MP Board 12th marksheet 2022 kab aayegi – मार्कशीट पर आई खबर

दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा कक्षा 10वीं एवं 12वीं का रिजल्ट घोषित होने के कितने दिनों बाद MP Board 12th marksheet 2022 छात्रों को दी जाती है। अगर आपने यह परीक्षा दी है और आप रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आप हमारी ये पोस्ट MP Board 12th marksheet 2022 kab aayegi पूरी पढ़ें।

MP Board 12th marksheet 2022 kab aayegi

फरवरी माह में आयोजित कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में 18 लाख विद्यार्थी थे जिनका रिजल्ट घोषित किया जाना है, रिजल्ट बनाने और मूल्यांकन प्रविष्टि की तैयारियां जोरो कतार पर है। इन सब के बीच वह छात्र जो यह परीक्षा दे चुके हैं और अब उन्हें मार्कशीट की जरूरत पड़ने वाली है तो दोस्तों आपको हम बताएंगे कि माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश MP Board 12th marksheet 2022 kab aayegi छात्र – छात्राओं की मार्कशीट।

काफी सारे छात्रों का ये सवाल होता है कि रिजल्ट तो ऑनलाइन घोषित किया जाता है तो उनकी फिजिकल MP Board 12th marksheet 2022 kab aayegi। क्योंकि अक्सर देखा जाता है जब हम कहीं छोटी – मोटी जाॅब अथवा किसी भी प्रकार का कोई आवेदन करते हैं तो वहां हमसे कक्षा 10वीं अथवा 12वीं की ओरिजिनल मार्कशीट मांगी जाती है और हमारे पास अभी ओरिजिनल मार्कशीट नहीं होती है जिस कारण हमें थोड़ी बहुत परेशानी होती है।

MP Board 12th marksheet 2022 marking process

दोस्तों बोर्ड परीक्षा समाप्त हो जाने के बाद मूल्यांकन केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाओं की जांच शुरू हो चुकी है। और मूल्यांकन केंद्रों से ही छात्रों के अंकों की प्रविष्टि की जा रही है। पिछले साल के मुकाबले इस साल माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश बड़ी तेजी से काम कर रहा है। जिसके चलते MP Board 12th marksheet 2022 रिजल्ट भी जल्द ही घोषित होने की सम्भावना है।

MP Board 12th marksheet 2022 result formula

दोस्तों छात्रों के अंको को जब माध्यमिक शिक्षा मंडल के पोर्टल पर दर्ज किया जाता है तो सभी विद्यार्थियों की पहचान का सत्यापन किया जाता है, सब कुछ सही होने पर जब पूरे छात्र – छात्राओं के अंको को दर्ज कर दिया जाता है और सत्यापन हो जाता है तो एक निश्चित तिथि में रिजल्ट घोषित किया जाता है। इस बार परीक्षा फरवरी में ही आयोजित हो गई थी जिससे पता चलता है कि MP Board 12th result 2022 अप्रैल के दूसरे माह में घोषित किया जा सकता है।

MP Board 12th marksheet 2022 

दोस्तों रिजल्ट घोषित होेने के बाद कई छात्र फेल होते हैं और कई छात्रों के काॅपियों की रिटोटलिंग की जाती है। फेल हुए छात्रों की दोबारा से परीक्षा ली जाती है और जिन छात्रों ने रिटोटलिंक अथवा रिचेकिंग के लिए आवेदन किया था उसमें कार्यवाही की जाती है और कोई त्रुटि पाई जाती है तो उसे छात्र के रिजल्ट में सही कर दी जाती है। इन सभी प्रक्रियाओं के बाद छात्रों की MP Board 12th marksheet 2022 तैयार की जाती है जिसमें अब छात्र कोई अंक न बढ़वा सकते हैं न दोबारा परीक्षा दे सकते हैं।

हा लेकिन मार्कषीट में यदि कोई गलती हे जैसे नाम जन्म तिथि अथवा अभिभावकों के नाम में कोई मिस्टेक है तो उसे आप ठीक करा सकते हैं जिसकी जानकारी आपको पिछले पोस्ट में बता दी गई है कि आप किस प्रकार घर बैठे MP Board Marksheet Correction करवा सकते हैं। जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

MP Board 12th marksheet 2022 kab aayegi
MP Board 12th marksheet 2022 kab aayegi

MP Board 12th marksheet 2022 kab aayegi

दोस्तों हर साल माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाएं मार्च के महीने में आयोजित कराई जाती हैं लेकिन इस वर्ष परीक्षाएं फरवरी में आयोजित कराई गई थीं और रिजल्ट भी जल्द ही घोषित होने की सम्भावना है। अनुमान के मुताबिक जुलाई के माह में MP Board 12th marksheet 2022 मार्कशीट छात्रों को दे दी जाएगी।

How to get MP Board 12th marksheet 2022 

दोस्तों आपको पता ही होगा कि कक्षा 1 से 9वीं तक मार्कशीट स्कूल में मिलती है और 11वीं कक्षा की मार्कषीट भी स्कूल से ही प्राप्त होती है। आपको बता दें कि आपने जो बोर्ड परीक्षा दी है उसकी MP Board 12th marksheet 2022 भी आपको स्कूल से ही प्राप्त होगी। मार्कशीट तैयार हो जाने के बाद हर स्कूल में पहुंचा दी जाती है। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आपको स्कूल से मार्कशीट प्राप्त कर लेना है और फिर MP Board 12th marksheet 2022 में प्राचार्य की सील एंव सिग्नेचर कराकर घर ले आना है।

FAQs about MP Board 12th marksheet 2022 kab aayegi 

1 कक्षा 10वीं एवं 12वीं की ओरिजिनल मार्कशीट छात्रों को कब तक मिलेगी?

दोस्तों अनुमान के मुताबिक जुलाई के दूसरे सप्ताह तक छात्रों को मार्कशीट उनके संबंधित स्कूल में दे दी जाएगी

2 मार्कशीट प्राप्त करने के बाद यदि उसमें किसी तरह की कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो छात्रों से किस प्रकार से सुधार सकते हैं?

दोस्तों 10वीं अथवा 12वीं की मार्कशीट में यदि अभिभावकों के नाम अथवा छात्र के नाम या उसकी जन्म तारीख में कोई भी त्रुटि पाई जाती है तो आप उसे 3 माह के अंदर बिल्कुल फ्री में घर बैठे सुधार करवा सकते हैं जिसकी संपूर्ण प्रक्रिया आपको एक पोस्ट के माध्यम से पहले ही बता दी गई है यह जानने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें

MP Board Marksheet Correction full process CLICK HERE
MP Board Migration Correction full process CLICK HERE
MP Board Date of Birth Correction process CLICK HERE
MP Board Marksheet Correction status check CLICK HERE
स्कूल में अपने पुत्र या पुत्री का रिकॉर्ड कैसे करें सही CLICK HERE
PH Home Page Click Here