Blueprint of class 10th, 12th mp board 2022 pdf download English medium, hindi medium: 10वीं 12वीं बोर्ड कक्षाओं की ब्लूप्रिंट हिंदी और इंग्लिश में यहां से करें डाउनलोड

MP Board Blueprint Class 10th-12th दोनों कक्षाओं के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, मध्यप्रदेश ने ब्लूप्रिंट प्रश्न पत्र जारी कर दिया है। हाई स्कूल स्तर कक्षा 10वीं कक्षा सामान्य और व्यावसायिक पाठ्यक्रम के छात्र ब्लूप्रिंट डाउनलोड कर सकते हैं। आप सभी लोग ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं बहुत ही आसानी से, पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए किस आर्टिकल को पूरा पढ़ें ध्यानपूर्वक पढ़ें और पूरी जानकारी प्राप्त करें। MP Board Blueprint के द्वारा सभी छात्र अपने परीक्षा का तैयारी आसानी से कर सकते हैं।

Blueprint of class 10th, 12th mp board 2022 pdf download

MP Board Blueprint Classh 10th-12t देखना चाहते हैं तो आपको इस वीडियो को डाउनलोड करना होगा और आप बहुत ही आसानी से ब्लूप्रिंट क्वेश्चन पेपर प्राप्त कर सकते हैं। इस ब्लूप्रिंट के द्वारा आप अपने परीक्षा की तैयारी बहुत ही आसानी से कर सकते हैं वार्षिक परीक्षा का क्वेश्चन पेपर ब्लूप्रिंट के आधार पर प्रिंट किया जाएगा। सभी छात्रों के लिए MP Board Blueprint महत्वपूर्ण है पीडीएफ को डाउनलोड करके आप अपनी परीक्षा की तैयारी बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और पूरी जानकारी प्राप्त करें। मपीबीएसई ने नई परीक्षा अंकन योजना के लिए विषयवार नमूना प्रश्न पत्र के साथ ब्लू प्रिंट की घोषणा की है। पेपर -1 और पेपर -2 परीक्षा शैली की घोषणा पार्ट-ए, पार्ट-बी, पार्ट-सी और पार्ट-डी परीक्षा के लिए शैक्षणिक वर्ष 2023 में की गई। दोस्तों आपको बता देखें माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा यह ब्लू प्रिंट जारी किया गया है कक्षा दसवीं और बारहवीं सेशन 2022-2023 का क्वेश्चन पेपर ब्लूप्रिंट के आधार पर बनाया जाएगा यह सभी छात्रों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है सभी छात्रों को ब्लूप्रिंट के हिसाब से तैयारी करनी चाहिए परीक्षा का।

MPBSE Exam Pattern for Class 10

हाई स्कूल क्लास दसवीं की परीक्षा 3 घंटे की समय अवधि के साथ पूरी की जाती है। 100 अंकों के लिए डिजाइन की गई है, थ्योरी परीक्षा में कुल 75 अंक के लिए 3 घंटे समय होता है। कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों के लिए यही पैटर्न यूज किया जाता है। प्रश्न पत्र में MCQ, छोटे उत्तर बड़े उत्तर बहुत छोटे उत्तर उत्तर और अन्य प्रारूप के माध्यम से बनाया गया है। प्रैक्टिकल परीक्षा 2 घंटे की अवधि के साथ 25 अंकों के लिए आयोजित किया गया है। कक्षा दसवीं और बारहवीं दोनों के लिए 2 घंटे की अवधि आयोजित की गई है। सभी विषयों के लिए संचयी हैं। फर्स्ट लैंग्वेज (स्पेशल), सेकेंड लैंग्वेज, थर्ड लैंग्वेज अपने हिसाब से चुन सकते हैं। कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के लिए 33 या उससे अधिक अंक प्राप्त करने पर उत्तरण माने जाते हैं। MPBSE 10वीं परीक्षा पैटर्न विषय में जानने के लिए छवि का पालन करें। 10वीं 12वीं के छात्रों के लिए यह आर्टिकल बहुत लाभदायक होने वाला है इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Join

Blueprint of class 10th, 12th mp board 2022 in Overview

Name of the Board Board of Secondary Education, Madhya Pradesh (MPBSE)
Medium Hindi, English, Urdu and etc.
About Blueprint 10th, 12th mp board 2022 pdf download
Level State
State Name Madhya Pradesh
Country India
Session 2022-2023
Article MP Board Blueprint
Official Website mpbse.nic.in

MP Board Blueprint Class 10th-12th
MP Board Blueprint Class 10th-12th

 

10th English pdf download
10th hindi pdf download
10th math pdf download
10th science pdf download
10th social science pdf download
10th all subject pdf download
12th hindi pdf download
12th english pdf download
12th physics pdf download
12th chemistry pdf download
12th biology pdf download
12th math pdf download
12th history pdf download
12th political pdf download
12th business pdf download
12th all subject pdf download

 

MP Board Blueprint

  • दोस्तों आपको बता दे की माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल बोर्ड ने नए परीक्षा पैटर्न के लिए एमपीबीएसई (MPBSE) प्रश्न पत्र के ब्लूप्रिंट की घोषणा की गई है।
  • MP Board Blueprint 2023 के माध्यम से सभी विषयों और भाषाओं के लिए घोषित प्रश्न पैटर्न के साथ विषयवार परीक्षा योजना।
  • हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी के छात्र एमपीबीएसई ब्लूप्रिंट 2023 पीडी को संशोधित ब्लूप्रिंट के साथ डाउनलोड कर सकते हैं।
  • परीक्षा पैटर्न या प्रश्न पत्र शैली के बारे में जानना सबसे महत्वपूर्ण है।
  • हाई स्कूल सर्टिफिकेट (STD-10) ब्लूप्रिंट भोपाल बोर्ड के द्वारा बनाया गया है।
  • SCERT and NCERT और एनसीईआरटी मानदंडों के आधार पर सभी सरकारी और निजी स्कूलों के लिए विस्तृत ब्लूप्रिंट की घोषणा की गई।
  • MP Board 10वीं एससीईआरटी सिलेबस हिंदी माध्यम, अंग्रेजी माध्यम, उर्दू माध्यम के छात्र डाउनलोड कर सकते हैं।

FAQ Related to MP Board Blueprint

क्या एमपी बोर्ड एनसीईआरटी को फॉलो करता है? एमपी बोर्ड कक्षा 11 और 12 एनसीईआरटी पाठ्यक्रम का अनुसरण करता है, इसलिए उन पुस्तकों को यहां खोजें। इन मध्य प्रदेश राज्य बोर्ड की पुस्तकों से अध्ययन करने से छात्रों को पूरे पाठ्यक्रम को कवर करने और परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी। कक्षा 11वीं और 12वीं के लिए विषयवार एमपी बोर्ड की किताबें यहां देखें।

1.100 में से पासिंग मार्क्स क्या हैं?

Ans- 70 में से 23 अंक हैं। 80 में से उत्तीर्ण अंक 26 हैं। और 100 में से उत्तीर्ण अंक 33 हैं।

2.क्या एमपी बोर्ड एनसीईआरटी को फॉलो करता है?
Ans- एमपी बोर्ड कक्षा 11 और 12 एनसीईआरटी पाठ्यक्रम का अनुसरण करता है, इसलिए उन पुस्तकों को यहां खोजें। इन मध्य प्रदेश राज्य बोर्ड की पुस्तकों से अध्ययन करने से छात्रों को पूरे पाठ्यक्रम को कवर करने और परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी। कक्षा 11वीं और 12वीं के लिए विषयवार एमपी बोर्ड की किताबें यहां देखें।   
3.एमपी बोर्ड का क्या नाम है?
Ans- मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE