MP Board Admit Card 2022 10th 12th : Download at mpbse.nic.in

MP Board Admit Card 2022 10th 12th {Download} at mpbse.nic.in : नमस्कार दोस्तों यदि आप कक्षा 10 वी और 12 वी के स्टूडेंट है तो आपके लिए खुसखबरी है आपके एडमिट कार्ड डाउनलोड होना शुरू हो चुके है दोस्तों आपको जल्दी ही अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड करके चेक करना है यदि आपकी डिटेल्स जैसे आपका नाम पिता का नाम माता का नाम और जन्म तारीख में कोई त्रुटी है तो आपको स्कूल से संपर्क करके सुधार करवा लेना है आपको बता दे की एडमिट कार्ड के आधार पर ही आपकी मार्कशीट जारी की जाती है यदि आपकी मार्कशीट में गलती हो जाती है तो सुधार करवाना मुस्किल होगा इसलिए समय पर चेक कीजिये साथ ही आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का कम्पलीट प्रोसेस बताने वाले है आपको हमारा आर्टिकल पूरा पढना है.

MP Board Admit Card 2022 10th & 12th

मध्य प्रदेश MP Board के तहत बड़ी संख्या में छात्र 10वीं और 12वीं कक्षा में प्रवेश लेते हैं।बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों का परीक्षा फॉर्म स्कूल से भर दिया जाता है. अब सभी छात्र अपनी परीक्षा तिथि और प्रवेश पत्र का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। एमपी बोर्ड हर साल मार्च के महीने में कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित करता था, लेकिन यह बोर्ड परीक्षा फरवरी के महीने (17 फरवरी से) में आयोजित की जा रही है। हमें सुझाव दिया जाता है कि सभी छात्र परीक्षा से 15 पहले MP Board Admit Card 2022 बोर्ड की ऑफिशियली वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है.

MP Board Admit Card 2022
MP Board Admit Card 2022

Madhya Pradesh Board of Secondary Education Exam 2022 Details ( MP Board Admit Card 2022)

Board NameMadhya Pradesh Board of Secondary Education
Class10th and 12th
Name of Stream(Subject)Arts, Commerce, agriculture and Science
Type of ExamMain Exam/Annual Exam
Academic Year2021-22
Name of StateMadhya Pradesh
MP Board Exam Start Date17 February 2022
StatusAvailable
Article CategoryAdmit Card
Official websitempbse.mponline.gov.in

How to Download MP Board 10th & 12th Class Admit Card 2022 Online

1: सबसे पहले छात्र एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर जाएं

2: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के Home Page को open के लिए wait करें।

3: फिर दाईं ओर जाएं और महत्वपूर्ण सूचनाएं लिंक पर क्लिक करें।

4: अब नई पॉपअप विंडो खोलें। फिर एमपीबीएसई एचएससी (कक्षा 10 वीं) और एचएसएससी (कक्षा 12 वीं) परीक्षा एडमिट कार्ड 2022 लिंक खोजें।

5: फिर उनकी कक्षा के अनुसार आवश्यक लिंक पर क्लिक करें।

6: अब अपना आवेदन संख्या और कैप्चा कोड दर्ज करें।

7: इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। कुछ सेकंड के बाद आपका एडमिट कार्ड कंप्यूटर स्क्रीन पर पीडीएफ में दिखाई देगा।

8: आप इसे सेव कर लें और भविष्य के लिए इसका एक प्रिंटआउट ले लें।

MP Board 2022 Admit Card StatusAvailable
Official Website  www.mpbse.nic.in

MP Board Admit Card 2022 10th 12th आज जारी होगे

MP Board Admit Card 2022 : एमपी बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं की परीक्षा के प्रवेश पत्र मंगलवार को जारी किए जाएंगे। साथ ही बोर्ड ने परीक्षा आवेदन पत्रों में संशोधन करने के लिए 31 जनवरी तक की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।इस वर्ष आंतरिक मल्यांकन एवं प्रायोगिक परीक्षा के अंकों की प्रविष्टि ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी। आंतरिक एवं प्रायोगिक परीक्षा के लिए विषयवार ओएमआर शीट संस्था प्राचार्य एवं केन्द्राध्यक्ष के लॉगिन पर उपलब्ध कराई गई है। छात्रों के प्रवेश-पत्र के संबंध में बोर्ड ने संस्थाओं के प्राचार्य से कहा है कि अपनी संस्था में नियमित एवं स्वाध्यायी छात्रों के प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर छात्र कोड और विषयों की जांच अनिवार्य रूप से कर लें। यदि प्रवेश-पत्र में किसी छात्र के विषयों में त्रुटि है, तो उसे ऑनलाइन 31 जनवरी तक संशोधित कर दिया जाए।

MP Board Admit card 2022 imp instruction

मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग ने एडमिट कार्ड को लेकर महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं जिनका सभी छात्राओं को पता होना बेहद जरूरी है, MP Board Admit card 2022 imp instruction आप नीचे पढ़ सकते हो

महत्वपूर्ण निर्देश:

  • MP Board Admit card 2022 को लेकर किसी भी प्रकार के मानसिक तनाव को दूर करने हेतु उमग किशोर हेल्पलाइन के टोल फ्री नं (14425) पर कॉल करें
  • परीक्षा केंद्र पर समस्त परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जावेगी, अतः समस्त परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रातः 09:00 बजे तक उपस्थित होना अनवार्य होगा | परीक्षा के 15 मिनट पूर्व के पश्चात किसी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जाएगा |
  • परीक्षा केंद्र पर सभी छात्रों को अपने नाक मुँह को मास्क / नकाब कपड़े से टक कर रखना एवं फिजिकल डिस्टेन्स नियमों का पालन सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा। परीक्षार्थी अपने साथ हैंड सेनिटाइजर की छोटी बोतल अवश्य रखें तथा MP Board Admit card 2022 को भूलकर न आयें।
  • अभिभावक अपने बच्चों को कोविड- 19 संक्रमण से बचने के लिए उनके द्वारा बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी देंगे तथा यह भी सुनिश्चित करेंगे कि उनके बच्चे बीमार ना हो ।
  • परीक्षार्थी यथासंभव स्वयं का पेयजल लेकर आये | MP Board Admit card 2022 को भी साथ लेकर जाएं।
  • म. प्र. मान्यता प्राप्त परीक्षा अधिनियम 1937 एवं मंडल विनियम 125 के अंतर्गत परीक्षा भवन में परीक्षार्थी द्वारा अपने साथ किसी प्रकार के अस्त्र-शस्त्र, वर्जित कागजात चिट पुस्तके, नोट्स, कैलकुलेटर, मोबाइल आदि रखना दंडनीय है। अतः ऐसा करते पाये गये तो परीक्षा से वंचित किया जा सकते है। और उनके विरुद्ध अन्य वैधानिक कार्यवाही भी की जा सकती है।
  • उत्तर पुस्तिका पर, परीक्षार्थी परीक्षक के लिए कुछ भी न लिखे, इससे परीक्षा निरस्त की जा सकती है। छात्र उत्तर पुस्तिका में लाल स्याही अथवा लाल पेंसिल का उपयोग न करें |
  • प्रत्येक परीक्षार्थी को केन्द्र पर अनुशासन बनाये रखने हेतु केंद्राध्यक्ष अथवा उनके सहायकों के आदेशों का पूर्णरूपेण पालन करना आवश्यक है। अनुशासनहीनता, उद्दण्डता तथा आदेशों की अवहेलना करने पर उसे परीक्षा भवन से निकाला सकता है और उसके विरुद्ध कार्यवाही की जा सकती है।
  • मांगने पर प्रत्येक परीक्षार्थी को अपना प्रवेश पत्र दिखाना होगा। अतः प्रत्येक छात्र को प्रतिदिन प्रवेश पत्र लाना अनिवार्य है।
  • स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए अग्रेषणकर्ता अधिकारी का संस्था क्रमांक स्कूल क्रमांक / FD. के कॉलम में छापा गया है।
  • परीक्षा कार्यक्रम में आवश्यक होने पर सचिव माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा परिवर्तन किया जा सकेगा इसकी सूचना समाचार पत्रों के माध्यम से दी जा सकेगी।
  • अनुक्रमांक में कोई भी संशोधन नहीं किया जाये। नियमित छात्र सम्बंधित संस्था प्राचार्य एवं स्वाध्यायी छात्र प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए सम्बंधित परीक्षा केन्द्र से निरंतर संपर्क में रहे।
JOIN WHATSAPP GROUPCLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE