MP Board 5th Result 2023: कक्षा 5वी की परीक्षाएं खत्म, विद्यार्थियों को अब रिजल्ट का इंतजार

MP Board 5th Result 2023: राज्य शिक्षा केंद्र की कक्षा पांचवी की परिक्षाएं कल समाप्त हो चुकी हैं। हालांकि परीक्षा का समापन 3 अप्रैल को होना था लेकिन पेपर लीक होने की घटना के बाद परीक्षा को स्थगित कर संशोधित तिथि घोषित की गई थी, जिसके बाद कक्षा पांचवी का आखिरी पेपर कल 15 अप्रैल को समाप्त हुआ। वहीं कल 17 अप्रैल को कक्षा आठवीं का भी अंतिम पेपर समाप्त होने जा रहा है।

जल्द ही कक्षा पांचवी की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य समाप्त कर MP Board 5th Result 2023 को घोषित किया जाएगा। विद्यार्थी राज्य शिक्षा केंद्र की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से MP Board 5th Result 2023 देख सकेंगे। आइए जानते हैं, कक्षा पांचवी के रिजल्ट के लिए क्या डेट रखी गई हैं, एवम इसे कब घोषित किया जाएगा।

MP Board 8th Class Math Paper Leak

MP Board 10th 12th Result Update

MP Board 10th-12th Result Date and Time

MP Board Result Date & Time

MP Board 10th 12th Result

Table of Contents

Join

MP Board 5th Result 2023

कक्षा 5वी की परीक्षा का अंतिम पेपर 15 अप्रैल को समाप्त हो चुका है। परीक्षा की समाप्ति के साथ ही अब विद्यार्थियों में MP Board 5th Result 2023 Release Date को जानने की उत्सुकता बनी हुई है हालांकि विद्यार्थी अपने परीक्षा परिणाम को लेकर थोड़े लगे हुए भी रहते हैं लेकिन फिर भी उन्हें अपने रिजल्ट के आने का बेसब्री से इंतजार रहता है।

इसलिए कक्षा पांचवी के बच्चे परीक्षा समाप्ति के 1 दिन बाद से ही MP Board 5th Result 2023 की घोषित होने की तारीख को लेकर उत्साहित हो रहे हैं, और जानना चाहते हैं कि कक्षा पांचवी का रिजल्ट कब घोषित किया जाएगा। बता दें कि राज्य शिक्षा केंद्र अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कक्षा पांचवी और आठवीं के रिजल्ट को प्रकाशित करेगा। जिसे कक्षा पांचवी और आठवीं के विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकेंगे।

MP Board 5th Result 2023 Overview 

 

TopicDetails
ArticleMP Board 5th Result 2023
Category MP Board Exam 2023
Exam Date 25th March 
Result Declared onMention in the Article
Class 5th 8th
Websiterskmp.in

 

MP Board 5th 8th Exam Result

परीक्षा के समाप्त होने के बाद संबंधित विभाग को परीक्षाओं के तर पुस्तिकाओं एवं सभी आवश्यक कार्यों को समाप्त कर परीक्षा परिणाम घोषित करने में 1 से 2 माह का समय लग जाता है। अब ऐसे में जब कक्षा 5वी की परीक्षा 15 अप्रैल को समाप्त हो चुकी हैं एवं कक्षा आठवीं की परीक्षा 17 अप्रैल को समाप्त होने जा रही है तो राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा दोनों कक्षाओं का रिजल्ट जून माह में घोषित किया जा सकता है।

इस संबंध में अभी आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है और ना ही परीक्षा परिणाम को जारी किए जाने के विषय में कोई महत्वपूर्ण सूचना जारी की गई है। लेकिन जल्द ही विभाग द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के कार्य के संपन्न होने के साथ ही परीक्षा परिणाम की तिथि भी घोषित कर दी जाएगी। विद्यार्थी परीक्षा परिणाम से संबंधित जानकारी प्राप्त करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट पर लगातार बने रह सकते हैं ताकि उन्हें रिजल्ट से संबंधित जानकारी प्राप्त हो सके।

 

MP Board 5th Result
MP Board 5th Result

 

MP Board 8th Maths Paper Leak

कल 15 अप्रैल को कक्षा आठवीं के गणित के पेपर के दिन सोशल मीडिया पर गणित के पेपर को लीक होने की खबरें काफी तेजी से फैलने लगी जिसके बाद अधिकारी गफलत में पड़ गए थे। अधिकारियों के कान में जैसे ही पेपर लीक होने की खबर पड़ी उन्होंने तुरंत ही ली हो रहे पेपर की जांच की। अधिकारियों ने जांच में पाया कि होने वाला गणित का पेपर वही है, जिसे राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा स्थगित कर दिया गया था। जिसके बाद अधिकारियों की सांस में सांस आई। राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस ने कहा की शनिवार को गणित का कोई भी पेपर लीक नहीं हुआ है इंटरनेट मीडिया पर वायरल होने वाला प्रश्न पत्र वही है जो परीक्षा से पहले ही निरस्त किया जा चुका है।

MPBSE 8th Sanskrit Paper 2023

राज्य शिक्षा केंद्र कक्षा आठवीं का कल 17 अप्रैल को संस्कृत का पेपर होना है। यह कक्षा आठवीं का अंतिम पेपर है। बता दें कि कक्षा पांचवी और आठवीं की परीक्षाएं 25 मार्च से शुरू हुई थी।  परीक्षा की समाप्ति 3 अप्रैल को होनी थी लेकिन कक्षा आठवीं का संस्कृत का पेपर परीक्षा से 1 दिन पहले ही लिख हो गया था इसके बाद राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा कक्षा आठवीं का संस्कृत और गणित दोनों का ही पेपर निरस्त करवा दिया गया.

इसके बाद केंद्र ने दोनों ही पेपर की संशोधित तिथि घोषित की। जिसके अनुसार कक्षा आठवीं का 15 अप्रैल को गणित का पेपर हुआ एवं संस्कृत विषय का पेपर कल 17 अप्रैल को होगा। राज्य शिक्षा केंद्र ने नए सत्र के आरंभ होने से पूर्व ही परीक्षा संबंधित महत्वपूर्ण गाइडलाइन जारी कर दी है। जिसमें केंद्र ने बताया कि इस वर्ष के भांति अगले वर्ष भी कक्षा पांचवी और आठवीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर ही होगी।

FAQs related to MP Board 5th Result 2023

माध्यमिक शिक्षा मंडल वेबसाइट क्या है?

माध्यमिक शिक्षा मंडल वेबसाइट mpbse.nic.in है।

कक्षा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट तक कब आएगा?

कक्षा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट जल्द ही माह महीने में घोषित किया जाएगा।

Official Websitempbse.nic.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com