भोपाल

एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए केंद्रों का चयन शुरू- जानें कैसे बनेंगे परीक्षा सेंटर (MP Board Center List 2022)

10-12 वीं बोर्ड परीक्षा केन्द्रों की माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा अगले सप्ताह जारी होगी सूची

भोपाल : प्रदेश सरकार ने 10-12 वीं की होने वाली बोर्ड परीक्षा जिन केन्द्रों पर कराई जानी है उन केन्द्रों की सूची अगले सप्ताह जारी कर दी जायेगी। इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। इस बार माध्यमिक लोकशिक्षण संचालनालय बोर्ड परीक्षाओं की पूरी तैयारी बेहतरीन ढंग से करने का प्रयास कर रहा है, अब बोर्ड ने अपना पूरा ध्यान परीक्षा केंद्रों का चयन करने पर लगा दिया है, जिसके तहत अगले सप्ताह तक सभी परीक्षा केंद्रों की सूची बोर्ड के द्वारा जारी की जा सकती है।

Join

पिछली साल कोरोना की वजह से नहीं हो पाया था पेपर –

पिछली साल कोरोना जैसे खतरनाक वायरस के चलते बच्चों के पेपर नहीं हो पाये थे, जिससे छात्रों के पिछ्ले अंकों के आधार पर उनको उत्तीर्ण कर दिया गया था। वहीं इस वर्ष सरकार ने परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली है। क्योंकि पिछले 2 सालों का रिजल्ट बनाने में एमपी बोर्ड को बहुत सारी परेशानी का सामना करना पड़ा था। बोर्ड नहीं चाहता है कि इस साल भी रिजल्ट बनाने में कठिनाई का सामना करना पड़े। इसलिए समय रहते सभी तैयारियों को अंजाम देने के लिए बोर्ड ने कमर कस ली है। और सभी फैसले तय समय पर लिए जा रहे हैं।

MP Board Center List 2022
MP Board Center List 2022

तीन किलोमीटर के दायरे में होगी परीक्षा-

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस वर्ष सरकार ने परीक्षा केन्द्रों की दूरी तीन किलोमीटर तक के दायरे में कराने का फैसला लिया है, जिससे कि छात्रों को आने -जाने में कोई परेशानी का सामना न करना पड़े, क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि साधन और दूरी के कारण परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचने मे काफी परेशानी का सामना करते हैं। जिससे पेपर के समय उनमें मानसिक तनाव भी देखा जाता है।

प्राइवेट स्कूलों के छात्रों के लिए यह राहत भरी खबर होगी क्योंकि अगर आपकी परीक्षा केंद्र 3 किलोमीटर के दायरे में बनेंगे तो आपको ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस बात की तरफ एमपी बोर्ड पूरा ध्यान आकर्षित कर रहा है कि परीक्षा केंद्र हो सके जितने से जितने ज्यादा बनाए जा सके, हालांकि मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने फैसला लिया है कि इस साल 10% ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। जिससे कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके तथा कोविड-19 की गाइडलाइंस को अच्छे तरीके से फॉलो किया जा सके।

महत्वपूर्ण बातें-

इस वर्ष होने वाली परीक्षा में ध्यान देने वाली बात यह है कि 10 वीं की परीक्षा 18फरवरी से एवं 12 वीं की परीक्षा 17फरवरी से निर्धारित की गयी है, इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार ने एक खास इंतजाम और किया है कि परीक्षा कक्ष में प्रवेश से पहले छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग की जायेगी।

इस वर्ष परीक्षा पैटर्न में होगा बदलाव-

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने नई शिक्षा नीति के तहत परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है इसके लिए भी छात्रों में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। अब आपके प्रश्न पत्र में 40 फीसदी बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे तथा 60 फीसदी विषयवस्तु पर आधारित प्रश्न होंगे जिससे छात्रों को पेपर को हल करने में बहुत मदद मिलेगी तथा छात्र आसानी से पास होने लायक अंक ला सकते है जिससे बोर्ड का रिजल्ट भी नहीं खराब होगा तथा छात्र भी संतुष्ट हो जाएंगे।

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप लगातार physicshindi.com वेबसाईट पर विज़िट करते रहिए, तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल मत भूलिएगा।

You may also like

Comments are closed.