MP Board 10th 12th result pattern change: मध्य प्रदेश 10वीं तथा 12वीं बोर्ड कक्षाओं के रिजल्ट का पैटर्न हुआ चेंज!

आज के इस आर्टिकल में आपको MP Board 10th 12th result pattern change के संबंध में महत्वपूर्ण सूचना दी जा रही है. यदि आप भी मध्यप्रदेश शिक्षा बोर्ड के द्वारा परिवर्तित किए गए MP Board 10th 12th result pattern change के बारे में जानकारी सर्च कर रहे है. तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर पहुंचे हो. क्योंकि यहां आपको MP Board 10th marking scheme के बारे में बताया जाएगा. और आप 10वीं तथा 12वीं के छात्र छात्राएं हैं. तो आप सभी के लिए मध्य MP Board grading system के बारे में जानना अति आवश्यक हो जाता है. अतः हमारे द्वारा आप  MP Board 10th marking scheme की जानकारी दी जाएगी. हमारे पोस्ट को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़े. ताकि आपको यहां पर MP Board 12th marking scheme के बारे में बताया जा सके.

MP Board 10th 12th result pattern change

जैसा कि आप सामान्य तौर पर जानते हैं, कि दुनिया भर के विद्यालय में स्टडी के बाद प्रमाणित किया गया है. कि भारत के स्कूली बच्चों की गणित दुनिया के अन्य देशों के  विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों की गणित से काफी ज्यादा बेहतर है लेकिन फिर भी हमारे देश में ऐसे कई विद्यार्थी है जिन्हें गणित सब्जेक्ट से डर लगता है. तो आप सभी के लिए  इस पोस्ट में बहुत बड़ी खुशखबरी की बात है. जिसमें मध्य प्रदेश बोर्ड के द्वारा  एमपी बोर्ड रिजल्ट पैटर्न चेंज के बारे में जानकारी दी जा रही है. मध्य प्रदेश बोर्ड ने चेंज किए गए रिजल्ट पैटर्न के अंतर्गत बताया है. कि अब 10वीं में बोर्ड कक्षा के गणित के दो पेपर हो गए जिसमें से एक पेपर सरल तथा दूसरा सामान्य होगा. जिसमें छात्राओं को दोनों पेपर में से एक पेपर का चयन करके ही पेपर देना होगा. यह चयन प्रक्रिया फॉर्म भरने के बाद ही की जाएगी. इसकी पूरी जानकारी आगे MP Board 10th 12th result pattern change उपलब्ध है.

MP board new Exam pattern 2022

मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड के द्वारा जारी किए गए एग्जाम पैटर्न के तहत बताया जा रहा है, कि जो भी विद्यार्थी गणित विषय से डरता है. उनके लिए अब दो ऑप्शन होंगे यदि कोई विद्यार्थी आगे चलकर 11वीं में गणित विषय का चयन करता है. तो उसे सामान्य पेपर देना होगा लेकिन यदि कोई विद्यार्थी केवल पास होने के लिए गणित का पेपर दसवीं कक्षा में रहता है, तो उसे सरल पेपर का चयन करना है. ताकि वह अपने परीक्षा के अंक पर ज्यादा खराब प्रभाव ना देख पाए  और उन विद्यार्थियों का रिजल्ट भी सुधर सके. जो गणित जैसे कठिन विषय के कारण फेल हो जाते हैं. इसके अलावा मध्यप्रदेश बोर्ड में और भी कई ऐसे बदलाव किए गए हैं. जिसमें 10वीं तथा 12वीं कक्षा के रिजल्ट का मूल्यांकन करते वक्त  कुछ आवश्यक चीजों का ध्यान रखा जाएगा. जिसकी पूरी जानकारी हम इस पोस्ट में देने वाले हैं.

इन्हें भी पढ़ें-

MP Board 10th 12th result pattern change Overview

Board Madhya pradesh board of Secondary school
Class  10th &12th 
Session  2022-23
State  Madhya Pradesh 
Exam Mode  Offline 
Question Paper Marks  100 Marks 
Official Website  www.mpbse.nic.in

MP Board 10th 12th result pattern change
MP Board 10th 12th result pattern change

MP Board class marking scheme 2022

मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड के द्वारा आवश्यकता 12वीं के मूल्यांकन में राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पालना की जाएगी. जैसे कि कंटीन्यूअस एंड कंप्रिहेंसिव लर्निंग हैंड इवैल्यूएशन के  अंतर्गत अब आंतरिक मूल्यांकन होगा. जिसमें कक्षा 10वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थी को 75 अंक सिद्धांत तथा 25 अंक सीसीएल आधारित मूल्यांकन पर  दिए जाएंगे. उसी प्रकार कक्षा बारहवीं के भी परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है.  जिसमें MP Board 12th marking scheme 2022 subject wise बताई रही है. जिसकी जानकारी हम आपको यहां देने वाले हैं. पोस्ट को आगे बढ़े और MP Board 12th marking scheme 2022 subject wise की जानकारी भी जाने.

MP Board 10th class marking scheme 2022 

खबरों के मुताबिक इस वर्ष मध्य प्रदेश बोर्ड दसवीं कक्षा के तिमाही और छमाही परीक्षा के भी पांच पांच अंक जोड़े जाएंगे.  यानी कि अब परीक्षार्थियों को स्कूल से 55 अंक भेजे जाएंगे और उसके अलावा  परीक्षा मैं प्रश्न पूछने का उत्तर तीन प्रकार से होगा. जैसे कि 40% का पेपर सरल होगा और 45% सामान्य और 15% कठिन प्रश्नों के साथ पूरा एमपी बोर्ड 10वीं क्लास का पेपर बनाया जाएगा. जो निम्न प्रकार है.

Join
  • सैद्धांतिक पेपर-75 अंक
  • आंतरिक मूल्यांकन-25 अंक
  • आंतरिक मूल्यांकन का विभाजन
  • प्रायोगिक या प्रोजेक्ट वर्क-15 अंक
  • तिमाही परीक्षा – 5 अंक
  • छमाही परीक्षा – 5 अंक

MP Board 12th marking scheme 2022 subject wise

उसी प्रकार 12वीं कक्षा में अध्ययनरत प्रायोगिक विषय के विद्यार्थी तथा सामान्य विषयों के विद्यार्थी के लिए भी अलग मार्किंग सिस्टम इस वर्ष मध्य प्रदेश बोर्ड के द्वारा चलाया गया है जिसमें ट्वेल्थ कक्षा में प्रायोगिक विषय के पेपर पैटर्न के अंतर्गत विद्यार्थियों को 70% अंक सैद्धांतिक और 30% अंक प्रायोगिक पेपर के दिए जाएंगे और अन्य विषय से 12वीं तक पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए 80% परीक्षा पैटर्न सेधांतिक होगा और 20% प्रोजेक्ट वर्क के दिए जाएंगे इस प्रकार 12वीं कक्षा में सभी परीक्षार्थियों के मूल्यांकन का यह पैटर्न रहने वाला है जो निम्न है.

12th प्रायोगिक विषय में

  • सैद्धांतिक   70 अंक 
  • प्रायोगिक – 30 अंक

12वीं में अन्य विषयों में

  • सैद्धांतिक- 80 अंक
  • प्रोजेक्ट वर्क- 20 अंक

MP Board 10th & 12th class blueprint

मध्य प्रदेश बोर्ड के द्वारा हाल ही में परीक्षाएं आयोजित करवाए जाएंगे जिसके तहत 10वीं तथा 12वीं के विद्यार्थियों के नए परीक्षा पैटर्न तथा मार्किंग सिस्टम को लेकर पूरी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर दी जा चुकी है जिससे सभी मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को जानना अति आवश्यक हो जाता है अतः एमपी MP Board marking scheme 2022 के बारे में जानने के लिए हमारी बताइए लिंग पर अवश्य जाएं.

FAQs related to MP Board Paper Pattern Change 2022

Q.1 MP Board द्वारा जारी आधिकारिक वेबसाइट बताइए?

Ans. MP Board द्वारा जारी अधिकारी वेबसाइट www.mpse.nic.in  है. 

Q.2 MP Board 12th marking scheme 2022 में किए गए बदलाव के बारे में बताइए?

Ans. एमपी बोर्ड 10वीं तथा 12वीं एग्जाम पैटर्न में किए गए बदलाव की पूरी जानकारी पोस्ट में दी गई है.

Q.3  एमपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन कब किया जाएगा?

Ans. एमपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन जल्दी अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार किया जाएगा.

PH Home Page Click Here