MP Board Breaking News today : बोर्ड परीक्षा में अलग-अलग सेट में आएगा प्रश्न-पत्र

MP Board Breaking News today

MP Board Breaking News today : दोस्त माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल में हर साल बोर्ड परीक्षा पैटर्न को बदला है और इस साल भी ऐसा बदला है कि विद्यार्थी हैरान और परेशान हो गए हैं कि आखिर वह अब किस प्रकार बोर्ड परीक्षा की तैयारी करें और अच्छे नंबर प्राप्त करें l आज के न्यूज़ पेपर से पता चला है कि इस बार केदो पर प्रश्न पत्र के चार अलग-अलग सेट विद्यार्थियों को दिए जाएंगे l मतलब की है लाखों विद्यार्थी एक प्रश्न पत्र को सॉल्व नहीं करेंगे बल्कि लाखों विद्यार्थी में से कुछ संख्या में एक प्रश्न पत्र वाले विद्यार्थी होंगे कुछ संख्या में दूसरे प्रश्न पत्र वाले विद्यार्थी होंगे इसी प्रकार आपके दोस्त ने कौन सा प्रश्न पत्र सॉल्व किया है यह आपको भी नहीं मालूम होगा l

MP Board Breaking News today

कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा को पूर्णतः नकल मुक्त बनाने के लिए इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कुछ बदलावों के साथ प्रश्नपत्रों के पुराने पैटर्न को अपनाया है। इस बार परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्रों के चार अलग अलग सेट उपलब्ध कराए जाएंगे। एक कक्ष में एक समान प्रश्नपत्र उपलब्ध नहीं होगा। मालूम हो, परीक्षा में एक समान प्रश्न पत्र होने की स्थिति में आस- पास और आगे-पीछे के परीक्षार्थियों में नकल की गुंजाइश बनी रहती है। इसी को रोकने के लिए इस वर्ष चार अलग अलग प्रश्नपत्र तैयार किए गए है। एक कक्ष में प्रश्न पत्र के चार अलग अलग सेट ही वितरित किए जाएंगे ताकि वे एक दूसरे की कापी से नकल न कर सके।

Join

MP Board Exam Date Sheet 2024 overview

TitleMP Board Breaking News today
OrganizationMadhya Pradesh Board of Secondary Education, Bhopal
BoardMP Board
Class10th & 12th
Session2023-24
Exam ModeOffline
Exam MonthFebruary 2024
Article typeMP Board news
Official websitempbse.nic.in
MP Board Breaking News today

पुराने पैटर्न पर लौटा माध्यमिक शिक्षा मंडल

मंडल ने परीक्षा केंद्र में प्रश्न पत्र के वितरण के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया भी निर्धारित की है। विकास खंड शिक्षा अधिकारी आरके जैन के मुताबिक करीब दस वर्ष पूर्व बोर्ड परीक्षा में प्रश्न पत्रों के अलग अलग ही सेट आते थे लेकिन बाद में सेट की प्रक्रिया बंद कर दी थी। इसके स्थान पर अलग-अलग स्कूलों और अलग-अलग विषयों के परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की थी लेकिन इस बार फिर ए, बी, सी, डी चार सेट में प्रश्न पत्र उपलब्ध कराए जाएंगे।

स्थानीय सहायक केंद्राध्यक्ष भी बनाए

बोर्ड परीक्षा में इस बार परीक्षा केंद्र पर स्थानीय सहायक केंद्राध्यक्ष भी नियुक्त किए जाएंगे। जैन ने बताया कि पांच फरवरी से शुरू होने वाली परीक्षा के लिए 76 केंद्र बनाए गए है। इन केंद्रों पर केंद्राध्यक्षों के अलावा जिस स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाया गया है, उस स्कूल के एक शिक्षक को स्थानीय सहायक केंद्राध्यक्ष भी बनाया गया है। इनकी जिम्मेदारी परीक्षा कक्षों में पानी, बिजली और फर्नीचर जैसी व्यवस्था करना होगा।

 

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi।com

 

 

About Atul 1464 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.