mp board 9th 11th pre board exam 2022 : एमपी बोर्ड कक्षा 9वीं एवं 11वीं प्री बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर बड़ी खबर- शिक्षा मंत्री

mp board 9th 11th pre board exam 2022 : एमपी बोर्ड ने कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक की प्री बोर्ड परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया है तथा कक्षा 10वीं तथा 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा 20 जनवरी 2022 से ओपन बुक पद्धति से करवाई जा रही है। तथा सभी बच्चों को पेपर तथा उत्तर पुस्तिका एक साथ डि गई थी तथा घर से उत्तर लिख कर के उत्तर पुस्तिका अपने स्कूल में जमा करवानी थी तथा अभी यह पेपर चल रहे है। लेकिन सबसे ज्यादा कक्षा 9 वीं तथा 11 वीं कक्षा के बच्चे परेसान हो रहे थे कि उनकी प्री बोर्ड की परीक्षा कैसे आयोजित कारवाई जाए, तो प्यारे छात्रों आज के इस आर्टिकल में आपको कक्षा 9वीं तथा 11वीं के छात्रों की प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन कैसे ओर कब होगा, इसके बारे में विस्तार से आपको बताया जाएगा, तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ना-

mp board 9th 11th pre board exam 2022
mp board 9th 11th pre board exam 2022
Join

मण्डल के द्वारा जारी आदेश-

मण्डल के द्वारा जारी आदेश के अनुसार कक्षा 9वीं एवं 11वीं के विद्यार्थी शाला बन्द रहने की अवधि में प्रश्न बैंक से प्रश्न अपनी गृहकार्य की कॉपी में हल करके विद्यालय आरंभ होने पर प्रस्तुत करेंगे। यही उनका प्री-एग्जाम माना जायेगा।

शासन द्वारा जारी आदेश की कॉपी आप ऊपर देख सकते हो, जिसके अनुसार अब कक्षा 9वी तथा 11वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं बोर्ड स्तर पर आयोजित नहीं कराई जाएगी। यानी कि इसका मतलब यह है जैसे कक्षा 10वीं और कक्षा बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल के अनुसार ओपन बुक पद्धति से करवाई जा रही है, इस तरीके से कक्षा 9वी तथा 11वीं की परीक्षाओं का आयोजन नहीं करवाया जाएगा।

कक्षा 9वी तथा कक्षा ग्यारहवीं प्री बोर्ड परीक्षा के लिए बोर्ड के आदेश के अनुसार इन सभी छात्रों को बोर्ड के द्वारा जारी प्रश्न बैंक के प्रश्नों को अपनी उत्तर पुस्तिका में लिखना है, तथा उन प्रश्नों को सॉल्व करना है। सॉल्व करने के बाद अपनी उत्तर पुस्तिका को कक्षा 9वी तथा 11वीं के छात्र स्कूल खुलने के बाद अपने-अपने स्कूलों में जमा करवाएंगे। तथा इन्हीं प्रश्नों के आधार पर कक्षा 9वी तथा कक्षा ग्यारहवीं के प्री बोर्ड परीक्षाएं के अंक दिए जाएंगे। इसका मतलब यह है कि कक्षा 9वी तथा 11वीं की इस तरीके से लिखी गई उत्तर पुस्तिकाओं को ही प्री बोर्ड परीक्षा माना जाएगा। अर्थात अलग से कक्षा 9वी तथा 11वीं के लिए प्री बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन नहीं कराया जाएगा।

Read More- गणतंत्र दिवस समारोह के लिए जारी गाइडलाइंस – पढ़ें

Read More- छात्रों की लिखित परीक्षा के आदेश 2022

प्रोटोकॉल के तहत होंगी एमपी बोर्ड परीक्षा 2022

मंडल सचिव श्री बनोठ ने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों की स्वास्थ्य सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाएगा। कोरोना प्रोटोकॉल के तहत प्रत्येक विद्यार्थी के लिए मास्क अनिवार्य किया गया है। परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए पहले से ही कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। हर केंद्र पर सैनेटाईजेशन का कार्य नियिमत रूप से होगा। ताकि कोरोना के विषाणुओं को पनपने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि परीक्षाओं के दौरान प्रत्येक विद्यार्थी के स्वास्थ्य की समुचित निगरानी होगी।

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप physicshindi.com पर विज़िट करते रहिए।