MP Board Class 12 political science question paper 2022 – कक्षा 12वीं राजनीतिक विज्ञान पेपर 2022

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 17 फरवरी 2022 से कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा प्रारम्भ होनी है। अब एमपी बोर्ड के छात्रों के पास MP board class 12 political science question paper 2022 की तैयारी के लिए केवल कुछ दिन ही शेष हैं। ऐसे में उन्हें अपनी तैयारी को और भी मजबूत बनाना चाहिए ताकि वह Mp board class 12 political science question paper 2022 के पेपर में 90+ अंक ला सकें। हमने छात्रों की कम समय मे बेहतर तैयारी के लिए उनके लिए MP board class 12 political science question paper 2022 तैयार किया है जो कि पूरी तरह बोर्ड परीक्षा के पैटर्न के अनुसार बनाया गया है। MP board class 12 political science question paper 2022 में आपको महत्वपूर्ण प्रश्न मिलेंगे जिसे पढ़कर आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप बोर्ड परीक्षा में रसायन विज्ञान विषय की बेहतर तैयारी करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट में प्रोवाइड किए गए पेपर को जरूर पढ़ें और अपनी तैयारी को बूस्ट करें।

MP Board Class 12 political science question paper 2022

प्यारे छात्रों मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने छात्र – छात्राओं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी में आसानी के लिए कक्षा 12वीं के सिलेबस में कटौती की थी और साथ ही साथ MP Board class 12 Question Bank 2022 भी जारी किए थे जिससे छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने में कठिनाई न हो और वह बिना टेंशन के बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर सकें। लेकिन अभी भी कुछ छात्र – छात्राएं ऐसे हैं जिन्होंने बोर्ड परीक्षा की तैयारी बिल्कुल नहीं की है और न ही उन्हें अभी ठीक से सिलेबस के बारे में पता है। इन्हीं छात्र – छात्राओं के लिए हमने MP board class 12 political science question paper 2022 तैयार किया है जिससे छात्र – छात्राएं कम समय में अच्छे अंक हासिल कर सकें। यदि आपने भी अभी तक बोर्ड परीक्षा की तैयारी नहीं की है तो आप हमारे द्वारा प्रोवाइड किए गए प्रश्न पत्र को जरूर पढ़ें और इसका लाभ आपको बोर्ड परीक्षा के परिणाम में देखने को मिलेगा।

Join

MP board class 12 Modal Paper 2022

जैसा कि आप जानते हैं कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए एमपी में छात्र – छात्राओ के लिए परीक्षा अध्ययन, परीक्षा बोध, नवबोध, एग्जाम मास्टर, प्रश्न बैंक इत्यादि किताबें उन्हें दी जाती है ताकि बाकी वक्त में वह इन किताबों की मदद से महत्वपूर्ण प्रश्नों की तैयारी कर सकें। छात्र – छात्राओं को जब इन किताबों के बारे में पता चलता है तो वह कन्फ्यूज हो जाते हैं कि वह बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए कौनसी बुक लें। इसीलिए हमने छात्र – छात्राओं के लिए ऐसा MP Board class 12 Modal Paper 2022 तैयार किया है जिसके बाद छात्र – छात्राओं को इन किताबों से पढ़ने की जरूरत नहीं होगी। MP Board class 12 Modal Paper 2022 बोर्ड परीक्षा की दृष्टि से तैयार किये गए हैं। इनमें विद्यार्थी को बोर्ड परीक्षा पैटर्न के अनुसार प्रश्न देखने मिलेंगे।

MP Board Class 12 political science Paper 2022 Overview

Board MP Board
Topic MP Board Class 12 political science question paper 2022
Academic Year 2021-2022
Medium Hindi & English
Category Board Exams
Class 12th
Exam Final Board Exam (February 2022)
Exam Date 17 February 2022
Official Website www.mpbse.nic.in
MP Board Class 12 political science question paper 2022
MP Board Class 12 political science question paper 2022

How to Solve MP Board Class 12 political science question paper 2022

बहुत से छात्र – छात्राएं परीक्षा देते वक्त उत्तर पुस्तिका में उत्तर लिखते समय बड़ी बड़ी गलतियां करते हैं। जिनसे उनके स्कोर कम होने के चांस बढ़ जाते हैं। जो शिक्षक काॅपी चेक करता है उसकी पहली नजर आपकी राइटिंग पर जाती है। अब अगर आपने उत्तर लिखते समय कोई गलती कर दी और उत्तर लिखने में किसी भी तरह की काटा-पीटी नहीं की और साफ साफ लिखा है तो साफ साफ लिखने के कारण काॅपी जांच करने वाले शिक्षक का ध्यान उस गलती पर नहीं जाता और आपको प्रश्नों के उत्तर लिखने के पूरे – पूरे अंक मिल जाते हैं। इस तरह से आप MP Board Class 12 political science Question Paper 2022 में अच्छे अंक ला सकते हो।

कहने का अर्थ है कि अगर आपने सही उत्तर लिख दिया लेकिन बीच – बीच में आपने कोई शब्द गलत होने पर उसे काटकर सही शब्द लिख दिया तो चेकर को वह गलती हाइलाइट हो जाती है और चेकर को यह समझ आता है कि इसने और भी मिस्टेक की होगी जिसकी वजह से वह और बारीकी से आपकी काॅपियों की जांच शुरू कर देता है। आइए जानते हैं कि बोर्ड परीक्षा में काॅपी लिखते समय हमें किन – किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  1. सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आपको उत्तर पुस्तिका में केवल ब्लू और ब्लेक पेन का इस्तेमाल करना है, और चित्र/ड्राॅविंग के लिए आपको पेंसिल का इस्तेमाल करना है।
  2. अब प्रश्न पत्र को दो बार अच्छे से पढ़ना है, जो जो भी प्रश्नों को आप अच्छी तरह से हल कर सकते हैं उन्हें अपने माइंड में फिक्स कर लीजिए।
  3. प्रश्न पत्र पढ़ने के बाद अब आपको जिस केटेगरी के प्रश्न सबसे ज्यादा बनते हों उन्हें साॅल्व करना शुरू कर दें।
  4. MP Board Class 12 political science Question Paper 2022 के उत्तर लिखते वक्त यदि बीच में आपने कोई स्पेलिंग मिस्टेक कर दी तो उसे सही न करें, उसे वैसा ही रहने दें और आगे लिखते जाएं।
  5. हर प्रश्न का उत्तर पूरा होने के बाद पेंसिल से केवल एक लाइन खींच दीजिए जिससे काॅपी का डेकोरेशन अच्छा लगे।
  6. अपनी काॅपी में उत्तर को जितना सिम्पल हो सके उतना सिम्पल लिखें ताकि चेकर को पढ़ने में कोई परेशानी न हो।
  7. अगर आप 4 अंकों के प्रश्नों को हल कर रहे हैं तो पहले आप 4 अंकों के सारे प्रश्नों को हल करें, इसके बाद ही दूसरे प्रश्नों पर ध्यान दें।
  8. अब ऐसे करके आप पूरे प्रश्नों को हल कर लीजिए। तथा आप MP Board Class 12 political science Question Paper 2022 को आसानी से सॉल्व कर सकते है।
  9. वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को आप चाहे तो शुरू में या आखिर में साॅल्व करें।
  10. अब जितना आपसे बनता था उतना प्रश्नों के उत्तर लिखने के बाद आपको टाइम देखना है, यदि आपके पास 1 घंटे का समय शेष है तो आपको उन प्रश्नों की तरफ तवज्जोह करना है जिन्हें आपने छोड़ दिया था जिसका उत्तर आपको नहीं पता है
  11. अब उस प्रश्न को ध्यान से पढ़ें और याद करें कि यह प्रश्न किस अध्याय से पूछा गया है, यदि आपको वह अध्याय याद आ जाता है तो उस अध्याय में से आपने जिन प्रश्नों की तैयारी की थी उनमें से यदि कोई प्रश्न उस प्रश्न से सम्बंधित हो तो प्रश्न पत्र में दिए गए प्रश्न क्रमांक डालकर उस प्रश्न के उत्तर लिख दीजिए।
  12. इसी तरह से आपको एक घंटे के अंदर छूटे हुए सभी प्रश्नों के उत्तर लिखना है।

MP board class 12 political science important question 2022

प्यारे छात्रों अब आपको पता चल गया है कि प्रश्नों के उत्तर को काॅपी में किस प्रकार से लिखना है। और आपको कौनसी गलतियां नहीं करनी है। अब वह छात्र – छात्राएं जिन्होंने बोर्ड परीक्षा की तैयारी नहीं की है या वह कंफ्यूज हैं कि इतने कम समय में वह कैसे अच्छी तैयारी करें तो उनके लिए हमने बोर्ड परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण प्रश्नों का चयन किया है उसे पढ़कर आप अच्छा रिजल्ट ला सकते हैं। नीचे हमने MP board class 12 political science question paper 2022 प्रोवाइड किया है इन्हें पढ़िये और टेंशन फ्री रहिए आपका रिजल्ट अच्छा ही आएगा।

MP board class 12 political science important question 2022 PDF Download Click Here

 

अति लघुउत्तरीय प्रश्नों के उत्तर दीजिए?

1. शीत युद्ध क्या है।

2. शीत युद्ध किन साधनों से लड़ा जाता है।

3. वरसा सन्धि में कौन-कौन से देश सम्मिलत थे।

4. असलग्नता क्या है।

5. प्रथम गुट निरपेक्ष सम्मेलन कब व कहा हुआ।

6. द्विध्रुवीकरण का अर्थ स्पष्ट कीजिए।

7. रूस के साथ किन-किन देशो की समाएँ मिलती है।

8. सोवियत संघ के विघटन के क्या परिणाम हुए।

9. चार सैनिक सगउन के नाम लिखिए।

10. रसायनिक हथियार सन्धि 1992 क्या है।

11. मानवता की सुरक्षा का क्या अर्थ है।

12. ग्लोबल वार्मिंग क्या है।

13. मानवाधिकार क्या है।

14. AIDS (एड्स) क्या है।

15. परमाणु अप्रसार सन्धि क्या है।

16. सर्वभौमिक मानवाधिकारो क्या है।

17. एमनेस्टी इन्टरनेशनल संगठन के 2 महत्व लिखिए।

18. शक्ति सन्तुलन क्या है।

19. भारत और पाकिस्तान किस समस्या से ग्रस्त है।

20. कच्छ तीयू कहाँ स्थित है।

लघुउत्तरीय प्रश्नों के उत्तर दीजिए

1. सोवियत संघ के पतन के प्रमुख कारण लिखिए।

2. भारत-रूस के आपसी सम्बन्धो से भारत किस प्रकार लाभान्वित हुआ।

3. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सोवियत संघ महाशक्ति के रूस में किस तरह उभरा समझाइये।

4. सोवियत प्रणाली की विशेषताओं का वर्णन कीजिए।

5. सोवियत अर्थव्यवस्था व अमेरिकी अर्थव्यवस्था में अन्तर स्पष्ट कीजिये।

6. यूरोपीय यूनियन क्या है।

7. असियान का पूरा नाम लिखिये।

8. भारत चीन के बीच युद्ध कब हुआ।

9. ओपन डोर कि नीति क्या है।

10. क्षेत्रिय संगठन क्या है।

11. यूरोपीय यूनियन के प्रमुख उद्देश्यों को समझाइये।

12. आसियान के उद्देश्यों का वर्णन कीजिये।

13. क्षेत्रीय संगठन बनाने के क्या उददेश्य है।

14. मार्शल योजना को समझाइये।

15. भारत और नेपाल सम्बन्धो को समझाइये।

दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के उत्तर दीजिए

1. शीत युद्ध के कारणो कि विवेचना कीजिये।

2. गुटनिरपेक्ष आन्दोलन अब आप्रासागिक हो गया है समीक्षा कीजिए।

3. अर्न्तराष्ट्रीय सम्बन्धो पर शीतयुद्ध के पाँच प्रभाव लिखिए।

4. परमाणु अप्रसार सन्धि को समझाइये।

5. महाशक्तियों छोटे देशों के साथ सैन्य गठबन्धन क्यो रखती थी, तीन कारण बताइये।

How to manage time during solve 12th political science paper 2022 mp board

प्यारे छात्रों कई बार देखा गया है कि छात्रों को प्रश्नों के उत्तर तो याद रहते हैं उनसे पूरा पेपर साॅल्व करते तो बनता है लेकिन टाइम का सही इस्तेमाल या कहें कि धीरे लिखने के कारण वह पूरे प्रश्नों के उत्तर नहीं लिख पाते हैं, जिस कारण वह पढ़े हुए प्रश्नों के उत्तर भी नहीं लिख पाते। तो आइए जानते हैं कि परीक्षा के दौरान कैसे हमें टाइम मेनेज करना है जिससे हम सभी प्रश्नों के उत्तर को वक्त पर लिख सकें और आखिर में काॅपी की जांच कर पाएं ताकि कोई मिस्टेक हो तो उसे समय रहते सुधार सकें।

  1. सबसे पहले आपको घर ही में अपने एकांत जगह को परीक्षा केंद्र बनाना है।
  2. उसके बाद आपको कोई एक दिन को चुनके उसमें आपको 3 घंटे का समय सेट करना है। जैसे मान लीजिए कि आपने सोमवार के दिन का चयन किया और पेपर साॅल्व करने का समय 12 बजे से 3 बजे तक रखा।
  3. उसके बाद आपको सोमवार के दिन 11:50 पर अपनी एकांत जगह पर आपको अपनी कोई एक काॅपी जिसमें आप उत्तर लिख सकें वह, और परीक्षा अध्ययन या कोई ऐसी पुस्तक जिसमें आपको सेम्पल पेपर मिल जाएं या अपनी स्कूल का प्री बोर्ड पेपर जो बोर्ड परीक्षा के पैटर्न पर बनाया गया हो इनमें से कोई भी पेपर और अपनी बेसिक चीजें – पेन, पेंसिल, स्केल वगेरा रख लें।
  4. अब आपको 11:55 पर अपने प्रश्न पत्र को खोलकर पढ़ना है और 12 बजते ही आपको उत्तर लिखना शुरू कर देना है।
  5. ध्यान रहे कि आपको जल्दी जल्दी प्रश्नों के उत्तर लिखना है और राइटिंग पर ध्यान नहीं देना है चाहे जैसी भी राइटिंग आए उसे इगनोर कर, आपको केवल अपनी स्पीड और प्रश्नों को साॅल्व करने पर ध्यान देना है। इस तरह से आप MP Board Class 12 political science Question Paper 2022 को सॉल्व करने में मदद पा सकते हो।
  6. अब वह प्रश्न जो आपको याद थे उन्हें साॅल्व करने के बाद आपको टाइम नोट करना है कि आपने कितने बजे तक याद किए हुए प्रश्नों को लिखा है। मान लीजिए कि आपने 60 प्रतिशत प्रश्न पत्र को साॅल्व कर लिया है जिसमें उसको 2:20 मिनट हो गए है।
  7. अब आपके पास केवल 40 मिनट है और इन 40 मिनट में आपको 40 प्रतिशत प्रश्नों को और साॅल्व करना है
  8. अब आपको अपनी नोटबुक लाना है और जिन प्रश्नो के उत्तर आपको याद नहीं है उन्हें जल्दी से देखकर नोट करना है। मान लीजिए कि 3 बज चुका है और आपने अब तक केवल 80 प्रतिशत प्रश्नों को ही साॅल्व किया है। मतलब कि आपकी अब चाहे पूरी तैयारी ही क्यों न हो आपको केवल 80 अंक ही मिल पाएंगे।
  9. यह MP Board Class 12 political science Question Paper 2022 को सॉल्व करने का सबसे बेस्ट तरीका है।

MP Board Class 12 political science Question Paper 2022 solving process

अब बात करते हैं कि हमें बोर्ड परीक्षा में किस तरह प्रश्नों को साॅल्व करना है कि 3 घंटे में हम पूरे प्रश्न पत्र को साॅल्व कर ले

  1. सबसे पहले आपको छोटे-छोटे प्रश्नों के उत्तर लिखना है
  2. आप पहले आब्जेक्टिव प्रश्नों को हल करें, उसके बाद 2 अंक वाले, उसके बाद 3 अंक वाले प्रश्नों को साॅल्व करना है।
  3. अब आपको 4 अंको या 5 अंको वाले प्रश्नों को साॅल्व करना शुरू करना है।
  4. यदि आपके पास अब केवल आधे घंटे का समय है और आपको अभी 4 या 5 अंकों के प्रश्नों को साॅल्व करना बाकी है तो आपको अब राइटिंग पर ध्यान नहीं देना है।
  5. आपको इन आधे घंटे में 4 या 5 अंको के प्रश्नों को साॅल्व करना शुरू कर देना है और हर एक प्रश्न के उत्तर को ज्यादा लम्बा न करें । कहने का अर्थ है कि टाइम कम होने के कारण इन प्रश्नों के उत्तर लिखने के लिए आपको केवल 150 शब्दों या दो पेराग्राफ में उत्तर लिखना है।

इस तरह से आप 3 घंटे में सारे प्रश्नों के उत्तर को आसानी से लिख सकते हैं।

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE