MP Board 5th 8th Exam News: पांचवी-आठवीं की परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव, दूसरे स्कूलों में जाकर देनी होंगी परीक्षाएं

MP Board 5th 8th Exam News: मध्यप्रदेश शिक्षा मंडल द्वारा राज्य की शिक्षा प्रणाली में एजुकेशन क्वॉलिटी सुधारने के लिए अब विभाग ने कुछ बदलाव किए हैं। विभाग ने MP Board 5th 8th Exam News देते हुए बताया की अब से 5th and 8th Exam Pattern में चेंज लाया जाएगा। जिसके लिए स्टूडेंट्स को दूसरे स्कूल में जाकर अपने 5th & 8th class के एग्जाम्स देने होंगे।

बच्चों का एग्जाम सेंटर उनके स्कूल के नजदीक ही होगा जहां बच्चे अपनी परीक्षा दे पाएंगे। परीक्षा के बाद बच्चों की कॉपी की जांच भी अन्य स्कूल में करवाई जायेगी। जिसमें ये प्रावधान भी रखा गया है की एक ब्लॉक से दूसरे ब्लॉक के किसी स्कूल में रैंडमली कोपियां चेक करने भेजी जा सकती है। MP Board 5th 8th Exam News में विभाग ने यह भी बताया की अगर किसी विषय में अधिकतर बच्चों के नंबर कम आते हैं, तो उस टीचर की स्पेशल ट्रेनिंग करवाई जायेगी।

MP Board Half Yearly Exam

MP Board Ardhvarshik Paper News

MP Board 10th 12th result pattern Change

MP Board Paper Pattern Change

MP News

MP Board 8th 5th Board Exam High Court News

MP Board 5th 8th Exam News

प्रदेश में जहां एक और MP Board Half Yearly Exams का आयोजन हो रहा है। वहीं दूसरी और अब विभाग ने MP Board 5th 8th Exam Pattern को लेकर एक नया बदलाव किया है। विभाग ने सभी स्कूलों के 5वीं और 8वी कक्षा के छात्रों के लिए MP Board 5th 8th Exam News घोषित करते हुए बताया की अब सभी स्कूलों के पांचवी-आठवीं के सालाना पेपर अब दूसरे स्कूल में होंगे।

बच्चों के नजदीकी स्कूल को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा, जहां MP Board 5th 8th Exam आयोजित होंगी। बच्चों की कॉपियों की जांच अन्य स्कूल में करवाई जायेगी। विगत वर्ष केवल सरकारी स्कूलों में 5वीं और 8वीं कक्षा की परीक्षा बोर्ड परीक्षा पैटर्न पर ली गई थी। जबकि प्राइवेट स्कूलों में पांचवीं और आठवीं के लिए इस पैटर्न को शामिल नहीं किया गया था। 

MP Board 5th 8th Exam News overview

Topic Details
Article  MP Board 5th 8th Exam News
Category  MP Board Exams 
Place  India
State  Madhya Pradesh 
Class 5th & 8th
Year 2023
Official Website  mpbse.nic.in

MP Board 5th 8th Exam Pattern Change 

मध्यप्रदेश शिक्षा मंडल विभाग द्वारा जो MP Board 5th 8th Exam Pattern Change किया गया हैं, वो कोई नया बदलाव नहीं है। इससे पहले भी पांचवी और आठंवी की कक्षा की परीक्षाएं बोर्ड ही होती थी, लेकिन इसका पैटर्न बदलकर इसे स्कूल में ही करवाया जानें लगा। लेकिन अब एक बार फिर MP Board 5th 8th Exam News आने के बाद MP Board 5th 8th Exam Pattern Change  के बाद अब परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न के अनुसार ही आयोजित करवाई जाएंगी। जिसमें बच्चे अपने नजदीकी स्कूल के परीक्षा केंद्र जाकर अपनी 5th 8th Exam दे सकेंगे, एवं इनकी परीक्षा कॉपियां जांच के लिए अन्य स्कूल में भेजी जाएंगी। इससे बच्चे छोटी क्लास में ही 10वी में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयार हो सकेंगे। शिक्षा विभाग द्वारा ये फैसला लेने का उद्देश्य प्रदेश की एजुकेशन प्रणाली में गुणवत्ता लाना हैं।

