एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 : इस ब्लूप्रिन्ट के अनुसार करें पढ़ाई, तभी पूरे नंबर आएंगे

MP बोर्ड ब्लू प्रिंट 2022 क्या है-

MP Board Blueprint 2022 :- MP बोर्ड ब्लूप्रिंट 2021-22- मध्य प्रदेश लोक शिक्षण संचालनालय कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के सभी छात्रों के लिए ब्लू प्रिंट जारी कर दिए हैं। यह ब्लूप्रिंट छात्रों के हित को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं ,इसमें यह भी ध्यान रखा गया है कि छात्रों की रेगुलर स्टडी नहीं हो सकी है। कोविड-19 की वजह से स्कूल नहीं खुल पाए जिससे छात्रों ने ऑनलाइन स्टडी की है, जिस को ध्यान में रखते हुए सिलेबस में कटौती की गई है ,और इस कटौती के आधार पर नए ब्लूप्रिंट जारी किए गए हैं ,जो कि छात्रों के हित में है।

MP Board Blueprint 2022 के बारे में जानकारी-

बहुत सारे छात्र ऐसे होते हैं जिन्हें पता नहीं होता कि ब्लूप्रिंट क्या होता है, कक्षा 9वी/ 10वी के बच्चों को अधिकतर यह पता नहीं होता कि ब्लूप्रिंट होता क्या है, जबकि बोर्ड परीक्षा के लिए ब्लूप्रिंट का अहम योगदान होता है अतः सभी छात्रों को यह पता होना चाहिए कि ब्लूप्रिंट होता क्या है।


किसी भी बोर्ड द्वारा जारी किए गए ब्लूप्रिंट में सभी विषयों का समावेश होता है तथा प्रत्येक विषय के प्रत्येक चैप्टर को रिवाइस किया जाता है कि उस पार्टिकुलर चैप्टर से कितने नंबर के प्रश्न बोर्ड परीक्षा में पूछे जाएंगे कितने बहुविकल्पीय प्रश्न, कितने लघु उत्तरीय प्रश्न तथा कितने दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे यह सब जानकारी ब्लूप्रिंट में दी जाती है। तो “प्यारे छात्रों “अगर आपको बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर लाने हैं तो ब्लूप्रिंट को अच्छे से समझना बहुत जरूरी है।

MP Board Blueprint 2022 के फायदे-

  • MP Board Blueprint 2022 से आप कम समय में बहुत अच्छा पढ़ सकते हैं।
  • MP Board Blueprint 2022 से आपको यह पता लग जाता है कि किस पार्टिकुलर चैप्टर में कितना पढ़ना है।
  • MP Board Blueprint 2022 को समझ कर पढ़ाई करने से आप वार्षिक परीक्षा में बहुत अच्छे अंको से परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
  • MP Board Blueprint 2022 syllabus के आधार पर बनाया जाता है जिससे छात्र आसानी से पढ़ कर अच्छे अंक ला सकते है।
Name of BoardBoard of Secondary Education, Madhya Pradesh, MPBSE
Name of Courses9th, 10th, 11th, 12th
Category[MP Board Blueprint 2022]
StatusAvailable
Date of Exam12 Feb 2022 – 20 March 2022
Date Of ResultMay/ June 2022
Official Websitewww.mpbse.nic.in

क्या हर साल ब्लू प्रिंट जारी किया जाता है ?

जी हां प्यारे छात्रों हर साल नया ब्लू प्रिंट जारी किया जाता है प्रत्येक सत्र के लिए अलग-अलग ब्लू प्रिंट जारी किया जाता है इसका सीधा मतलब यह है कि आपको पुराने ब्लूप्रिंट से पढ़ाई नहीं करनी है आप जिस सत्र में परीक्षा दोगे आपको उसी सत्र के ब्लूप्रिंट से पढ़ाई करनी है।

MP Board Blueprint 2022
MP Board Blueprint 2022

एमपी बोर्ड ब्लूप्रिंट 2021-22 कैसे डाउनलोड करें?

कक्षा 9वी 12वी तक के ब्लूप्रिंट सितंबर में जारी कर दिए गए हैं, अब ब्लूप्रिंट को मध्य प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse. nic. in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और आपको इस आर्टिकल के नीचे एक लिंक दी जाएगी आप उससे भी डायरेक्टली एमपी बोर्ड ब्लूप्रिंट 2021-22 को डाउनलोड कर सकते हैं।

कक्षा 9ब्लूप्रिन्ट पीडीएफ़ डाउनलोड Click Here
कक्षा 10ब्लूप्रिन्ट पीडीएफ़ डाउनलोड Click Here
कक्षा 11ब्लूप्रिन्ट पीडीएफ़ डाउनलोड Click Here
कक्षा 12ब्लूप्रिन्ट पीडीएफ़ डाउनलोड Click Here

एमपी बोर्ड ब्लूप्रिंट 2021-22 की विशेषताएं……

  • MP Board Blueprint 2022 कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के सभी विषयों के लिए जारी किया गया है।
  • MP Board Blueprint 2022 में कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए सिलेबस में कटौती की गई है जो कि छात्रों के हित में।
  • एमपी बोर्ड ब्लूप्रिंट 2022 वाइस में पिछले साल की तरह किसी चैप्टर को पूरा नहीं हटाया गया है बल्कि कुछ Topics को हटाया गया है।
  • एमपी बोर्ड ब्लूप्रिंट 2022 में 1- 1 नंबर के प्रश्न 2-2 नंबर के प्रश्न 3-3 नंबर के प्रश्न तथा 4-4 नंबर के प्रश्न को क्रमबद्ध तरीके से समावेश किया है।

If you have any query regarding MP Board Blue Print then you can directly message to us. otherwise you can regularily visit our official website physicshindi.com.

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —