MP Board: छमाही परीक्षा में कम अंक लाने वालों की होगी विशेष तैयारी – बोर्ड का आदेश जारी

MP Board: छमाही परीक्षा में कम अंक लाने वालों की होगी विशेष तैयारी – बोर्ड का आदेश जारी

मैंटर स्कूल तय कर पढ़ाई कराने की कवायद

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा नवमी से बारहवीं तक के विद्यार्थियों की छमाही परीक्षा बुधवार ( 08 दिसंबर 2021) को सम्पन्न हो गई। इस परीक्षा में जिन विद्यार्थियों के अंक कम आएंगे, उन पर विशेष ध्यान दिया जाएग बोर्ड परीक्षा के परिणाम सुधारने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने ऐसी योजना बनाई है कि कमजोर छात्रों के लिए मेंटर स्कूल तैयार कर पढ़ाई कराए जाए।

विभाग ने बनाई योजना

Join

स्कूल शिक्षा विभाग ने जो योजना तैयार की है, उसके अनुसार हर एक मेंटर स्कूल के जिम्मे पांच स्कूल रहेंगे, जो कि छात्रों पर नजर रखेंगे। इसके लिए ट्रेनिंग भी हो चुकी है। ब्लाक एजुकेशन ऑफीसर नियमित रूप से निरीक्षण करेंगे। बताया गया है कि 45 से नीचे वाले को C एवं 33 से 20 फीसद तक अंक के छात्रों को D श्रेणी में रख जाएगा। वहीं शून्य से 20 अंक के छात्रों को E श्रेणी में रखा जाएगा। ऐसे विद्यार्थियों की ऐसी तैयारी कराई जाएगी कि ये भी पढ़ाई में अन्य विद्यार्थियों की बराबरी पर आ सकें।

कोरोना की वजह से गिरा स्तर

पठन-पाठन का कोरोना की वजह से बुरा असर पड़ा है। नियमित रूप से कक्षाएं नहीं संचालित हो पा रही। अब तीसरी लहर की संभावना के बीच फिर 50 फीसदी उपस्थिति के निर्देश जारी हो गए हैं। बीते दो सत्रों में कोरोना की वजह से बिना परीक्षा के ही विद्यार्थियों को बोर्ड कक्षाओं में भेजा गया है। ऐसे में उनकी शैक्षणिक स्थिति कई स्कूलों में बेहतर नहीं है।

  • एमपी बोर्ड मॉडल पेपर्स डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें 
  • बोर्ड परीक्षाएं भी इस बार जल्दी

    कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए इस बार बोर्ड परीक्षाएं जल्दी कराने की तैयारी है। परीक्षा का कार्यक्रम घोषित हो चुका है। फरवरी से ही परीक्षा शुरू हो जाएगी। बताया जा रहा है कि परिणाम सुधारने के लिए विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी। ऐसी भी योजना है कि कमजोर छात्रों की कक्षाएँ अलग से नियमित रूप से लगाई जाए।

    MP Board Chhamahi Exam 2022
    MP Board Chhamahi Exam 2022

    किस कक्षा में कितने विद्यार्थी

    कक्षा 924224
    कक्षा 1023524
    कक्षा 1122730
    कक्षा 1213624
    योग ( Total )84102

    एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप हमारी वेबसाईट physicshindi.com पर रेगुलर विज़िट करते रहिए तथा इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें अपने दोस्तों के साथ।