दो चरणों में होगा बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन – Mp board 2 round evaluation

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन जल्द कराए जाने निर्देश जारी कर दिए हैं। परीक्षाओं के साथ ही कॉपियों का मूल्यांकन भी 5 मार्च से पहले चरण में शुरू कर दिया जाएगा। इस हेतु मूल्यांकन केन्द्र के प्राचार्य को तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं। इस बार बोर्ड परीक्षा में 18 लाख विद्यार्थी शामिल थे और एक करोड़ काॅपियों की जांच की जाएगी। बता दें कि बोर्ड परीक्षा समाप्ह होने के 1 हफते बाद ही मूल्यांकन शुरू कर दिया जाएगा।

दो चरणों में होगा बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन – Mp board 2 round evaluation

बोर्ड परीक्षाओं के अंतर्गत अभी हाई स्कूल और हायर सेकेंड्री की परीक्षाएं चल रही है। ये परीक्षाएं 17 व 18 फरवरी से शुरू हुई हैं और आगामी 10 से 12 मार्च तक ये परीक्षाएं चलेंगी। इस बार समय से बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी हो सके और नया शैक्षणिक सत्र  शुरू हो जाए, इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा दो चरणों में मूल्यांकन का कार्य कराया जाएगा।

  • दो चरणों में होगा बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन
  • मंडल ने जारी किए निर्देश
Mp board 2 round evaluation
Mp board 2 round evaluation

5 मार्च से होगा मूल्यांकन

इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा तैयार की गई योजना के तहत आगामी 28 मार्च तक होने वाली परीक्षाओं का मूल्यांकन पांच मार्च से शुरू कर दिया जाएगा। तब तक दोनों कक्षाओं की आधी परीक्षाएं निबट चुकी होंगी, ऐसे में परीक्षा के साथ-साथ ही मूल्यांकन कार्य शुरू कर दिया जाएगा। केंद्रीय मूल्यांकन के तहत मापदण्ड स्कूल क्रमांक 1 में कापियां रखी जाएंगी और मूल्यांकन कर्ताओं को विद्यालय में आकर ही कापियां चेक करनी होंगी। इससे मूल्यांकन की पारदर्शिता भी बरकरार रहेगी। इसके बाद बोर्ड परीक्षाएं समाप्त होने तक प्रयास किए जाएंगे कि केंद्रीय मूल्यांकन के जरिए एक चरण में काम पूरा हो जाएगा।

काॅपियां जांच करने का शैड्यूल तैयार

सूत्रों के मुताबिक मूल्यांकन का समय सुबह सांय 9 बजे से शुरू होगा और प्रत्येक शिक्षक को कम से कम 30 काॅपियों की जांच करनी होगी वह अधिकतम 45 काॅपियों की भी जांच कर सकेंगे। साथ ही शिक्षकों के प्रवेश होेने के बाद वह मूल्यांकन केंद्र से बाहर नहीं जा सकेंगे।

इन कॉपियों की दोबारा की जाएगी जाँच

मंडल द्वारा मूल्यांकन जिला स्तर पर किया जाएगा। राजधानी में मूल्यांकन केंद्र समन्वयक संस्था माडल स्कूल टीटी नगर को बनाया गया है। मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों को मंडल ने अच्छे और बिल्कुल फिसड्डी विद्यार्थियों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। ऐसे छात्र जिन्हें एक नंबर भी न मिला हो अथवा जिनके नंबर 90 प्रतिशत से अधिक हो, उनकी कापी दोबारा चेक की जाएगी।

12 मार्च तक होने वाले पेपरों की जंचेंगी कॉपियां

परीक्षाओं के अंतर्गत अभी हाई एक मार्च से 12 मार्च तक होने वाले पेपरों के लिए मूल्यांकन परीक्षा के बाद शुरू किया जाएगा। हर वर्ष मंडल द्वारा जून माह में रिजल्ट घोषित किया जाता है, लेकिन तब परीक्षाएं भी मार्च से अप्रैल के बीच होती थीं। इस बार बोर्ड परीक्षाएं फरवरी माह से शुरू की गई हैं। ऐसे में उम्मीद यह जताई जा रही है कि मूल्यांकन का कार्य अधिकतम डेढ़ माह में पूरा हो जाएगा और हाई स्कूल व हायर सेकेंड्री का रिजल्ट मई माह में घोषित हो जाएगा। साथ ही नया सत्र भी समय पर शुरू हो सकेगा।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE