एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 जल्द ही होंगी शुरू | MP Board 10th 12th exam 2022

माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाओं के शुरू होने में अब पन्द्रह दिन से भी कम समय बचा हैं। एक फरवरी से स्कूल खुलने के साथ ही परीक्षाओं को लेकर चल रहा असमंजस भी दूर हो गया है। शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मार्तण्ड क्रमांक एक के प्राचार्य सुधीर बांडा ने बताया कि उनके यहां सिलेबस पूरा हो गया है। इसलिए अब विद्यार्थियों को रिवीजन करने के लिए कहा जा रहा है। प्री-बोर्ड के नम्बर भी बता दिए गए हैं। विद्यार्थियों को प्री-बोर्ड के नम्बरों के आधार पर भी अपनी तैयारी करनी चाहिए। पचास फीसदी उपस्थिति के साथ स्कूल खुले हैं। इसलिए स्कूल आकर शिक्षकों से समझें। ऑनलाइन भी सवाल कर सकते हैं।

Join

Table of Contents

एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 जल्द ही होंगी शुरू

कक्षा-बारहवीं के पेपर 17 फरवरी से और दसवीं के 18 फरवरी से शुरू होंगे। यहां गौरतलब है कि परीक्षा का कार्यक्रम पूर्व में ही घोषित हो गया था। लेकिन कोरोना के केस बढ़ते और स्कूल बंद किए जाने से ऐसा माना जा रहा था कि परीक्षाओं पर असर पड़ सकता है। लेकिन सरकार ने साफ कर दिया है कि बोर्ड की परीक्षाएं तय समय पर ही कराई जाएंगी। बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में 99 केन्द्र बनाए गए हैं। जहां 60 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे।

तैयारी ने पकड़ा जोर

बोर्ड परीक्षओं को लेकर असमंजस की स्थिति दूर होते ही विद्यार्थियों की तैयारी ने जोर पकड़ लिया है। कोरोना संक्रमण के चलते स्कूल बंद होने से तैयारियां कुछ धीमी हो गई थी।

 

MP Board 10th 12th exam 2022
MP Board 10th 12th exam 2022

 

सारणी बनाकर करें पढ़ाई

सेवानिवृत्त प्राचार्य राजेन्द्र सिंह कहते हैं कि विद्यार्थी विषयवार समय सारणी बना लें। दिनों के हिसाब से विषयों को समय दें और उनके अनुसार दोहराव करें। प्रयास करें कि दोहराव के दौरान लिख कर देखते जाएं। पहले पढ़े फिर याद करें। इसके बाद इसे फिर लिखें। इस तरह अच्छी तैयारी हो जाएगी।

इस पर दें ध्यान

  • परीक्षा की तैयारी को लेकर घबराएं नहीं। अपने विषयों पर ध्यान दें।
  • जिन विषयों में कमजोर हैं, उसका दोहराव पहले शुरू करें।
  • लिखने का अभ्यास परीक्षा के लिए आवश्यक है। इस पर ध्यान दें।
  • हर विषय के महत्त्वपूर्ण प्रश्नों को उत्तर सहित लिख कर याद करें।
  • कुछ समझ न आने पर शिक्षकों से पूछें और समस्या का समाधान करें।

पंजीकृत परीक्षार्थी

कक्षा-10 37284
कक्षा-12 22798
 हायर सेकंडरी व्यवसायिक 93

 

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE