मध्यप्रदेश ताजा खबर

MP Board 9th – 12th Exam Pattern 2022 : 80 अंकों का प्रश्न-पत्र, 40 अंक के ऑब्जेक्टिव होंगे

परीक्षा की तैयारी – 9वीं से 12वीं की परीक्षा में अंकों का विभाजन ब्लूप्रिंट के आधार पर हो रहा तैयार

कोरोना के बाद भले ही स्कूल खुल गए हो, लेकिन पढ़ाई प्रभावित होने के कारण इस बार शिक्षा मंडल ने परीक्षा का पैटर्न बदला है। सिलेबस कम करने के कारण 100 के बजाय इस बार 80 नंबरों का ही प्रश्न पत्र होगा। अर्थात आपके बोर्ड परीक्षा 2022 के पेपर 80 नंबर के होने वाले है ऐसा इसलिए किया गया है क्यूकी आपकी पढ़ाई रेगुलर नहीं हो पाई है तथा माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने सिलेबस में भी कटौती कर दी है।

Join

इसके लिए प्रत्येक कक्षा के लिए अलग-अलग ब्लू प्रिंट भेजा गया है, उसी के आधार पर अंकों का विभाजन होगा। बच्चों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कुल पूर्णांक के 50 प्रतिशत यानी 40 अंकों के ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। यानी इनका उत्तर देने के लिए बच्चों को लिखने की मशक्कत करने की जरूरत नहीं रहेगी। दिए गए विकल्प में से सही गलत को टीक करने पर ही 40 अंक मिल जाएंगे। शेष बचे नंबरों के लिए ही विद्यार्थियों को उत्तर लिखना पड़ेगा इस बार प्रोजेक्ट वर्क भी करवाया जाएगा, जिसके अतिरिक्त 20 अंक मिलेंगे।

अर्द्धवार्षिक परीक्षा से ही शुरू हो गया बदलाव:

शासकीय स्कूलों में अर्द्धवारषिक परीक्षा से प्रश्नपत्र में बदलाव शुरू हो गया है। जिले में करीब 215 हाईस्कूल और 78 हायर सेकंडरी स्कूल है। जिनमें 35 हजार से ज्यादा बच्चें अध्ययनरत है। बच्चों ने अर्द्धवार्षिक परीक्षा नए पैटर्न पर दी। जिसका रिजल्ट भी बना दिया गया है। अब फरवरी में बोर्ड परीक्षा की तैयारी कराई जा रही है। जिसके लिए टाइम टेबल भी पूर्व में शिक्षा मंडल के द्वारा जारी किया जा चुका है। यहां परीक्षा के लिए 59 परीक्षा केंद्र भी निर्धारित किए गए। है। इसके साथ ही 3 अतिरिक्त केंद्र भी रिजर्व रखे गए है। परीक्षा की तैयारियों को लेकर फ्लाइंग स्कॉड समेत अन्य जांच दल भी गठित कर दिए गए हैं।

MP Board 9th - 12th Exam Pattern 2022
MP Board 9th – 12th Exam Pattern 2022

बीएस बिसोरिया, डीईओ राजगढ़ ने क्या कहा-

दो सालों से कोरोना के चलते स्कूली बच्चों की परीक्षा के पैटर्न में बदलाव हुआ है। अंकों का विभाजन अब ब्ल्यू प्रिंट के आधार पर रहेगा। उसी अनुरुप तैयारी की जा रही है। सिलेबस घटाने से पूर्णांक भी 100 के बजाय 80 नंबर के रहेंगे। 40 नंबर के ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। जबकि इस बार 20 अंक प्रोजेक्ट वर्क के जोड़े गए है।

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए physicshindi.com पर विज़िट करते रहिए। तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें।

You may also like

Comments are closed.