बोर्ड परीक्षा के सात दिन बचे, विद्यार्थियों की तैयारी के लिए अब आए प्रश्न बैंक

मुख्य परीक्षाओं के लिए विद्यार्थी अच्छी तैयारी कर सकें, इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा प्रश्न बैंक तैयार कर वितरित किए जाने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन रीवा में इस कार्य की रफ्तार इतनी धीमी रही कि इसका ज्यादा फायदा विद्यार्थियों को नहीं मिल पाएगा। बोर्ड परीक्षा के लिए अब सिर्फ सात दिन का समय बचा है। अब ये प्रश्न बैंक वितरित करने के लिए आए हैं। मंगलवार को जिले की समन्वय संस्था शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मार्तण्ड क्रमांक एक से जिले भर के स्कूलों के लिए ये प्रश्न बैंक वितरित की गई, जो अब विद्यार्थियों तक पहुंचेगी। समन्वय संस्था से जिले भर के स्कूलों को किए गए वितरित । कोरोनाकाल में पठन-पाठक का कार्य काफी प्रभावित हुआ है।

Join

सही तरीके से कक्षाओं का संचालन नहीं हो पाया। बोर्ड की मुख्य परीक्षाओं का समय नजदीक आ गया है। ये परीक्षाएं 17 फरवरी से है। विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए यह व्यवस्था बनाई गई कि कक्षा नवमीं से बारहवीं तक विद्यार्थियों को प्रश्न बैंक उपलब्ध कराए जाएं, ताकि अनुभवी विषय विशेषज्ञों के माध्यम से तैयार कराए गए इन प्रश्न बैंक का अध्ययन कर विद्यार्थी अच्छे अंक हासिल कर सकें। लाखों रूपये खर्च कर ये प्रश्न बैंक तैयार कराए गए, लेकिन समय पर विद्यार्थियों तक नहीं पहुंच पाए। एक माह पहले मिलना चाहिए:- विद्यार्थियों को यदि एक माह पहले ये प्रश्न बैंक मिल जाते तो इसका -उन्हें काफी फायदा होता। अब परीक्षा शुरू होने में इतना कम समय बचा है कि वे इसका अध्ययन सही तरीके से नहीं कर पाएंगे।

विद्यार्थियों तक कैसे पहुंचेगा:-

यह भी एक समस्या है कि यह अब विद्यार्थियों तक कैसे पहुंचेगा। विद्यार्थी परीक्षा के प्रवेश पत्र ले चुके हैं। अब वे स्कूल नहीं आ रहे। घर पर ही तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में तमाम विद्यार्थियों को इसका पता ही नहीं चलेगा कि प्रश्न बैंकों का वितरण हो रहा है। इंग्लिश मीडियम के अभी भी नहीं मिले:- इंग्लिश मीडियम के विद्यार्थियों के लिए अभी भी प्रश्न बैंक नहीं मिले हैं। इसलिए ये विद्यार्थी ज्यादा परेशान है। शिक्षा विभाग द्वारा छात्रों के हितों का ध्यान रखते हुए प्रश्न बैंक वितरित किए जाने की व्यवस्था की। लेकिन रीवा में इस पर सही तरीके से अमल नहीं किया गया।

9th-12th question bank l2022
9th-12th question bank l2022

10-12वीं के बोर्ड एग्जाम में दिव्यांगों के अलावा हाथ फ्रेक्चर वाले स्टूडेंट्स को मिलेगा राइटर:-

10-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर माशिम ने वीडियो कांफ्रेसिंग में दिए निर्देश:-प्रदेश में फरवरी महीने की 17 तारीख से शुरू होने वाली 10वीं और 12वी की एमपी बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर तैयारियां जोरों पर है। इसी कड़ी में माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने मंगलवार को बैठक में कई अहम फैसले लिए । 10वीं और 12वीं की परीक्षा में कोरोना मरीज छात्रों के लिए परीक्षा केन्द्रों में अलग से आइसोलेशन रूम बनाए जाएंगे। उनके बैठने की अलग से व्यवस्था करने के निर्देश बोर्ड ने सभी जिलों को दिए हैं। इसके साथ ही जिन विद्यार्थियों में कोरोना के सिमटम्स मिलेंगे, उनको भी अलग रूम में बैठाकर परीक्षा देने की व्यवस्था की जाएगी। माशिमं ने साफ कर दिया है कि कोई भी परीक्षार्थी जो परीक्षा देने के लिए केन्द्रों में पहुंचेगा, उसको परीक्षा देने से वंचित नहीं किया जाए। खास बात यह है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले दिव्यांग या घायल छात्रों को भी सुविधाएं देने का फैसला लिया गया है।एमपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा 17 फरवरी और 10वीं की परीक्षा 18 फरवरी से शुरू हो रही है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए परीक्षा केंद्रों में दिव्यांग छात्रों और कोरोना संक्रमित स्टूडेंट्स के लिए अलग व्यवस्था की जा रही है।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE