मध्यप्रदेश ताजा खबर

कक्षा 5वीं तट 8वीं की परीक्षा बोर्ड पैटटर्न पर करने की तैयारी | MP Board 5th & 8th exams on board pattern

कक्षा 5वीं तट 8वीं की परीक्षा बोर्ड पैटटर्न पर करने की तैयारी | MP Board 5th & 8th exams on board pattern

12 वर्ष बाद मध्य प्रदेश बोर्ड में कक्षा पांचवी और आठवीं की परीक्षाएं बोर्ड के पैटर्न पर कराने की तैयारी चल रही है

MP Board 5th & 8th exams on board pattern : आज से लगभग 12 वर्ष पहले कक्षा पांचवी और आठवीं की परीक्षा बोर्ड के पैटर्न के आधार पर हुआ करती थी राज्य शिक्षा केंद्र ने 12 साल बाद फिर से कक्षा पांचवी और आठवीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर कराने की तैयारी की है। इस संबंध में जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। सत्र 2017-18 में आरटीई एक्ट में संशोधन होने से बोर्ड पैटर्न परीक्षा कराने का रास्ता खुल गया है।

Join

शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षा को समाप्त कर दिया गया था। जिससे छात्रों को कक्षा पांचवी और आठवीं की परीक्षाएं स्कूल स्तर पर ही देनी पड़ती थी। अधिनियम में किसी भी विद्यार्थी को कक्षा आठवीं तक फेल नहीं कराने की बात कही गई थी। जिसके तहत कक्षा पांचवी और आठवीं की बोर्ड की परीक्षा को खत्म कर दिया गया था। बाद में शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए 2017 -18 में अधिनियम में संशोधन किया गया। और इसके तहत राज्यों को पांचवी और आठवीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर करवाने के अधिकार दिए गए थे।

BoardMPBSE Board
Queries Class 5th & 8th Board exam conducting
Session2021-22
Class5th & 8th
websitephysicshindi.com
MediumHindi & English
MP Board 5th & 8th exams on board pattern
MP Board 5th & 8th exams on board pattern

2 साल से नहीं हो पाई बोर्ड परीक्षाएं

कोरोना के चलते 2 साल से कक्षा पहली से लेकर आठवीं तक की परीक्षा रद्द रही है, सत्र 2019-20 में बोर्ड परीक्षा शुरू हुई थी लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते परीक्षाएं स्थगित कर दी गई।

एग्जाम कंट्रोलर के पी एस तोमर राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल का बयान

केपीएस तोमर ने कहा शासन को पांचवी और आठवीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर कराने के लिए प्रस्ताव भेज भेज रहे हैं, यदि शासन की अनुमति मिलती है और कोरोना की स्थिति नियंत्रण में रही तो बोर्ड पैटर्न पर परीक्षाएं कराई जाएंगी।

हालांकि अभी तक कक्षा पांचवी और आठवीं की परीक्षा, बोर्ड के पैटर्न पर कराने का प्रस्ताव बोर्ड को भेजा जा रहा है, लेकिन इस पर अभी फाइनल मंजूरी नहीं मिली है, यह बोर्ड निर्धारित करेगा कि कक्षा पांचवी और आठवीं की बोर्ड की परीक्षा कराई जाए अथवा स्कूल स्तर पर ही कराई जाए।

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए physicshindi.com पर विज़िट करते रहिए।

You may also like

Comments are closed.