कक्षा 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं 15 व 16 मार्च से प्रारंभ

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शैक्षिकसत्र 2021-22 की कक्षा 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। संचालक लोक शिक्षण ने बताया कि प्रदेश के सभी शासकीय हाई और हायर सेकेंडरी विद्यालयों में कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षा सुबह 8:30 से :30 के बीच आयोजित की जाएंगी। कक्षा नौवीं की परीक्षा 16 मार्च से 12 अप्रैल 2022 तक और कक्षा11वीं की परीक्षा 15 मार्च से 13 अप्रैल 2022 तक आयोजित की जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षाओं के संचालन के संबंध में सभी संभागीय अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी और विद्यालयों के प्राचार्य को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

Join

सभी विद्यालयों में प्रश्न पत्र राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा परिषद्‌ द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे। परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों को सुबह 8 बजे उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में सुबह 8:45 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों को कोविड-49 सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। विद्यालयों के प्राचार्य को दिशा-निर्देश जारी -लोक शिक्षण विभाग के संचालक केके द्विवेदी ने बताया कि इस संबंध में सभी संभागीय संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी और विद्यालयों के प्राचार्य को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षाओं के लिए सभी विद्यालयों में प्रश्न पत्र राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा परिषद द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे।

 

mp board 9th and 11th exam news
mp board 9th and 11th exam news

निर्देश-

  1.  परीक्षा सेंटर पर समस्त परीक्षक को परीक्षा कक्ष में प्रातः 8:00 बजे उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में प्रातः 8:15 बजे के पश्चात किसी भी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जावेगा।
  2. परीक्षा केन्द्र पर सभी परीक्षक को अपने नाक, मुँह को मास्क/नकाब/कपड़े से ढक कर रखना एवं फिजिकल डिस्टेंस नियमों का पालन सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा, परीक्षार्थी अपने साथ हैंड सेनिटाइजर की छोटी बोतल भी साथ रख सकेंगें।
  3.  अभिभावक अपने बच्चों को कोविड-संक्रमण से बचने के लिए उनके द्वारा बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी देंगे तथा यह भी सुनिश्चित करेंगे कि, उनके बच्चे बीमार न हों।
  4.  परीक्षार्थी यथासंभव स्वयं का पेयजल बोतल में लेकर आयें।
  5.  सर्वसंबंधित इस कार्यक्रम को कृपया भलीभांति नोट कर लें। परीक्षाकाल में शासन द्वारा यदि कोई सार्वजनिक अथवा स्थानीय अवकाश घोषित किया जाता है, तो भी परीक्षाएं यथावत कार्यक्रमानुसार सम्पन्न होगी।
  6. परीक्षा प्रारम्भ होने के 10 मिनिट पूर्व (प्रातः 8:20 पर) छात्रों को उत्तर पुस्तिका एवं 05 मिनिट पूर्व (प्रातः 8:25 पर) प्रश्न-पत्र दिये जायें।
  7.  समस्त श्रेणी के दिव्यांग विद्यार्थियों को 20 मिनिट प्रति घंटे के हिसाब से अतिरिक्त समय एवं लेखक की सुविधा प्रदान की जावेगी। इस संबंध में मण्डल द्वारा जारी विज्ञप्ति दिनांक 08.02.2022 सुलभ संदर्भ हेतु संलग्न है।
  8. माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा दिव्यांग विद्यार्थियों की श्रेणी के संबंध में जारी विज्ञप्ति दिनांक 08.02. 2022 जिन्हें मंडल परिक्षाओं के साथ-साथ कक्षा 9वीं एवं 11वीं की परीक्षा में समान सुविधाएं प्रदान की जायेंगी।

मध्य प्रदेश में कक्षा 9वीं और 11वीं के फाइनल एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी गई है. एग्जाम में शामिल होने वाले अभ्यर्थी MP बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एग्जाम की डेटशीट देख सकते हैं. बता दें, 11वीं के एग्जाम 15 मार्च 2022 और 9वीं कक्षा के एग्जाम 16 मार्च 2022 से शुरू किए जाएंगे।

दिव्यांग छात्र छात्राओं परीक्षाओं में मिलने वाली सुविधा:-

  1. मण्डल द्वारा संचालित परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले केवल “दृष्टिहीन, मानसिक विकलांग एवं हाथ की हड्डी टूट जाने अथवा हाथ की खराबी के कारण लिखने में असमर्थ छात्रों को लेखक चयन विषय चयन अतिरिक्त समय परीक्षा शुल्क से छूट कम्प्यूटर या टाईप रायटर चयन की सुविधायें” प्रदान किये जाने का प्रावधान है।
  2.  शैक्षणिक सत्र 2021-2022 से कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले निम्न दिव्यांग छात्र छात्राओं को भी उपरोक्त सुविधायें प्रदान की जावेंगी
  3. अ- शारीरिक रुप से विकलांग छात्र

8:30 बजे से शुरू होगा पेपर

दोनों ही कक्षाओं का पेपर 8:30 बजे से शुरू होगा, 9वीं के एग्जाम 16 मार्च से 12 अप्रैल 2022 तक और 11वीं के एग्जाम 15 मार्च से 13 अप्रैल 2022 तक आयोजित किए जाएंगे. अभ्यर्थियों को सुबह 8 बजे एग्जाम सेंटर पहुंचना होगा, 8:15 बजे के बाद किसी को भी एंट्री नहीं दी जाएगी. 8:20 बजे अभ्यर्थियों को आंसर शीट और 8:25 बजे अभ्यर्थियों को पेपर बांट दिए जाएंगे. इस दौरान दिव्यांग अभ्यर्थियों को 20 मिनट प्रति घंटे के हिसाब से एकस्ट्रा टाइम और राइटर की सुविधा दी जाएगी।

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE