहुंचने को लेकर चिंतित है. लेकिन एमपी बोर्ड परीक्षा संगठनों की ओर से परीक्षा केंद्रों को 2 से 3 किलोमीटर की दूरी पर रखने की मांग आर एस के से की है. खबरों के अनुसार यह भी कहा गया है कि MP Board Class 5th 8th Time Table 2023 जारी होने के बाद से ही एमपी बोर्ड कक्षा पांचवी और आठवीं के विद्यार्थियों की परीक्षा केंद्रों के बारे में यह निर्णय राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से ले लिया गया था. ऐसे में समय पर परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने की समस्या को परीक्षा संगठनों की ओर से सभी विद्यार्थियों के लिए रखी गई है.

MP Board Class 5th 8th Center List 2023 Overview

 

Board  RSK ( Rajy Shiksha Kendra)
Class  5th & 8th Class
State  Madhya Pradesh 
Exam  Board Pattern
Exam Date  March to April 
Center Distance  10 -15 KM 
Website  mpbse.nic.in

MP Board Class 5th 8th Time Table 2023

अगर आप सभी विद्यार्थी जानना चाहते हैं, कि एमपी बोर्ड कक्षा पांचवी आठवीं की परीक्षाएं कब आयोजित होगी तो खबरों के अनुसार आप सभी को बता दें, कि एमपी बोर्ड क्लास 12th टाइमटेबल 2023 के अनुसार सभी विद्यार्थियों की परीक्षाएं 23 मार्च से 1 अप्रैल के मध्य आयोजित करवाई जाएंगी. ऐसे में सभी विद्यार्थियों को अपने सिलेबस को समय पर पूर्ण कर लेना अनिवार्य है. ताकि वे परीक्षा में अच्छे अंकों के साथ पास हो सके.

Join

परीक्षाओं की तैयारी के लिए विद्यार्थी को ही नहीं अपितु राज्य शिक्षा केंद्र को भी परीक्षा सेंटर को लेकर काफी तैयारियां करनी होती है. जो कि आठवीं और पांचवी विद्यार्थियों की परीक्षाएं बोर्ड आधारित होने पर की जा चुकी है. उनकी परीक्षा सेंटर 10 से 15 किलोमीटर की दूरी पर बनाने की सूचना मिल रही है. परीक्षा संगठनों की ओर से विद्यार्थियों के परीक्षा केंद्र को 2 से 3 किलोमीटर के मध्य रखने की मांग की गई है. ताकि उन्हें समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंचाया जा सके.

 

MP Board Class 5th 8th Center List
MP Board Class 5th 8th Center List

 

MP Board Class 5th Syllabus 2023

अध्याय 1 रैक की रस्सी

अध्याय 2 त्योहार का त्योहार

अध्याय 3 खिलौनावाला

अध्याय 4 नन्हा खेल

अध्याय जा 5 चाह वहाँ राहु

अध्याय 6 चिट्ठी की यात्रा

अध्याय 7 पोस्टिए की कहानी, कँवर की जुबानी

अध्याय 8 वे दिन भी क्या दिन थे

अध्याय 9 एक माँ का अधेड़

अध्याय 10 एक दिन की बादशाहत

अध्याय 11 चावल की रोटियां

अध्याय 12 गुरु और चेला

अध्याय 13 स्वामी की दादी

अध्याय 14 उस रात टाइगर आया

अध्याय 15 बिशन की लेहारी

अध्याय 16 पानी रे पानी

अध्याय 17 हमारी छोटी सी नदी

अध्याय 18 हिमालय की चुनौती

MP Board 5th 8th Class Exam 2023

संचालक राज्य शिक्षा केंद्र धन राजू एस में वीडियो कांफ्रेंस के जरिए कहा है, कि कक्षा पांचवी और आठवीं की परीक्षा केंद्रों को कम किया जाएगा. इसके साथ ही एक जन शिक्षा केंद्र के अंतर्गत 3 परीक्षा केंद्र बनाने के आदेश दिए हैं. लेकिन परीक्षा संगठनों की ओर से कहा गया है. कि लगभग 40 से 45 शासकीय विद्यालय होने के कारण बच्चों को तीन परीक्षा केंद्रों में सीमित करना संभव नहीं होगा. उन्होंने यह आग्रह राज्य शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर सभी विद्यार्थियों की समस्या  बताते हुए किया है. और परीक्षा केंद्र तीन से 4 किलोमीटर तक की दूरी पर बनाने के लिए आग्रह किया

FAQs Related to MP Board Class 5th 8th Center List 2023

मध्यप्रदेश आठवीं बोर्ड 5वी की परीक्षा कब होगी?

मध्यप्रदेश आठवीं और पांचवी के विद्यार्थियों की परीक्षाएं 23 मार्च से 1 अप्रैल के मध्य आयोजित करवाई जाएंगी.

8वी और 5वी की परीक्षाएं किस आधार पर होगी?

आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को परीक्षा के बोर्ड परीक्षा के पैटर्न पर आयोजित करवाई जाएगी.

Official Website mpbse.nic.in
Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page Click Here