Mp Board Ardhvarshik Exam Result News 2023: दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के लिए लगवाई जाएंगी एक्स्ट्रा रिमेडियल क्लासेस

Mp Board Ardhvarshik Exam Result News 2023: प्रदेश में 9वी से लेकर 12वी कक्षाओं की परीक्षाएं आयोजित करवाई जा रही हैं। जिसमें से 9वी से लेकर 10वी कक्षा की MP Board Ardhvarshik Exam 2023 आज 9 जनवरी को खत्म हो चुके हैं। वहीं 11वी और 12वी कक्षा की परिक्षाएं 11 जनवरी 2023 को खत्म होंगी। जिसके लिए शासन ने अभी से Mp Board Ardhvarshik Exam Result News 2023 जारी करते हुए बताया की.

MP Board Half Yearly Exams में जिन भी बच्चों के 40 फीसदी से कम अंक आए हैं उनकी रेमेडियल क्लास लगवाई जाएंगी। MP Board Ardhvarshik Paper 2023 के लिए बोर्ड पेपर पैटर्न पर आधारित प्रश्न पेपर तैयार किए गए थे। इस परीक्षा में 40 प्रतिशत से कम अंक लाने वाले विद्यार्थियों के लिए स्कूल में विशेष कक्षाएं आयोजित की जाएंगी खासतौर पर 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाएंगी।

5th & 8th Exam Pattern Change

MP Board Half Yearly Result Update

MP Board Model Paper

MP Board Centre List Update

MP Board Half Yearly Exam Time Table

MP Board Admit Card Kab Aayege

Mp Board Ardhvarshik Exam Result News 2023

शिक्षा विभाग की ओर से हाल ही में जारी की गई Mp Board Ardhvarshik Exam Result News 2023 अनुसार एमपी बोर्ड परीक्षाओं में 40 फ़ीसदी से कम अंक प्राप्त करने वाले बच्चों के लिए रिमेडियल क्लासेस आयोजित करवाई जाएंगी यह कक्षाएं विशेष तौर पर 10 और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए लगाई जाएंगी जिनका समय स्कूल खुलने के 1 घंटे पहले या 1 घंटे बाद का रखा जाएगा।

Mp Board Ardhvarshik Exam Result News 2023 के संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय ने आदेश जारी कर दिए हैं। जिसमें बताया गया है कि एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिकाओं में जिन प्रश्नों को विद्यार्थी हल नहीं कर पाएंगे, उन्हें चिन्हित कर विशेष कक्षाओं में हल करवाया जाएगा। साथ ही संबंधित विषय के शिक्षक शिक्षिकाओं को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा ताकि वे बोर्ड परीक्षाओं के लिए 10वीं 12वीं के विद्यार्थियों को तैयार कर सकें।

Mp Board Ardhvarshik Exam Result News 2023 overview 

Topic  Details 
Article  Mp Board Ardhvarshik Exam Result News 2023
Category  Mp Board Exams 2023
Place India 
Class  10th & 12th
Year 2023
Official Website  mpbse.nic.in

 

Mp Board Ardhvarshik Exam Result News 2023 latest news

Mp Board Half Yearly Exams 2023 में 40 प्रतिशत से कम प्राप्त करने वाले सभी दसवीं एवं क्लास के कमजोर विद्यार्थियों को संबंधित विषयों के बारे में पढ़ाया जाएगा एवं परीक्षा में विद्यार्थी प्रश्नों को हल नहीं कर पाए हैं उन्हें भी चिन्हित करके रिमेडियल क्लासेस में हल करवाया जाएगा। सरकारी स्कूलों का इस बाय 10वीं व 12वीं का परिणाम सुधारने के लिए यह कवायद की जा रही है.

Join

आपको बता दें कि प्रदेश से करीब 35 लाख राजधानी से करीब 30000 विद्यार्थी बोर्ड छमाही परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। MP Board Half Yearly Exams 2023, 11 जनवरी को समाप्त हो जाएगी जिनकी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू कर दिया गया है, ताकि प्रश्नों को चिन्हित किया जा सके। प्रदेश के सभी स्कूलों का 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम बेहतर हो सके इसके लिए अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाएंगी जिसके निर्देश शासन की तरफ से जारी कर दिए गए हैं वहीं परीक्षा में विद्यार्थी जिन प्रश्नों का हल नहीं कर पाए उन्हें दोबारा समझाकर हल करवाया जाएगा।

Mp Board Ardhvarshik Exam Result News
Mp Board Ardhvarshik Exam Result News

 

Mp Board Ardhvarshik Exam Result News 2023 2023 News

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा इस वर्ष परीक्षा स्तर में सुधार लाने के लिए कई बदलाव किए जा रहे हैं जिसमें संबंधित विभाग ने Mp Board Ardhvarshik Exam Result News 2023 देते हुए सभी दसवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों की रिमेडियल क्लासेस लगवाने के आदेश दिए हैं। ये क्लासेस केवल उन्हीं विद्यार्थियों के लिए लगवाई जाएंगी जिन्हें छह माही बोर्ड परीक्षा में 40 फ़ीसदी से कम अंक आए हैं।

ऐसे विद्यार्थियों के लिए स्कूल में ही एक्स्ट्रा क्लासेस लगवाई जाएंगी यह क्लास स्कूल शुरू होने के 1 घंटे पहले या स्कूल खत्म होने के 1 घंटे बाद लगवाई जाएंगी जिसमें विद्यार्थियों जिन विषय या प्रश्नों को हल करने में कठिनाइयां आ रही है उनमें उनकी मदद की जाएगी। बताया जा रहा है कि जिस विषय में बच्चे सबसे कम अंक लाएंगे, उस विषय के संबंधित टीचर्स को प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसमें वे रिमेडियल क्लासेस में बच्चों की तैयारियां और बेहतर तरीके से करवा पाएं।

Mp Board Ardhvarshik Exam Result News 2023 Highlights

  • प्रदेश के सभी शासकीय एवं अशासकीय स्कूलों के 10वीं एवं 12वीं के कमजोर छात्र छात्राओं के लिए रेमेडियल कक्षाएं लगाई जाएंगी।
  • ये रेमेडियल क्लासेस केवल उन बच्चों के लिए आयोजित करवाई जाएंगी जिन्हें माही परीक्षा में 40 फ़ीसदी से कम अंक प्राप्त हुए हैं।
  • इन क्लासेस का समय स्कूल शुरू होने के 1 घंटे पहले या स्कूल बंद होने के 1 घंटे बाद का रखा जाएगा।
  • छमाही परीक्षा में विद्यार्थी दिन भी प्रश्नों को हल नहीं कर पाए हैं उन्हें चिन्हित किया जाएगा एवं इन विशेष क्लास में उन्हें हल करवाया जाएगा।
  • रेमेडियल क्लासेस के लिए संबंधित विषयवर शिक्षक शिक्षिकाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा।
  • रियल क्लासेस लगवाए जाने का उद्देश्य बच्चों के बोर्ड रिजल्ट में सुधार लाना है।

FAQs related to Mp Board Ardhvarshik Exam Result News 2023

Mp Board 10th Class Final Exam 2023 कब से हैं?

MP Board 10th class exam 15 फरवरी से 20 मार्च 2023 तक आयोजित करवाई जाएंगी।

Mp Board 12th Class Final Exam 2023 कब से शुरू होंगी?

Mp Board 12th Class Exam 15 फरवरी से शुरू होंगी।

Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page physicshindi.com