MP Board 12th result check without Application No. – ऐसे देख सकते है रिजल्ट

MP Board 12th result check without Application No – दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि यदि आप मध्य प्रदेश कक्षा 12वी एवं 10वी के विद्यार्थी हैं एवं इसी साल कक्षा 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा दी है तो जरूर आप रिजल्ट का इंतजार कर रहे होंगे इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि रिजल्ट घोषित होने पर किस तरह से आप घर बैठे ऑनलाइन विना किसी और ने आवेदन नंबर के कक्षा 10वीं या 12वीं का रिजल्ट देख सकते हैं

MP Board 12th result check without Application No.

कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि छात्र-छात्राएं परीक्षा के तुरंत बाद से एडमिट कार्ड को यहां-वहां घुमा देते हैं जिस कारण रिजल्ट घोषित होने के बाद जब वह रिजल्ट चेक करने जाते हैं तो वहां उनसे एप्लीकेशन नंबर पूछा जाता है एडमिट कार्ड घुमा देने के कारण उनके पास एप्लीकेशन नंबर नहीं होता और वह परेशान एवं भयभीत हो जाते हैं

कि वह किस तरह से अपना रिजल्ट चेक करें तो दोस्तों ऐसे विद्यार्थियों को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज की पोस्ट में हम आपको एमपी बोर्ड ट्वेल्थ रिजल्ट चेक करने का नया तरीका बताने वाले हैं जिससे आप बिना एप्लीकेशन नंबर डाले आसानी के साथ अपनी कक्षा का चयन करके रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Join

MP Board 12th result check 2022 overview

Topic MP Board 12th result check without Application No.
Organization Madhya Pradesh Board of Secondary Education Bhopal
State Madhya Pradesh
Academic year 2021-22
Board MP Board
Class 10th &12th
Result release on April may be
Official wesbite mpbse.nic.in

MP Board 12th result 2022

जैसा की आप सभी लोग जानते है की मध्यप्रदेश बोर्ड सत्र 2021-2022 की 10 वी की बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी तो वाही 12 वी बोर्ड की परीक्षा 17 फरवरी से सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित की गयी थी । इस वर्ष बोर्ड परीक्षाए लगभग 15 दिन पहले से ही कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए शुरुआत कर दी गयी थी । क्योंकी वर्ष 2020-2021 में मध्यप्रदेश बोर्ड एवं कई सारे और भी बोर्ड की परीक्षाएं कोरोना वायरस के कारण आयोजित नहीं हो पायी थी। वैसे तो मध्यप्रदेश बोर्ड अपना रिजल्ट्स 45 से 50 दिन के अंदर ही घोषित कर देता है तो इस बार भी हम उम्मीद कर सकते है की मध्यप्रदेश बोर्ड का रिजल्ट्स 12 अप्रैल से 31 अप्रैल के अंदर ही घोषित कर देगा।

MP Board 12th result check without Application No
MP Board 12th result check without Application No

MP Board 12th result check without Application No.

  • मध्यप्रदेश बोर्ड का रिजल्ट आप मध्यप्रदेश बोर्ड के ऑफिशल्स साइट म्पबसे में देख पाएंगे जहां आप अपना रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर डालकर देख सकते है ।
  • अगर आपके पास एप्लीकेशन नंबर नहीं है तो आप अपने 9 वी के मार्कशीट में देख सकते है वहा एप्लीकेशन नंबर आपको मिल जायेगा
  • अगर आपके पास 9 वी की मार्कशीट भी नहीं है तो आप सिम्पली Indiaresult.com वेबसाइट में जाकर आप अपना नाम और रोल नंबर डालकर अपना रिजल्ट्स देख सकते है।

MP Board 12th result check online

अगर आपको अपना रिजल्ट्स देखने में परेशानी आ रही है तो हम आपको बताते है कि कैसे अपना रिजल्ट्स देखना है स्टेप वाइज बस आपको वैसे करते जाना है जैसे हम आपको बता रहे है ।

Step 1 : सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में गूगल को ओपन कर लेना है।

Step 2 : अब आपको गूगल में लिखना है India result (हम आपको डायरेक्ट लिंक भी दे रहे अगर आप चाहे तो इस पर भी क्लिक करके सीधे रिजल्ट्स देखने वाली वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे Indiaresult.com)

Step 3 : अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा उसमे आपको मध्यप्रदेश स्टेट सेलेक्ट करना होगा ।

Step 4 : जैसे ही आप मध्यप्रदेश में क्लिक करेंगे आपके सामने दूसरा पेज ओपन हो जातेगा जिसमे आपको मध्यप्रदेश एग्जाम के नए नोटिफिकेशन्स दिख जायेंगे।

Step 5 : जिसमें से आपको बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन मध्यप्रदेश को सेलेक्ट करना है

Step 6 : अब आपके सामने एक और पेज ओपन हो जायेगा आपको उस पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके सामने रिजल्ट्स देखने के लिए ऑप्शन होगा जिसमे रोल नंबर एप्लीकेशन नंबर और आपका नाम भरने के लिए रहेगा लेकिन अगर आपके पास ऍप्लिकेशन्स नंबर नहीं है तो आप उसे न भरे अपना नाम भरे

जिसके बाद आपके सामने रिजल्ट्स आ जायेगा अगर अपने मार्क्स देखने है तो “gate “पर क्लिक करे

10th Result Link
12th Result Link

 

FAQs about MP Board 12th result check without Application No.

#1 मध्यप्रदेश बोर्ड सत्र 2021-2022 का रिजल्ट्स कब तक में आएगा ?

मध्यप्रदेश बोर्ड अपना रिजल्ट्स 45 से 50 दिन के अंदर ही घोषित कर देता है तो इस बार भी हम उम्मीद कर सकते है की मध्यप्रदेश बोर्ड का रिजल्ट्स 12 अप्रैल से 31 अप्रैल के अंदर ही घोषित कर देगा।

#2 एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं एवं 12वीं की मार्कशीट छात्रों तक कब पहुंचा दी जाएगी?

दोस्तों वैसे तो मार्कशीट रिजल्ट घोषित होने के कुछ दिनों बाद तैयार होने लगती है इस साल आशा है कि जुलाई माह में छात्रों के संबंधित स्कूल में मार्कशीट पहुंचा दी जाएगी।

Result check link CLICK HERE
MP Board Result 2022 date CLICK HERE
Physics Hindi Home CLICK HERE