MP Board 5th 8th Exam News
MP Board 5th 8th Exam News

 

Join

Micro Level Planning For MP Board 5th 8th Exam 

मध्यप्रदेश के राज्य शिक्षा केंद्र संचालक, धनराजू एस का MP Board 5th 8th Exam Pattern Change को लेकर कहना है की फिलहाल हमने माइक्रो लेवल की प्लानिंग की है। इस साल प्राइवेट स्कूल के सभी 5th 8th Exam अब से MP Board Exam Pattern पर आयोजित होंगी। जिसमें बच्चे स्कूल में परीक्षा न देकर अपने नजदीक के स्कूल में जाकर MP Board 5th 8th Exam देंगे। जिसके बाद इनकी आंसर शीट चेकिंग के लिए दूसरे स्कूल में जायेंगी। MP Board 5th 8th Exam News में परीक्षा पैटर्न को बदलाव किए जाने का उद्देश्य बच्चों की शिक्षा प्रणाली और शिक्षकों के पढ़ाई कराने के तरीकों में सुधार लाना है। साथ ही एजुकेशन सिस्टम में गुणवत्ता लाने के उद्देश्य से विभाग द्वारा MP Board 5th 8th Exam News की घोषणा की गई।

MP Board 5th 8th Exam New Format

करीब 40 लाख प्राइवेट स्कूल मौजूद हैं, जिसमें 32 लाख से भी ज्यादा स्टूडेंट्स पढ़ रहे हैं। वहीं प्रदेश की राजधानी भोपाल में करीब 1100 स्कूल्स हैं। जिनके लिए MP Board 5th 8th Exam News की परीक्षा प्रणाली लागू की गई है। विभाग द्वारा पहले भी MP Board 5th 8th Exam Pattern Change कीये जा चुके हैं। सत्र 2007-08 में 5th 8th Board Exam पैटर्न के अनुसार आयोजित करवाना बंद गया था इसके बाद 2009 में निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम आरटीई लागू होने के बाद सभी विद्यार्थियों का वार्षिक मूल्यांकन किया जाने लगा। \

आईटीई के प्रावधान के अनुसार किसी भी को फेल नहीं किया जा सकता था जिसके बाद पढ़ाई में कमजोर छात्र भी पास होने लगे थे। लेकिन 2019 में केंद्र की अनुमति मिलने के बाद मध्यप्रदेश शासन ने आरटीई में संशोधन किया था। जिसके चलते पिछले साल बोर्ड सरकारी स्कूलों में परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर ली गई थी, लेकिन प्राइवेट स्कूलों को शामिल नहीं किया गया था।

MP Board 5th 8th Exam News Highlights

प्रदेश के सभी स्कूलों में MP Board 5th 8th Exam Pattern में जो बदलाव किए हैं, उसके मुख्य हाइलाइट्स कुछ इस प्रकार है

  • जिस भी स्कूल में बच्चों के अगर किसी खास विषय में कम नम्बर आयेंगे, उस विषय के टीचर्स की स्पेशल ट्रेनिंग करवाई जायेगी।
  • जिन स्कूलों में बच्चों के रिजल्ट सबसे कम आएंगे। उन स्कूलों की अलग सूची तैयार की जायेगी। एवं वहां के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • परीक्षा का रिजल्ट आज के बाद के लिए भी विशेष तैयारी की गई हैं। जिन स्कूलों में किसी सब्जेक्ट में ज्यादातर बच्चों के कम नम्बर आयेंगे उन टीचर्स के स्पेशल ट्रेनिंग सेशंस रखे जायेंगे।
Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page Click Here