MP Board 9th 11th Copy Checking Start – ऐसे होगा कॉपियां का मूल्यांकन

आज की पोस्ट में हम आपको कक्षा नौवीं एवं कक्षा ग्यारहवीं की वार्षिक परीक्षा के मूल्यांकन प्रक्रिया तथा MP Board 9th 11th Copy Checking Start के बारे में जानकारी देने वाले हैं l तो अगर आप भी मध्य प्रदेश के विद्यार्थी हैं एवं कक्षा 9वी या 11वीं में वार्षिक परीक्षा में शामिल हुए थे तो MP Board 9th 11th Copy Checking Start के बारे में आपका जानना जरूरी होगा l वैसे निजी स्कूलों में तो स्कूली स्तर में कॉपियों की जांच संबंधित स्कूल के शिक्षक ही कर लेते हैं लेकिन कुछ सरकारी स्कूलों में कॉपियों की जांच तथा मूल्यांकन प्रक्रिया निर्धारित केंद्रों में ही की जाती है l

Join

Table of Contents

MP Board 9th 11th Copy Checking Start

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित होने के बाद मूल्यांकन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई थी जिस बात कर जल्दी रिजल्ट भी घोषित होने वाला है l क्योंकि बोर्ड परीक्षा की कॉपियां मूल्यांकन केंद्रों में ही जांच की जाती है स्कूली स्तर में इसे जांच नहीं किया जाता l लेकिन बात करें MP Board 9th 11th Copy Checking की तो निजी स्कूलों में इन कक्षाओं की कॉपियां स्कूली स्तर पर जांच की जाती है l

मंडल ने जारी किया आदेश

सत्र 2021-22 की कक्षा 9वीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षा के संचालन एवं मूल्यांकन संबंधी निर्देश जारी करने मंडल ने आदेश देते हुए एक लेटर जारी किया है जिसमें निम्न बातें बताई गईl

उपरोक्त विषयांतर्गत पूर्व वर्षों ( सत्र 2018-19) में जारी निर्देश अनुसार वर्तमान सत्र 2021-22 में भी परीक्षा संचालन एवं मूल्यांकन की प्रक्रिया की जानी है। उपरोक्त निर्देशों में इस वर्ष जारी शासनादेशों के परिप्रेक्ष्य में निर्देश पुनः प्रेषित है। कृपया तदनुसार परीक्षा संचालन एवं मूल्यांकन की कार्यवाही सुनिश्चित करें।

कॉपियों के मूल्यांकन संबंधी निर्देश

उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के संबंध में निम्नानुसार निर्देश है:

सुरक्षा व्यवस्था परीक्षा समाप्ति के उपरांत केन्द्राध्यक्ष द्वारा उसी दिन लिखित उत्तर पुस्तिकाएं संबंधित विकासखण्ड मुख्यालय के उत्कृष्ट विद्यालय में भेजी जाएंगी। अतः परीक्षा केन्द्र से विकासखण्ड मुख्यालय तक तथा मूल्यांकन के दौरान आवश्यक पुलिस व्यवस्था अपने स्तर से करा ले अवाछनीय एवं अनाधिकृत व्यक्ति सकलन एवं मूल्यांकन केन्द्र में प्रवेश न कर सकें, इस हेतु पुलिस गार्डो को विशेष रूप से सचेत रहने के लिए अपने स्तर से कहे।

MP Board 9th 11th Copy Checking Start
MP Board 9th 11th Copy Checking Start

MP Board 9th 11th Copy Checking Instruction

सतत और व्यापक मूल्यांकन हेतु निर्देश : 9वी में सतत और व्यापक मूल्यांकन हेतु निर्देश :

  • प्रदेश के विद्यालयों में शैक्षिक उद्देश्यों को प्राप्त करने एवं शिक्षा की गुणवत्ता में अभिवृद्धि हेतु राज्य शासन ने प्रदेश के समस्त हाईस्कूल एवं उ.मा.वि. की कक्षा 9वीं में सतत् और व्यापक मूल्यांकन के अन्तर्गत 20 प्रतिशित अंक दिये जाने का निर्णय लिया गया है।
  • 2. सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन हेतु पाठ्यक्रम तथा गतिविधियों के आयोजन की संपूर्ण प्रक्रिया की जानकारी लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा पृथक से उपलब्ध करा दी गई हैं।
  • 3 उपरोक्त निर्णय के अनुसार प्रदेश के विद्यालयों में प्रत्येक शनिवार को प्रथम तीन कालखण्डों में सतत् और व्यापक मूल्यांकन हेतु गतिविधि संचालित की जायेगी। इसी अनुक्रम में वार्षिक परीक्षाफल बनाया जायेगा l
  • शैक्षिक क्षेत्र में गत वर्षों के अनुरूप 6 अनिवार्य विषयों में निर्धारित पाठ्क्रम के अनुरूप त्रैमासिक, छमाही एवं वार्षिक परीक्षा द्वारा मूल्यांकन किया जावेगा। त्रैमासिक, अर्द्धवार्षिक एवं वार्षिक परीक्षा मूल्यांकन विषय आधारित सह शैक्षिक क्षेत्र मूल्यांकन गतिविधि आधारित. तथा सह पाठ्यक्रम कार्यकलाप विद्यालय स्तरीय प्रतियोगिता / कार्यकलाप पर आधारित रहेगा। तीनों के संयुक्त आधार पर उपरोक्त कंडिका में वर्णित अंक प्रक्रिया अनुसार वार्षिक परीक्षा फल प्रदान किया जावें।
  • सह शैक्षिक क्षेत्र के अन्तर्गत माह जुलाई से जनवरी तक प्रत्येक सप्ताह शनिवार को प्रत्येक कक्षा / वर्ग के विद्यार्थी उस दिन की गतिविधि में भाग लेनें। गतिविधियों में प्रत्यके छात्र की सहभागिता अनिवार्य है जिस पर उन्हें अंक दिये जाये। प्राचार्य द्वारा प्रत्येक कक्षा में इन गतिविधियों एवं मूल्यांकन की मॉनीटरिंग की जावें। कैलेण्डर अनुसार निर्धारित शनिवार को अवकाश अथवा विद्यार्थी की अनुपस्थिति की दशा में आगामी शनिवार को दो सप्ताह की गतिविधि एवं मूल्यांकन एक साथ कराया जावे।
  • उपरोक्तानुसार प्रत्येक माह की गतिविधि के लिये निर्धारित 40 अंक (4 सप्ताह के लिए प्रति सप्ताह 10 अंक के मान से) हेतु अंक विभाजन निर्धारित रहेगा। 3.6 इस प्रकार छात्रों को उपरोक्तनुसार सह शैक्षिक क्षेत्र में 7 माह गतिविधियों में भाग लेने पर
  • कुल 10 अंक ग 4 सप्ताह 40 अंक ग 7 माह त्र 280 में से अंक प्रदान किये जायें। 3.7 सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन की गतिविधि का संचालन, मूल्यांकन तथा रिकार्ड का संधारण कक्षा अध्यापक द्वारा किया जायेगा। अन्य विषय शिक्षकों को भी प्राचार्य द्वारा कक्षाये आंवटित की जावें ताकि कक्षा अध्यापक की अनुपस्थिति में सी. सी. ई. गतिविधि एवं मूल्यांकन कक्षाओं में नियमित जारी रह सके। शाला की सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों को चार सदनों में बाँटकर छात्रवार कक्षावार एवं सदन वार मूल्यांकन किया जाकर रिकार्ड संधारित किया जावें। विद्यालय का सम्पूर्ण रिकार्ड परीक्षा प्रभारी के पास समेकित रूप से अन्य परीक्षा अभिलेखो के समान एक वर्ष के लिये सुरक्षित रखा जावें।
  • उपरोक्त के अतिरिक्त सह पाठ्यक्रम कार्यकलाप हेतु शैक्षिक कैलेण्डर में दर्शाये अनुसार पूरे वर्ष भर आयोजित होने वाले कार्यकलाप अनुसार भी छात्र द्वारा विद्यालय स्तर की प्रतियोगिताओं एवं गतिविधियों में सम्मिलित होकर अर्जित उपलब्धि अनुसार अंक प्रदान किये जावें। इस हेतु दिये गये विवरण अनुसार अधिकतम 220 अंक निर्धारित रहेंगे।
  • सह शैक्षणिक क्षेत्र हेतु बिन्दु 36 के अनुसार 280 अंक एवं सह पाठ्यक्रम कार्यकलाप में बिन्दु 3.8 के अनुसार 220 अंक इस प्रकार कुल 500 अंक में से प्रदान किये जायेंगे।
  • प्रत्यके माह में विद्यार्थी के व्यक्तिगत प्रदर्शन एवं विद्यार्थी के निर्धारित सदन के द्वारा अर्जित अंकों को जोड़ा जाकर सतत् एवं व्यापक शिक्षा गतिविधि मूल्यांकन पंजी पर संधारित किया जायें।
  • वार्षिक परीक्षा के उपरान्त शैक्षिक क्षेत्र में त्रैमासिक, छमाही एवं वार्षिक परीक्षा एवं प्रायोगिक में प्राप्त अंको के साथ सह शैक्षिक क्षेत्र एवं सह पाठ्यक्रम कार्यकलाप में विद्यार्थी द्वारा अर्जित उपलब्धि के अंक जोडे जाकर वार्षिक परीक्षाफल की अंक सूची प्रदान की जावे अंक विभाजन निम्नानुसार रहेगा।
मूल्यांकन त्रैमासिक परीक्षा अर्धवार्षिक परीक्षा वार्षिक परीक्षा सह शैक्षिक क्षेत्र एवं सह पाठ्यक्रम कार्यकलाप मूल्यांकन वार्षिक परीक्षाफल
कुल अंक 500 500 500 500
अधिभार 5% 5% 70% प्राप्तांक का 20% 100%

MP Board 9th 11th Copy Checking

तो दोस्तों आपने जान लिया है कि किस प्रकार कक्षा नौवीं एवं 11वीं की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की जाएगी उम्मीद करते हैं कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी इसी तरह की रेगुलर अपडेट पाने के लिए हमारी वेबसाइट physicshindi.com पर विजिट करें l

FAQs about MP Board 9th 11th Copy Checking Start

1. क्या कक्षा नौवीं एवं 11वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन ली गई थी ?

Ans. जी नहीं दोस्तों बोर्ड परीक्षा की तरह यह परीक्षाएं भी स्कूली स्तर पर ऑफलाइन ही ली गई थी l

2. क्या कक्षा नौवीं एवं 11वीं में फेल होने वाले विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा ?

Ans. दोस्तों इसके लिए आप को ध्यान पूर्वक पोस्ट पढ़ना होगा l वैसे जनरल प्रमोशन तो नहीं दिया जाना चाहिए l

3. कक्षा नौवीं एवं 11वीं की परीक्षा वार्षिक परीक्षा का परिणाम कब घोषित किया जाएगा ?

Ans. दोस्तों अगर आप प्राइवेट स्कूल में पढ़ते हैं तो आप अपनी स्कूल में जाकर पता कर सकते हैंl

Official website CLICK HERE
Physics Hindi Home CLICK HERE