MP Board Class 12th Copy checking process – आखिर कैसे चेक होती हैं कॉपियां

MP Board Class 12th Copy checking process
MP Board Class 12th Copy checking process

MP Board Class 12th Copy checking process – दोस्तों मध्य प्रदेश की कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं जिसके बाद अब विद्यार्थियों को रिजल्ट का इंतजार है। कक्षा 10वीं की परीक्षा 18 फरवरी 2022 से शुरू हुई थी और 10 मार्च 2022 तक चली थी, वहीं कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 17 फरवरी 2022 से शुरू हुई थी और 12 मार्च 2022 तक चली थीं। लेकिन दोस्तों रिजल्ट से पहले उन्हें MP Board class 12th copy checking process भी पता होना चाहिए कि मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं की काॅपियों की जांच कैसे की जाती है। आज की पोस्ट में हम आपको MP Board class 12th copy checking process की सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं। अगर आपने भी माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश की बोर्ड परीक्षा दी है या अगले वर्ष देने वाले हैं तो यह पोस्ट आपके बड़े काम की होने वाली है।

MP Board class 12th copy checking process

दोस्तों MP Board class 12th copy checking process पढ़़कर आपको समझ आ जाएगा कि मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं की काॅपियों की जांच किस तरह से की जाती है। और किन छात्रों को इससे हानि होती है, कई छात्रों को यह लगता है कि काॅपियों की जांच 2-3 बार होती है, वहीं कुछ छात्र सोचते हैं कि काॅपियों की जांच में बहुत सख्ती की जाती है, लेकिन आपको आज इसके बारे में सही जानकारी दी जाएगी तो आइए जानते हैं MP Board class 12th copy checking process के बारे में।

Join

यदि आपने भी मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा दी है और आपको पता करना है कि आपकी काॅपियों की जांच MP Board class 12th copy checking process किस तरह से की जाती है और कितने नंबर काटे जाते हैं तो आज की पोस्ट में हम आपको MP Board class 12th copy checking process के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं।

MP Board class 12th copy checking process overview

TopicMP Board class 12th copy checking process
Article typeBoard Exam Answer sheet checking process
BoardMadhya Pradesh Board
StateMadhya Pradesh
OrganizationMadhya Pradesh Board of Secondary Education Bhopal
Academic year2021-22
Class10th & 12th Board
Exam date17 February 2022 – 12 March 2022
Result DeclareApril 2022 Expected
Official websitempbse.nic.in

 

बहुत से छात्र ये जानने के इच्छुक होते हैं कि उनकी काॅपियां किस तरह से जांची जाती है, मध्य प्रदेश में विभिन्न जिलों और गावों में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे और परीक्षा समाप्त होने के बाद विद्यार्थियों की सारी काॅपियों को क्या भोपाल भेजा जाता है या उन्ही परीक्षा केंद्र में काॅपियों की जाचं की जाती है। तो आइए MP Board class 12th copy checking process के बारे में विस्तार से जानते हैं।

MP Board class 12th copy checking process start

12 मार्च के बाद जैसे ही परीक्षाएं समाप्त हुई सभी छात्र अब लग गए रिजल्ट के इंतजार में। लेकिन परीक्षा और रिजल्ट के बीच जो प्रक्रिया पूर्ण होती है वह परीक्षा और छात्रों के नजदीक सबसे अहम है और वह है MP Board class 12th copy checking process । परीक्षाएं समाप्त होने के बाद जल्द ही रिजल्ट घोषित करने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 30 हजार शिक्षकों की एक टीम तैयार कर दी है। जिससे काॅपियों को जांचने में समय न लगे और जल्द ही रिजल्ट घोषित कर दिया जाए।

MP Board Class 12th Copy checking process
MP Board Class 12th Copy checking process

MP Board class 12th copy checking process marking

30 हजार शिक्षकों को तैनात किया गया है मूल्यांकन के लिए। परीक्षा समाप्त होने के बाद मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। मध्य प्रदेश में 18 लाख विद्याथिर्याें की एक करोड़ काॅपियों की जांच 30 हजार शिक्षकों द्वारा की जा रही है। मूल्यांकन प्रक्रिया परीक्षा समाप्त होने के बाद से शुरू कर दी गई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने मूल्यांकन केंद्रों में मोबाइल फोन को पूरी तरह से प्रतिबंध किया है। और धारा 144 सभी मूल्यांकन केंद्रों पर लागू कर दी गई है। काॅपियों की जांच के बाद केंद्रों से ही मूल्यांकन के अंक ऑनलाइन भेजे जाएंगे।

FAQs about MP Board class 12th copy checking process 

#1 इस बार काॅपियों की जांच 2 बार की जाएगी?
दोस्तों आपको बता दें कि हर काॅपियों की जांच 2 बार नहीं की जाती, बल्कि जिस काॅपी में छात्र ने अधिक अंक प्राप्त किये हो या जिस काॅपी में छात्र ने बहुत ही ज्यादा कम अंक प्राप्त किये हों, उस काॅपी को फिर से जांचा जाता है।

#2 कब से शुरू हुई है काॅपियों की जांच की प्रक्रिया?
दोस्तों परीक्षा समाप्त होने के बाद से ही मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

#3 क्या गलत प्रश्नों के अंक अधिक काटे जाएंगे?
दोस्तों आपको बता दें कि विद्यार्थी के एक प्रश्न के लिए केवल उतने ही अंक काटे जाएंगे जितना उस प्रश्न का अंक निर्धारित किया गया है।

Official websiteCLICK HERE
MP Board Latest UpdateCLICK HERE
Physics Hindi HomeCLICK HERE
About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.