सरकारी व निजी स्कूलों में 5वीं 8वीं की परीक्षाएं – इस तरह रिजल्ट होगा जारी | Mp board 5th 8th class exam news

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 5वीं और 8वीं की बोर्ड पैटर्न पर परीक्षाएं 21 मार्च से 9 अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी प्राइवेट स्कूलों को इन परीक्षाओं को अपने स्तर पर कराने की छूट दी गई है, लेकिन सरकारी व प्राइवेट स्कूल दोनों की ही रिजल्ट को ही घोषित किया जाएगा। राज्य शिक्षा सोमवार को 5वीं और 8वीं की परीक्षाओं के टाइम टेबल जारी कर दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

सरकारी व निजी स्कूलों में 5वीं 8वीं की परीक्षाएं – इस तरह रिजल्ट होगा जारी

राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा जारी टाइम टेबल के अनुसार 21 मार्च को प्रोजेक्ट कार्य के लिए सभी विषयों को बुकलेट जारी की जाएगी। इसके बाद 1 से 9 अप्रैल तक दोनों की कक्षाओं की साथ साथ लिखित परीक्षाएं ली जाएंगी निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के अनुसार 5वीं और 8वीं वार्षिक मूल्यांकन कराया जाना है। इसके तहत यह परीक्षा राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देशानुसार जिला शिक्षा में संपादित अधिकारी के नेतृत्व इसके साथ ही परीक्षा में बैठने वाला कोई छात्र यदि आरएसके द्वारा निर्धारित अंक प्राप्त नहीं कर पाता है तो उस बालक को परीक्षा परिणाम घोषित होने की तारीख से दो माह भीतर उसे उन विषयों में पुनर्परीक्षा का अवसर प्रदान किया जाएगा।

  • सरकारी व प्रायवेट स्कूलों में 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं अलग-अलग होगी
  • 21 मार्च से 9 अप्रैल तक चलेंगी 5वीं और 8वीं परीक्षाएं
  • राज्य शिक्षा केंद्र ने जारी किया टाइम टेबिल
  • रिजल्ट एक साथ 22 अप्रैल को होंगे जारी
Mp board 5th 8th class exam news
Mp board 5th 8th class exam news

प्रश्नपत्र एवं परीक्षा संबंधी अन्य सामग्री की व्यवस्था

मुख्य एवं पुनः परीक्षा हेतु कक्षा 5वीं और वीं को परीक्षा में प्रश्नपत्र के साथ ही उत्तरपुस्तिका होगी विकासखण्ड अंतर्गत अन्य संकुल केंद्र को मूल्यांकन केंद्र बनाया जाएगा। संबंधित विद्यालय के प्राचार्य केंद्राध्यक्ष रहेंगे। उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन विषय के शिक्षकों द्वारा नहीं किया जाएगा। प्रत्येक विषय का पूर्णांक 100 होगा, जिसमें 60 का लिखित पत्र एवं 40 अंक का होमवेड प्रोजेक्ट कार्य होगा। परीक्षा में सम्मिलित प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक होगा वार्षिक परिणाम परीक्षाफल प्राचार्य एवं जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सत्यापन कराने के उपरांत ही घोषित किया जाएगा।

प्राइवेट स्कूलों में ऐसे होगी परीक्षा

अशासकीय अनुदान प्राप्त तथा गैर अनुदान प्राप्त शालाओं के विद्यार्थियों के लिए भी उपरोक्त परीक्षा प्रणाली लागू होगी। प्रायवेट स्कूलों में वार्षिक परीक्षा एवं पुनः परीक्षा का आयोजन प्रबंधन अशासकीय विद्यालय की समिति द्वारा किया जाएगा। शासकीय विद्यालयों में वार्षिक परीक्षा उपरांत रिजल्ट शीट का अनुमोदन संकुल एवं जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सत्यापन के उपरांत 22 अप्रैल को परीक्षाफल घोषित किया जाएगा।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE