MP Board 5th 8th Marksheet Correction 2023: 5वी-8वीं की मार्कशीट में सुधार करने का मिलेगा एक ही मौका, भविष्य नहीं मिलेगा अवसर

MP Board 5th 8th Marksheet Correction 2023: बीते मंगलवार राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा सभी जिला कलेक्टरों को संचालक धन राजू एस ने MP Board 5th 8th Marksheet Correction 2023 को लेकर निर्देश जारी किया हैं। जिसमें कक्षा पांचवी और आठवीं के परीक्षा परिणाम में एक बार करेक्शन करने के बाद भविष्य में अगला मौका नहीं दिया जाएगा। शैक्षणिक सत्र 2022-23 में कक्षा पांचवी और आठवीं की वार्षिक परीक्षा परीक्षा के परिणाम क्रमशः 15 मई एवं 14 जुलाई को घोषित किए जा चुके हैं।

परीक्षा परिणाम के आधार पर छात्र-छात्राओं को अंकसूची वितरित की जाएगी। राज्य शिक्षा केंद्र की कक्षा पांच एवं आठवीं की अंकसूची में एक बार सुधार (MP Board 5th 8th Marksheet Correction 2023) का मौका देने के बाद भविष्य में यह अवसर प्रदान नहीं किया जाएगा। पिछले साल भी विद्यार्थियों के विभिन्न नाम घटको जैसे विद्यार्थी का नाम माता पिता का नाम विद्यार्थी की जन्मतिथि समग्र आईडी एवं स्कॉलर पंजी क्रमांक तृतीया होने के चलते विद्यार्थियों एवं अभिभावकों दोनों को ही संशोधन के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

High & Higher School Principal Post Merger News

MP B.Ed. First Semester Result

MP Anganwadi Bharti

CRPF GD Constable Recruitment

Post Office GDS Bharti

Table of Contents

Join

MP Board 5th 8th Marksheet Correction 2023

कक्षा पांचवी और आठवीं की मुख्य परीक्षा का रिजल्ट 15 मई को जारी कर दिया गया था जबकि पुनः परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम 14 जुलाई को जारी किया जा चुका है। राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से MP Board 5th 8th Marksheet Correction 2023 को लेकर फरमान जारी किया गया है। जिसमें बताया गया की कक्षा पांचवी और आठवीं के प्रगति पत्रक में एक बार त्रुटि सुधार (MP Board 5th 8th Marksheet Correction 2023) का मौका देने के बाद भविष्य में इस का अवसर प्रदान नहीं किया जाएगा।

वर्तमान सत्र में विद्यार्थियों की अंकसूची में सुधार की समस्या की पुनरावृत्ति ना हो इसके लिए सत्र 2022-23 के प्रगति पत्रक वितरण से पूर्व छात्र प्रोफाइल के अवलोकन एवं परीक्षण हेतु परीक्षा पोर्टल पर विद्यालय एवं बीआरसीसी लॉगिन पर सुविधा दी जा रही है। त्रुटियों में संशोधन का अधिकार डीपीसी के लॉगिन पर उपलब्ध रहेगा प्रगति पत्रक ओके फाइनल प्रिंट निकालने के पहले कुछ कार्यवाही की जाएगी। जिसका विस्तृत वर्णन आगे आर्टिकल में किया गया है।

MP Board 5th 8th Marksheet Correction 2023 Overview

 

Article MP Board 5th 8th Marksheet Correction 2023
Department Rajya Shiksha Kendra 
Class 5th 8th
Main Result Date15 May 2023
Compartment Exam Date15 July 2023
Websiterskmp.in

 

MP Board 5th-8th Result Correction Update

छात्र-छात्राओं के प्रगति पत्रक निकालने से पहले संस्था प्रमुख द्वारा हर एक छात्र-छात्रा के संगति पत्रक का सूक्ष्मता से परीक्षण किया जाएगा। लड़कियों की प्रोफाइल में सुधार आवश्यक होने की स्थिति में संस्था प्रमुख दस्तावेजों से प्रमाणीकरण के आधार पर जरूरी संशोधन करने के लिए निर्धारित प्रपत्र में आवेदन बीआरसीसी के समक्ष प्रस्तुत करेंगे। संस्था प्रमुख के द्वारा अंतिम रूप से सत्यापित छात्र प्रोफाइल में भविष्य में कोई भी सुधार नहीं किया जाएगा। अर्धवार्षिक परीक्षा एवं प्रोजेक्टर काली के अंकों के त्रुटि का संशोधन संस्था प्रधान द्वारा बीआरसीसी को जरूरी दस्तावेज के साथ सुधार के लिए प्रस्तुत किया जाएगा। लिखित परीक्षा के अंकों में सुधार के लिए प्रस्ताव अनुसार बीआरसीसी के द्वारा प्रमाणीकरण सहित डीपीसी को प्रस्तुत किया जाएगा। बीआरसीसी के प्रमाणीकरण के बाद जिला परियोजना समन्वयक पुष्टि करने के पश्चात अपने लॉगिन से जरूरी सुधार कर दस्तावेजों का सुरक्षित संधारण करेंगे।

 

MP Board 5th 8th Marksheet Correction
MP Board 5th 8th Marksheet Correction

 

MP Board 5th-8th Latest News

बीआरसीसी त्रुटि रहित प्रगति पत्रकों छात्रवार प्रिंट निकाल कर विद्यालय प्रमुख को सौंपेंगे एवं विद्यालय प्रमाण पत्र प्राप्त करेंगे कि उन्हें सत्र 2022-23 में विद्यालय में अध्ययनरत पांचवी एवं आठवीं कक्षा के सभी छात्र छात्राओं के प्रगति पत्रक प्राप्त हो गए हैं। विकासखंड अंतर्गत सभी विद्यालयों के प्रमाण पत्र प्राप्त होने के आधार पर आरसीसी के द्वारा अपने विकासखंड के सभी विद्यालयों में प्रगति पत्रक वितरण कार्य पूरे होने के आशय का प्रमाण पत्र जिला परियोजना समन्वयक को सौंपा जाएगा। सभी विकासखंड के प्रमाण पत्र प्राप्त होने के आधार पर जिला परियोजना समन्वयक द्वारा राज्य शिक्षा केंद्र को यह प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा कि कक्षा पांचवी एवं आठवीं के वार्षिक परीक्षा सत्र 2022–23 के छात्रवार त्रुटि रहित अंकसूची सभी विद्यालयों को वितरित कर दिए गए हैं।

MP Board 5th 8th New Exam Pattern 2023

पिछले साल की तरह इस साल भी कक्षा पांचवी और आठवीं की वार्षिक परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न के अनुसार ही आयोजित करवाई जाएंगी। जिसमें प्रदेशभर के निजी एवं सरकारी दोनों ही शाला के छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। इसे लेकर राज्य शिक्षा केंद्र ने तय किए गए सिलेबस एवं परीक्षा की गाइडलाइन को लेकर महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। पिछले सत्र में राज्य शिक्षा केंद्र ने आधा सत्र बीत जाने के पश्चात निजी और शासकीय स्कूलों की बोर्ड परीक्षा के आयोजन होने की बात बताई जिसके बाद निजी स्कूल संचालक हड़बड़ा गए थे और परीक्षा के आयोजन होने के बाद भी कक्षा पांचवी और आठवीं के परीक्षा आयोजन में काफी त्रुटियां और परीक्षा संचालकों की गैर जिम्मेदारी देखी गई। लेकिन इस सत्र में जहां उम्मीद जताई जा रही है, कि इस वर्ष कक्षा पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षा अच्छे से संपन्न हो जाए।

 

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

 

FAQs related to MP Board 5th 8th Marksheet Correction 2023

राज्य शिक्षा केंद्र की ऑफिशियल वेबसाइट कौन सी है?

राज्य शिक्षा केंद्र की ऑफिशियल वेबसाइट rskmp.in है।

कक्षा पांचवी आठवीं कंपार्टमेंटल एग्जाम का रिजल्ट कब घोषित किया गया? 

कक्षा पांचवी आठवीं कंपार्टमेंटल एग्जाम का रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित किया गया।