MP Board 12th Math Paper Leak 2023: गणित का पेपर सोशल मीडिया पर हुआ वायरल, परीक्षा से पहले पेपर लीक

MP Board 12th Math Paper Leak 2023: मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में परीक्षा शुरू होने के पहले प्रश्न पत्र लीक होने के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। बीते मंगलवार को MP Board Class 12th में हायर मैथमेटिक्स का पेपर भी उमरिया से लीक हो गया है। पेपर परीक्षा शुरू होने से 13 मिनट पहले केंद्राध्यक्ष ने सोशल मीडिया पर वायरल (MP Board 12th Math Paper Leak 2023) कर दिया था। इस मामले में केंद्र अध्यक्ष समेत तीन लोगों की एफआईआर दर्ज की गई है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल के लगभग हर पेपर थाने निकलने के बाद और परीक्षा केंद्र से पहुंचने के पहले लीक हो गए हैं प्रश्नपत्र लीक (MP Board 12th Math Paper Leak 2023) करने में केंद्र अध्यक्ष एवं शिक्षकों की भूमिका सामने आई है। 21 मार्च मंगलवार को कक्षा बारहवीं का गणित का पेपर था। यह पेपर उमरिया जिले में कोयलारी के परीक्षा केंद्र अशासकीय सेंट जेवियर हायर सेकेंडरी से केंद्र अध्यक्ष ने परीक्षा शुरू होने के 13 मिनट पहले व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल (MP Board 12th Math Paper Leak 2023) कर दिया था। 

MP Board 5th 8th Form Correction

MP Board 9th 11th Time Table Change

MP Board Paper Leak Fake News Notice

MP Board 5th 8th Exam

MP Board News Today

MP Board 10th 12th Exam Copy Check News

Table of Contents

Join

MP Board 12th Math Paper Leak 2023

MP Board 12th Math Paper Leak 2023 के मामले में उमरिया पुलिस की प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि परीक्षा केंद्र में प्रश्नपत्र का पैकेट थाने से प्राप्त करने के पश्चात प्रभारी केंद्र अध्यक्ष द्वारा परीक्षा केंद्र में खोला गया एवं उसका फोटो परीक्षा केंद्र के बाहर कॉल पद माध्यमिक शिक्षक मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल करकेली को भेजा गया जिसका उत्तर ने मनकोल द्वारा केंद्र अध्यक्ष तिवारी को भेजा गया, जिनके द्वारा उक्त उत्तर अमित मिश्रा माध्यमिक शिक्षक को व्हाट्सएप के माध्यम से भेजा (MP Board 12th Math Paper Leak 2023) था।

बता दे कि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू हो गई थी जिसमें प्रदेश भर के 19 लाख से भी ज्यादा परीक्षार्थी सम्मिलित हुए हैं। एमपी बोर्ड की परीक्षाओं के शुरू होने के बाद से ही परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं लेकिन इसके बाद भी प्रशासन व मंडल इस बात को मानने को तैयार नहीं है कि पेपर लीक हुए हैं वह केवल गोपनीयता भंग करने को लेकर स्पष्टीकरण दे रहे हैं। 

MP Board 12th Math Paper Leak 2023 Overview

 

TopicDetails 
Article MP Board 12th Math Paper Leak 2023
Category MP Board Exam 2023
Place India
State Madhya Pradesh
Class10th 12th
Year2023
Official websitempbse.nic.in

 

MP Board Practical Exams Marks

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के प्रायोगिक आंतरिक मूल्यांकन (MP Board 10th 12th Practical Exam Marks) में ऑनलाइन त्रुटिपूर्ण अंकों के सुधार की सुविधा 15 मार्च तक प्रदान की गई थी स्थिति को भगाकर 31 मार्च कर दिया गया है। मंडल ने संस्थाओं से कहा है कि संस्थाओं द्वारा आंतरिक मूल्यांकन में किसी प्रकार त्रुटि सुधार की जाती है तो वह फाइनल लॉक अवश्य रूप से कर दें, नहीं तो अंक माने नहीं किए जाएंगे। उक्त तिथि के पश्चात भी प्रकार के अंकों में संशोधन अथवा अंक प्रविष्टि की सुविधा प्रदान नहीं की जाएगी। एमपी बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं (MP Board 10th 12th Practical Exams 2023) फरवरी माह में आयोजित करवाई गई थी। जबकि मुख्य बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 1 व 2 मार्च से किया गया था। 

 

MP Board 12th Math Paper Leak
MP Board 12th Math Paper Leak

 

MP Board 10th 12th Exam Paper Leak News

कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रश्न पत्रों को लेकर हर स्तर पर प्रशासनिक लापरवाही की इंतहा हो गई है परीक्षा के पहले दिन से आउट हो रहे पेपरों को लेकर मंत्री से लेकर अधिकारी तक मानने के लिए तैयार नहीं है कि पेपर लिक हुए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग भी इसे लेकर गंभीर नहीं है। सभी पेपर आउट होने की जांच को ठंडे बस्ते में डाल दिया है। भोपाल साइबर क्राइम मैसेज गेस पेपर बेचने वालों को पढ़कर मामले को रफा-दफा कर दिया है।

सरकार की परीक्षा शुरू होने से पहले प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद भी सिर्फ गोपनीयता भंग मानकर चल रही है। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल परीक्षा के प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्र के नजदीक की थानों में जमा रहते हैं। परीक्षा केंद्र की दूरी के अनुसार प्रश्न पत्र को परीक्षा शुरू होने के 1 घंटा डेढ़ घंटा पहले कलेक्टर प्रतिनिधि की उपस्थिति में केंद्र अध्यक्ष या सहायक केंद्र अध्यक्ष थाने से पेपर निकाल कर परीक्षा केंद्र तक ले जाते हैं। 

FAQs related to MP Board 12th Math Paper Leak 2023

एमपी बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाओं के मूल्यांकन में ऑनलाइन अंकों के सुधार की अंतिम तिथि क्या है?

एमपी बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाओं के मूल्यांकन में ऑनलाइन अंकों के सुधार की अंतिम तिथि 31 मार्च है।

कक्षा नवमी की परीक्षाओं का आयोजन कब से किया जाएगा?

कक्षा नवमी की परीक्षाओं का आयोजन 1 अप्रैल से किया जाएगा।

Official Websitempbse.nic.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com