मध्य प्रदेश में सुरक्षा के बीच 10वीं 12वीं के प्रश्न पत्र व आंसर शीट वितरित

एमपी बोर्ड की 10वीं-12वीं कक्षा की गुरुवार से शुरू होने वाली परीक्षाओं के लिए सोमवार से पेपर, आंसरशीट व गोपनीय सामग्री का वितरण शुरू कर दिया गया है। हर जिले के मॉडल या एक्सीलेंस स्कूलों को नोडल सेंटर बनाया गया था। यहां से पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रत्येक एग्जाम सेंटर के समीप वाले थानों तक यह गोपनीय सामग्री पहुंचाई गई। राजधानी के टीटी नगर स्थित मॉडल स्कूल से पहले दिन सोमवार को 51 एग्जाम सेंटरों को सुबह 10 बजे से सामग्री वितरित की गई। शेष सेंटरों को अगले दिन मंगलवार को भी सामग्री दी जाएगी। भोपाल जिले के 104 सेंटरों में एग्जाम होना है।

पहले दिन इनमें से आधे 52 सेंटरों के केन्द्राध्यक्षों को बुलाया गया था। इन सेंटरों तक थानों तक पहुंचने के लिए 9 रूट तय थे, इसके लिए 10 बसें बुलाई गई थीं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए केंद्राध्यक्षों को रूट और थाने वाइज बुलाया गया था। इधर, राजधानी के स्कूलों को परीक्षा केंद्रों के लिए तैयार किए जा रहे हैं। कक्षाओं में बेंच-डेस्क को व्यवस्थित कर जमाया जा रहा है। एक कक्ष में 15 या 20 से अधिक विद्यार्थी नहीं होंगे। मॉडल स्कूल से पहले दिन 51 सेंटरों को दी परीक्षा सामग्री। मध्यप्रदेश में 17 फरवरी से शुरू हो रही है शिक्षा मंडल परीक्षा।

104 सेंटरों में एग्जाम देंगे 34,509 स्टूडेंट:-

भोपाल जिले में बनाए गए 104 सेंटर्स में दोनों कक्षाओं के 34,509 स्टूडेंट परीक्षा देंगे। इसमें हाईस्कूल की परीक्षा में 18,340 और हायर सेकंडरी में 16, 169 परीक्षार्थी शामिल हैं। इन केंद्रों की निगरानी उड़नदस्ता की टीमें करेंगी। इसकी कार्ययोजना तैयार की गई है। कोराना पॉजीटिव के लिए हर सेंटर में एक कमरा रिजर्व : राज्य शासन के निर्देश पर हर परीक्षा केंद्र पर एक अलग कमरा रिजर्व किया गया है। इसमे कोविड पॉजिटिव या फिर ऐसे छात्र जिन्हें सर्दी, खांसी या बुखार जैसे लक्षण होंगे, उनसे परीक्षा दिलवाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की टीम भी इसके लिए तैनात की गई है। शिक्षा विभाग और स्वास्थ्य विभाग की टीम एक-दूसरे के संपर्क में रहेगी।

MP Board Answer Sheet 2022
MP Board Answer Sheet 2022

32 हजार छात्रों ने पूछी परीक्षाओं की समस्य:-

भोपाल (ईएमएस)। माशिमं की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 17 और 18 फरवरी से शुरू हो रही हैं। विद्यार्थियों में अपनी परीक्षाओं को लेकर तनाव और दबाव महसूस हो रहा है। इसलिए मंडल ने हेल्पलाइन शुरू की है। इसमें अभी तक 32 हजार विद्यार्थी फोन कर  अपनी समस्याओं का निराकरण हासिल कर चुके हैं। हेल्पलाइन में सुबह आठ से शाम आठ बजे तक हर दिन औसरत 500 काल आ रहे हैं। यहां 18 काउंसलर विद्यार्थियों के साथ उनके माता-पिता की भी काउंसिलिंग कर रहे हैं। उन्हें बताया जा रहा है कि बच्चों पर अच्छे अंक लाने का दबाव नहीं डालें। परीक्षा तिथि नजदीक आने पर फरवरी में कॉल की संख्या दोगुना हो गई है। प्रदेश के 3861 परीक्षा केंद्रों पर करीब 17 लाख विद्यार्थी दोनों परीक्षाओं में शामिल होंगे।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

रोजाना टेस्ट देने के लिए यहाँ पर क्लिक करें

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE