मासिक टेस्ट - अगस्त ( SOLUTIONS )

MP Board 12th Hindi maasik test solution pdf august month | कक्षा 12 हिन्दी मासिक टेस्ट सोल्यूशंस पीडीएफ़

MP Board 12th Hindi maasik test solution pdf august month | कक्षा 12 हिन्दी मासिक टेस्ट सोल्यूशंस पीडीएफ़

मध्य प्रदेश लोक शिक्षण संचालनालय के द्वारा कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक के छात्रों के लिए मासिक टेस्ट conduct  कराए जा रहे है, जो कि प्रत्येक महीने के अंतिम सप्ताह में कराए जाएंगे। कक्षा 9 वीं से लेकर 12 वीं तक के छात्रों को इस मासिक टेस्ट में भाग लेना पड़ेगा तथा इस मासिक टेस्ट का मूल्यांकन स्कूल के शिक्षकों के द्वारा किया जाएगा। इस पोस्ट में आपको masik test solution 12th class HINDI MP Board के बारे में बताया गया है तथा आपको कक्षा 12 मासिक टेस्ट हिन्दी ( अगस्त – माह ) का पूरा सोल्यूशंस देने की कोशिश की गई है, जिसकी मदद से आप आसानी से मासिक टेस्ट में अच्छे नंबर ला सकते हो। 

Join

 

मासिक टेस्ट क्या होता है —

mp board class 12 hindi maasik test ( august – month ) solution pdf इस पोस्ट में आपको मिल जाएगा। मासिक टेस्ट प्रत्येक महीने के अंतिम सप्ताह में लिया जाता है, जिसमे स्कूल के द्वारा छात्रों को पेपर वितरित कीये जाते है जिनको प्रत्येक छात्र को हाल करके उनकी उत्तर पुस्तिका अपने अपने स्कूल में जमा करवानी होती है।

Join

 

मासिक टेस्ट क्यू लिया जाता है–

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रत्येक महीने में मासिक टेस्ट लेने का निर्णय लिया है, यह आदेश छात्रों की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए लिया गया है, क्युकी कोरोना काल में छात्रों की पढ़ाई नियमित रूप से नहीं हो पा रही है जिसकी वजह से छात्रों का मासिक टेस्ट लेकर बोर्ड छात्रों की पढ़ाई को जारी रखना चाहता है जो कि  छात्रों के हिट में है।

 

MP Board 12th Hindi maasik test solution pdf

MP Board 12th Hindi maasik test solution pdf

एमपी बोर्ड मासिक टेस्ट सोल्यूशंस  कैसे डाउनलोड करें 

मासिक टेटस सोल्यूशंस – कक्षा 12 हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, इतिहास, अर्थशास्त्र, भूगोल, तथा बचे हुए सभी विषय के मासिक टेस्ट के सोल्यूशंस आपको physicshindi.com वेबसाईट पर मिल जायेगे। आप गूगल पर सर्च भी कर सकते हो अगर आपको मासिक टेस्ट सोल्यूशंस – कक्षा 11 के चाहिए तो।

 

कक्षा 12 विषय – हिन्दी माह – अगस्त – मासिक टेस्ट निम्न  लिखित है —

मासिक टेस्ट के लिए बोर्ड के द्वारा जारी आदेश निम्न लिखित है–

प्रदेश में हाई एवं हायर सेकेण्डी शालाएं 26 जुलाई से आरंभ की गई है। वर्तमान में प्रत्येक कक्षा के विद्यार्थी स्कूल में 1-2 दिवस उपस्थित हो रहे है। अभी तक पठन पाठन हेतु निम्नलिखित व्यवस्थाओं के निर्देश है :

(1) DigiLEP के माध्यम से विषयवार शैक्षिक सामग्री कर दैनिक प्रसारण,

(2) मध्यप्रदेश दूरदर्शन के माध्यम से विषयवार शैक्षिक सामग्री का दैनिक प्रसारण,

(3) शालाओं के स्तर से ऑनलाईन कक्षाएं

(4) शालाओं में कक्षावार अध्यापन

 

कोविड-19 संक्रमण की स्थिति को देखते हुए विभाग द्वारा परीक्षाएँ निम्नानुसार आयोजित होगी। समय एवं तात्कालिक परिस्थिति के अनुसार परिवर्तन किया जा सकेगा 

(1) प्रतिमाह के अंतिम सप्ताह में मासिक टेस्ट:

(2) सितंबर के अंतिम सप्ताह में त्रैमासिक परीक्षा

(3) दिसंबर के प्रथम सप्ताह में अर्द्धवार्षिक परीक्षा,

(4) माह जनवरी प्री परीक्षा

जुलाई माह तक कराए गए अध्यापन के लिए अगस्त के अंतिम सप्ताह में लिए जाने वाले टेस्ट पेपर विमर्श पोर्टल पर अपलोड किए गए है। प्रत्येक शाला के प्राचार्य यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी विषयों के टेस्ट पेपर विद्यार्थियों को 31 अगस्त को वितरित कर दिए जाएं तथा विद्यार्थियों को निर्देश दिए जाएं कि ये

(1) विषयमान में मासिक टेस्ट हेतु पृथक-पृथक कॉपी बनाएं।

(2) कॉपी में विद्यार्थी विषयवार प्राप्त टेस्ट पेपर हल करेंगे।

(3) अगस्त माह में चूंकि विद्यार्थी नियमित रूप से विद्यालय नहीं आ रहे हैं अतः विद्यार्थी घर से टेस्ट पेपर हल करके लाएँगे।

सभी विद्यार्थी 6 सितंबर तक अपनी कॉपी शाला में जमा करवाएंगे शिक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि विद्यार्थी स्वंय टेस्ट पेपर अपनी हैंडराइटिंग में हल करके लाएं। यदि कोई विद्यार्थी किसी अन्य से लिखवाकर लाता है तो विद्यार्थी को कॉपी वापस करके उसे अपनी हेडराइटिंग में लिख कर लाने के लिए निर्देश देने होंगे। विद्यार्थियों का मोटिवेट करें कि वे स्वयं लिखे किसी अन्य से नहीं लिखवाएं।

प्राचार्य यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी विद्यार्थियों की कॉपी विद्यालय में जमा हो जाए तथा शिक्षकों द्वारा 10 सितंबर तक मूल्यांकन किया जाए।  मूल्यांकन टेस्ट का विधिवत रिकॉर्ड रखा जाएगा। समयसीमा में कार्यवाही सुनिश्चित करें।

MP BOARD CLASS 12 MATH MAASIK TEST SOLUTION ARE AS FOLLOWING

कक्षा 12 हिन्दी मासिक टेस्ट सोल्यूशंस पीडीएफ़

 

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *