MP Board – कक्षा 12 हिन्दी अर्द्धवार्षिक पेपर वायरल – सोशल मीडिया पर पेपर हुआ वायरल | होगी कार्यवाही ( MP Board Class 12 Hindi Ardhvarshik Paper 2021 Vayral Matter )

MP Board – कक्षा 12 हिन्दी अर्द्धवार्षिक पेपर वायरल – सोशल मीडिया पर पेपर हुआ वायरल | होगी कार्यवाही ( MP Board Class 12 Hindi Ardhvarshik Paper 2021 Vayral Matter )

प्यारे छात्रों जैसा की आपको पता ही होगा की मध्यप्रदेश लोक शिक्षण संचालनालय के द्वारा पूरे मध्यप्रदेश के शशकीय स्कूल में अर्द्धवार्षिक परीक्षा का आयोजन करवाया जा रहा है। कल यानी कि 2 दिसंबर 2021 को कक्षा 12वीं हिंदी अर्धवार्षिक का पेपर होना है, जो कि सोशल मीडिया, यूट्यूब पर पूरे तरीके से वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह पेपर रियल पेपर है। लेकिन अभी इस पेपर के दावे की पुष्टि नहीं की जा सकती है। यह तो पेपर होने के बाद ही पता चल सकेगा के सोशल मीडिया पर जो कक्षा 12वीं हिंदी का पेपर वायरल हो रहा है वह रियल है या फिर गलत है।

इससे पहले भी कई बार सोशल मीडिया पर पेपर वायरल हो चुके हैं

इसी साल 2 महीने पहले एमपी बोर्ड ने त्रैमासिक परीक्षाओं का आयोजन करवाया था, जिसके पेपर सोशल मीडिया पर पूरे वायरल हो चुके थे। जिसको देखते हुए इस बार एमपी बोर्ड ने प्रश्न पत्रों को सीधे जिला शिक्षा अधिकारी के द्वारा पहुंचाया गया था। जहां से सभी स्कूलों को वितरण किया गया था। जिससे कि सोशल मीडिया पर पेपर वायरल ना हो सके तथा पेपर की गोपनीयता बनाई जा सके। लेकिन इतना होने के बावजूद भी सोशल मीडिया पर अर्धवार्षिक परीक्षा के पेपर वायरल होते हुए नजर आ रहे हैं।

MP Board Class 12 Hindi Ardhvarshik Paper 2021 Vayral Matter
MP Board Class 12 Hindi Ardhvarshik Paper 2021 Vayral Matter

अभी पुष्टि नहीं कर सकते

सोशल मीडिया पर कक्षा 12वीं हिंदी का जो पेपर वायरल हो रहा है उसको हकीकत में बताया जा रहा है कि यह रियल पेपर है लेकिन अभी इस पेपर की पुष्टि नहीं कर सकते हैं, क्योंकि 2 दिसंबर को यह पेपर सभी शासकीय स्कूलों में करवाया जाएगा। तभी इस पेपर की पुष्टि हो पाएगी। कि सोशल मीडिया पर जो पेपर वायरल हो रहा है वह सच है या फिर फेक है।

पेपर लीक कराने वालों पर होगी कार्रवाई

एमपी बोर्ड ने सख्त आदेश जारी किए हैं कि जहां से भी अगर पेपर लीक का मामला सामने आता है तो उससे संबंधित संस्था के प्रबंधक के खिलाफ तथा जो भी कोई पेपर वायरल करेगा उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जिसको देखते हुए पेपर केवायरल होने की संभावना लगभग खत्म हो जाती है। लेकिन फिर भी सोशल मीडिया पर वायरल पेपर के असली होने का दावा किया जा रहा है। जिसका कल पता लग जाएगा।

कक्षा 9th अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर तथा सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक here

कक्षा 10th अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर तथा सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक here

कक्षा 11th अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर तथा सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक here

कक्षा 12th अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर तथा सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक here

छात्रों को क्या करना चाहिए

छात्रों को इस बात पर विशेष ध्यान रखना चाहिए कि सोशल मीडिया पर जो भी पेपर वायरल हो रहे हैं उन अफवाहों से बचें तथा अपनी पढ़ाई सेल्फ स्टडी जारी रखें। वायरल पेपर से महत्वपूर्ण प्रश्न तैयार कर सकते हैं तथा इन पेपर से भ्रमित होकर छात्र अपनी पढ़ाई में बाधा उत्पन्न ना करें।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

एमपी बोर्ड मॉडल पेपर्स डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें 

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा सिलेबस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक here

एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर पीडीएफ़ डाउनलोड click here

एमपी बोर्ड मासिक टेस्ट – अगस्त सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड 2021  click here

अगर आप मार्कशीट में करेक्शन कैसे करें इसका पूरा प्रोसेस जानना चाहते है तो यहाँ पर क्लिक करें

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप इस वेबसाईट physicshindi.com पर लगातार विज़िट करते रहिए।

Leave a Comment