भोपाल

MP Board 10th 12th Practical Exam date 2022 : MPBSE द्वारा हाईस्कूल तथा हायर सेकेंडरी प्रैक्टिकल परीक्षा तिथि घोषित

आदेश

मण्डल परीक्षा वर्ष 2022 की हाईस्कूल / हायर सेकेण्डरी परीक्षा एवं हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम, पूर्व प्राथमिक प्रशिक्षण पत्रोपाधि एवं शारीरिक प्रशिक्षण परीक्षा के नियमित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षायें उनसे संबंधित अध्ययनरत शालाओं में तथा स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षायें परीक्षा केन्द्र में ही दिनांक 18 फरवरी से 20 मार्च 2022 तक नियमित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षायें अध्ययनरत संस्था में 12 फरवरी से 25 मार्च 2022 के मध्य सम्पन्न की जाएगी।

Join

प्रायोगिक परीक्षाओं का संचालन सुव्यवस्थित रूप से निर्धारित समयावधि में सम्पन्न किये जाने हेतु निम्नानुसार कार्यक्रम घोषित किया जाता है।

परीक्षा का नाम प्रायोगिक परीक्षा सम्पन्न करवाने की अवधि
प्राप्तांकों की ऑन लाईन प्रविष्टि
हाईस्कूल / हायर सेकेण्डरी एवं हा.से. व्यावसायिक पाठ्यक्रम पूर्व प्राथमिक प्रशिक्षण परीक्षा वर्ष अध्ययरत संस्था में 2022 (नियमित एवं स्वाध्यायी) (i) नियमित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा 12 फरवरी से 25 मार्च 2022 के मध्य अध्यनरत संस्था
(ii) स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा आवंटित परीक्षा केन्द्र में दिनांक परीक्षा केन्द्र में दिनांक 18 फरवरी से 20 मार्च 2022 के मध्य सम्पन्न होगी।
(i) नियमित छात्रों हेतु संबंधित अध्यनरत संस्था द्वारा दिनांक 12 फरवरी से 26 मार्च 2022 तक
(ii) स्वाध्यायी छात्रों हेतु आवंटित परीक्षा केन्द्र द्वारा 18 फरवरी से 21 मार्च 2022 तक
MP Board 10th 12th Practical Exam date 2022
MP Board 10th 12th Practical Exam date 2022

बाह्य एवं आंतरिक मूल्यांकनकर्ता की नियुक्ति

  • नियमित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा के लिये आतरिक मूल्यांकनकर्ता की नियुक्ति संबंधित शाला के प्राचार्य द्वारा अपनी संस्था में कार्यरत संबंधित विषय के शिक्षकों में से की जायेगी।
  • हाईस्कूल विज्ञान विषय की प्रायोगिक परीक्षा में आतंरिक मूल्याकनकर्ता की नियुक्ति बाह्य मूल्यांकनकर्ता के विषय समूह के पूरक के रूप में की जाये। उदाहरण के लिये यदि बाह्य परीक्षक भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र ग्रुप का है तो आंतरिक मूल्याकनकर्ता जीव विज्ञान, रसायन शास्त्र ग्रुप का नियुक्त किया जाये।
  • यदि अपवादित स्वरूप में, एक ही मूल्यांकनकर्ता को एक से अधिक शाला में बाह्य मूल्यांकनकर्ता नियुक्त यदि किसी बाह्य मूल्याकनकर्ता नियुक्त किया जाता है तो यह सुनिश्चित किया जाये की ऐसी शालाओं की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथिया अलग-अलग हो ।
  • यदि किसी बाह्य मूल्याकनकर्ता के समय पर उपस्थित नहीं होने के कारण प्रायोगिक परीक्षा प्रभावित होती है तो जिले की समन्वय संस्था के प्राचार्य तत्काल जिला शिक्षा अधिकारी से संपर्क कर चयनित सूची से अन्य बाह्य मूल्याकनकर्ता की व्यवस्था करायेंगे।
  • एक बाह्य मूल्यांकनकर्ता को उतने ही छात्र आवंटित किये जावें जिनकी परीक्षा एक दिन में अच्छी तरह से ली जा सके
  • 5 मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय वल्लभ भवन भोपाल म०प्र० के अनुमोदन उपरान्त सत्र
  • एक मूल्याकनकर्ता को एक ही विषय की प्रायोगिक परीक्षा के लिये बाह्य मूल्यांकनकर्ता नियुक्ति किया जावे, भले ही वह दो विषयों में योग्यता धारण करते हो।
  • जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति के निर्णयानुसार जिला शिक्षा अधिकारी / सहायक आयुक्त / जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण, बाह्य मूल्यांकनकर्ता की नियुक्ति का कार्य 01 फरवरी 2022 तक पूर्ण करके शालाओं को आवंटित मूल्यांकनकर्ता की सूची 10 फरवरी 2022 तक संबंधित समन्वय संस्थाओं को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।
  • बाह्य मूल्यांकनकर्ता के नियुक्ति पत्र चार प्रतियों में तैयार किये जायेंगे, जिसमें से एक प्रति मूल्यांकनकर्ता को द्वितीय प्रति संबंधित मूल्यांकनकर्ताों की संस्था प्राचार्य को तृतीय प्रति जिस संस्था पर बाह्य मूल्यांकनकर्ता नियुक्त किया गया है, के प्राचार्य / अग्रेषण संस्था को प्रेषित की जायेगी तथा चतुर्थ प्रति कार्यालय प्रति के रूप में रखी जायें।
  • यह ध्यान रखा जायें कि किन्ही दो शालाओं के शिक्षकों को एक दूसरे में परस्पर बाह्य मूल्यांकनकर्ता नियुक्त न किया जाये तथा एक ही संकाय के दो विषयों में एक संस्था पर बाह्य मूल्यांकनकर्ता एक ही संस्था के नियुक्त न हो।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUPCLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE

You may also like

Comments are closed.