माशिमं बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन का दूसरा चरण शुरू, 12वीं गणित व भूगोल में मिलेंगे बोनस अंक

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं-बारहवी परीक्षा के मूल्यांकन का दूसरा चरण बुधवार से शुरू हो गया है। मूल्यांकन के दूसरे चरण में 28 फरवरी के बाद हुई दस विद्यार्थियों की बारहवीं के विद्यार्थियों को कापियांचैक की जाएगी। मूल्यांकन का पहला चरण पाँच मार्च से शुरू हुआ था। इसमें 28 फरवरी तक संपन्न हो चुकी परीक्षाओं की कापिया चैक की जा रही थी। मूल्यांकन के दूसरे चरण में बारहवीं के गणित व भूगोल के पेपर में गलती निकली है। मंडल के द्वारा गलती वाले पेपरों में छात्रों को बोनस अंक दिए गए है। मंडल ने इसके निर्देश जारी कर दिए है।

Join

गणित के पेपर में बोनस के मिलेंगे पांच अंक: बारहवी गणित के पेपर में प्रश्न क्रमांक 2(7) में अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थियों के पेपर में गलती है। इन छात्रों को हल करने के प्रयास में एक अंक मिलेंगे। प्रश्न क्रमांक A(1) में गलती है। दोनों माध्यम के विद्यार्थियों को हल करने के प्रयास में एक अंक मिलेगा। प्रश्न क्रमांक 17 में दोनों माध्यमों के विद्यार्थियों को हल करने के प्रयास में तीन अंक मिलेंगे। बारहवीं भूगोल के पेपर में प्रश्न क्रमांक 2 (4) में कम किए पाठ्यक्रम से पूछा गया है। इस कारण दोनों माध्यमों के विद्यार्थियों को एक अंक बोनस का मिलेगा।

मूल्यांकन केन्द्र में प्रवेश एवं शस्त्र प्रतिबंधित:-

शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय मूल्यांकन केन्द्र में बोर्ड परीक्षा कॉपी जांचने का कार्य चल रहा है। संवेदनशीलता व सुरक्षा को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है। इस संबंध में बुधवार को धारा 144 भी लागू कर दी गई है। बोर्ड परीक्षा को उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन निर्धारित समयावधि में संपन्न कराये जाने एवं मूल्यांकन केन्द्र में अनाधिकृत प्रवेश प्रतिबंध रहेगा। कानून शांति व्यवस्था बनाए रखने यह आदेश दिया गया है। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी संजीव श्रीवास्तव ने शासकीय बालक उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उमरिया को 100 मीटर की चतुर्दक परिधि अंतर्गत दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 (1) के अंतर्गत निषेधाज्ञा पारित की है जो मूल्यांकन अवधि की मध्य रात्रि तक अर्थात मूल्यांकन कार्य समाप्ति तक लागू रहेगी।

mp board 10th-12th bonus number
mp board 10th-12th bonus number

इस दौरान कोई भी व्यक्ति मूल्यांकन केन्द्र शासकीय बालक उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उमरिया के 100. मीटर की चतुर्दिक परिधि अंतर्गत किसी भी प्रकार का अस्व-शस्त्र नहीं ले जा सकेगा कोई भी व्यक्ति मूल्यांकन केन्द्र स्थल तथा असके 100 मीटर की परिध के अंदर इंट, पत्थर, जिनमें उनके टुकड़े भी सम्मिलित k_{2} संग्रहीत नहीं करेगा न ही करवाएगा और न ही सहीत कराने का दुष्प्रेरण करेगा मूल्यांकन केन्द्र स्थल तथा उसके 100 मीटर की परिधि के अंदर ड्यूटी में तैनात कर्मियों के अलावा कोई भी व्यक्ति किसी भी उद्देश्य से समवेत नहीं हो सकेगा। यह आदेश कर्तव्य पर उपस्थित मजिस्ट्रेट पुलिसबल, सशस्त्र बल तथा परीक्षा कार्य सेवा से जुड़े कर्मचारियों पर लागू नहीं होगा।

गोपनीय सामग्री निकलवाने नियुक्त प्रतिनिधिमूल्याकन केही 9वीं व 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं प्रारंभ हो गई है। निर्धारित तिथि में परीक्षा के निर्विघ्न संचालन के लिए प्रत्येक थाने से गोपनीय सामग्री प्रश्न पत्र निकलने के लिए कलेक्टर ने प्रतिनिधि नियुक्त किए है जिनकी उपस्थिति में प्रश्न पत्र निकलवाने की कार्यवाही की जाएगी। उमरिया  नौरोजाबाद यादवर, मानपुर तथा पाली थाने से प्रश्न पत्र निकलवाने के लिए चार-चार अधिकारी कर्मचारी प्रतिनिधि नियुक्त किए परीक्षा दिनांक को संबंधित थाना पुलिस चौकों से प्रश्न पत्र को परीक्षा केन्द्र के केन्द्रको सम में प्रदान कराने का अधिकारी, कर्मचारियों में एक दूसरे को अनुपस्थिति मे अधिकृत रहेंगे। यह दोनों में आपस में समन्वय कर क्रमिक रूप से एक एक कर्मचारी परीक्षा दिनांक को प्रातः 6.30 बजे संबंधित थानो पुलिस चौकी में उपस्थित रहकर केन्द्रों को प्रश्न एक गोपनीय सामग्री समय में प्रदाय कराना सुनिश्चित करेंगे।

स्कूलों के लिए शिक्षकों के नियुक्ति पत्र जारी:-

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बुधवार को उच्च माध्यमिक शिक्षक और माध्यमिक शिक्षक के दूसरे चरण के नियुक्ति पत्र जारी किए गए हैं। दूसरे चरण में उच्च माध्यमिक शिक्षकों की प्रतीक्षा सूची से प्रवर्गवार पात्र 853 अभ्यर्थियों और माध्यमिक शिक्षकों के लिए प्रतीक्षा सूची से 923 अभ्यर्थियों के नियुक्ति आदेश जारी किए गए हैं। माध्यमिक शिक्षकों के नियुक्ति आदेश संभागीय संयुक्त संचालक के स्तर से जारी किए गए हैं। स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) और सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने बताया कि 20 हजार 670 पदों में से अब तक 13 हजार 757 पदों के नियुक्ति आदेश जारी किए जा चुके हैं।

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE