MP Board 12th result 2022 kaisa banega – सभी छात्र होंगे पास

MP Board 12th result 2022 kaisa banega – दोस्तों हमारे कई विद्यार्थी ऐसे में जो यह जानने में लगे होते हैं कि माध्यमिक शिक्षा मंडल किस तरह से MP Board 12th result 2022 बनाएंगा। और किस आधार पर उन्हें फैल अथवा पास किया जाएगा। तो दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि किस तरह से एमपी बोर्ड रिजल्ट तैयार करता है तो यह पोस्ट को आखिर तक पढ़ें। दोस्तो आज की पोस्ट में हम आपको माध्यमिक शिक्षा मंडल किस प्रकार रिजल्ट तैयार करेगा यह बताने वाले हैं। इस बार 18 लाख विद्यार्थियों की 1 करोड़ काॅपियों की जांच हेतु 30 हजार शिक्षकों को तैनात किया गया है। काॅपी जांचने की प्रक्रिया चल रही है। रिजल्ट भी जल्द ही घोषित होने की सम्भावना है। इस बीच रिजल्ट किस तरह तैयार किया जाता है आइए यह जानते हैं।

MP Board 12th result 2022 kaisa banega

दोस्तों पहले तो आपको यह पता होना चाहिए कि काॅपियों की चेकिंग एक बार की जाती है। अगर किसी छात्र की काॅपी चेक हुई और उसके प्राप्तांक 45 आए तो वह 45 ही मूल्यांकित किये जाएंगे। इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। लेकिन हां यदि काॅपी जांच में किसी विद्यार्थी का 90, 95 अंक हो रहा है तो उसे जरूर रिकाउंटिंग किया जाएगा क्योंकि कई बार ऐसा पाया जाता है कि काॅपी या तो शिक्षक ने ठीक से नहीं जांची इसलिए नंबर बढ़ जाते हैं

या कई बार ऐसा होता है कि विद्यार्थी एक ही प्रश्न को दो बार साॅल्व कर देता है जिस कारण उसके अधिक अंक जुड़ जाते हैं, इसीलिए ऐसे छात्रों की काॅपियों की दोबारा जांच की जाती है। इसी प्रकार वह विद्यार्थी जिसकी काॅपी की जांच के बाद उसे 28, 30,35 अंक मिलते हैं तो ऐसे विद्यार्थी की भी काॅपियों की दोबारा जांच की जाती है।

MP Board 12th result 2022 kaisa banega overview

Topic MP Board 12th result 2022 kaisa banega
Article type MP board Result
Organization Madhya Pradesh Board of Secondary Education Bhopal
Academic year 2021-22
Exam date 17 Feb – 12 March 2022
Class 10th & 12th
Board MP Board
Official website mpbse.nic.in

 

MP Board 12th result 2022 kaisa banega
MP Board 12th result 2022 kaisa banega

MP Board 12th result 2022

दोस्तों अगर आपने बोर्ड परीक्षा में साफ राइटिंग की है तो निश्चित ही आपको इसका फायदा मिलेगा। क्योंकि आपको पता है कि आपने कितनी ही अच्छी तैयारी क्यों न की हो बोर्ड परीक्षा की, आपके दिमाग में भले ही पूरी किताब छप गई हो लेकिन जो शिक्षक काॅपी जांचेगे वह आपको नहीं जानते ओर न ही उन्हें यह पता होता है कि इस विद्यार्थी ने सब कुछ याद किया था। कहने का अर्थ है कि हम कितनी ही तैयार करले परीक्षा की लेकिन हमारा जो रिजल्ट तैयार किया जाता है वह हमारी हैंड राइटिंग की बुनियाद पर किया जाता है। अच्छा लिखने से ही चेकर को पता चलता है कि फला विद्यार्थी ने कितनी तैयारी की है इसलिए जिन जिन छात्रों ने भी अच्छा लिखा हो उन्हे रिजल्ट में मार्किंग की दृष्टि से बहुत लाभ मिलेंगे।

MP Board 12th result 2022 students benefits

नीचे हमने बताया है कि उत्तर पुस्तिका में अच्छा लिखने से क्या फायदा होता है

  • उत्तर पुस्तिका में अगर विद्यार्थी ने बहुत साफ साफ लिखा है, नीले काले पेन का इसतेमाल किया है और हर एक टाॅपिक में हेडिंग दी है तो इससे काॅपी जांचने वाला प्रभावित होता है और वह उस बंदे को एक प्रश्न के पूरे पूरे नंबर देता है।
  • इसे आप इस तरह से समझे कि कोई छोटा बच्चा जब उसे चाॅकलेट लेनी होती है तो उसके पास कई ऑप्शन होते हैं लेकिन वह उस चाॅकलेट को लेना पसंद करता है जिसकी पैकिंग बहुत बढ़िया की गई हो भले ही चाॅकलेट टेस्ट में अच्छी हो या न हो लेकिन बच्चा उसी चाॅकलेज का चुनता है जिसकी पैकिंग बहुत अच्छी की गई है इसी प्रकार हमने जो लिखा है उसे जितना सिम्पल दर्शाएंगे ओर काटा पीटी नहीं करेंगे तो चेकर को वह प्रभावित करेगी भले ही बीच बीच में आपने कोई मिस्टेक कर दी हो।
  • अच्छा लिखने से शिक्षकों को Good Impression मिलता है और फिर उस विद्यार्थी को अच्छे अंक मिलते हैं।
  • अच्छा लिखने से कोई मिस्टेक हो भी जाती है तो चेकर उसे अंदेखा कर देता है।

FAQs about MP Board 12th result 2022 kaisa banega

छात्रों को किस प्रकार लाभ मिलेगा?

जिन छात्रों ने अच्छी राइटिंग की है उन्हें प्रश्नों के पूरे पूरे नंबर दिए जाएंगे।

क्या हर विद्यार्थी को पास किया जाएगा?

दोस्तों काॅपी चेक करते समय यदि कोई स्टूडेंट को 30 अंक या 32 अंक मिल रहे हैं और उसके पास होने की गुंजाइश होगी तो अवश्य ही उसे पास किया जाएगा।

MP Board 12th result 2022 कब तक आ सकता है?

दोस्तों अप्रैल के दूसरे माह में MP Board 12th result 2022 घोषित होने की सम्भावना है।

Official website CLICK HERE
MP Board Result 2022 CLICK HERE