भोपालग्वालियर

MP Board 10th 12th Admit Card 2022 big update today | एमपी बोर्ड प्रवेश पत्र 2022 पर बड़ी खबर

भोपाल : माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) द्वारा बोर्ड की परीक्षा में साल- वर-साल विद्यार्थियों की संख्या कम हो रही है। इस साल भले ही पिछले साल के मुकाबले 57 हजार 630 विद्यार्थी अधिक हों, लेकिन केवल बारहवीं में 21 हजार विद्यार्थियों की संख्या कम हुई है। जबकि 10 वीं की परीक्षा में विद्यार्थी बढ़े हैं।

इस सत्र 2021-22 में इन दोनों परिक्षाओं में 17 लाख 90 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। वहीं 2020-21 में विद्यार्थियों की संख्या लगभग 17 लाख 32 हजार थी। यह संख्या 2020 के मुकावले 58 हजार 630 बढ़ी है। और 2019 में 19 लाख 38 हजार विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।

Join

कोविड काल के कारण पिछले साल बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की गई। पिछली कक्षाओं के परिणाम के आधार पर रिजल्ट तैयार किया गया। इस कारण वह सौ फीसद रहा, लेकिन पिछले तीन सालों में 65 फीसद से ऊपर रिजल्ट नहीं रहा है। बता दें कि दसवीं का परीक्षा परिणाम बढ़ाने के लिए वेस्ट आफ फाइव योजना लागू की गई। इसके बाद उस साल 66 फीसद परिणाम रहा था। वहीं, बीते दो सालों में 60 से 65 फीसद रिजल्ट रहा है। वारहवीं में 65 से 72 फीसव रिजल्ट रहा।

जनवरी के पहले सप्ताह में मिल जाएंगे प्रवेश पत्र

माशिम की कक्षा वारहवीं की वार्षिक परीक्षा 17 फरवरी से और दसवीं की 15 फरवरी से शुरू होगी। जनवरी के प्रथम सप्ताह में विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) जारी कर दिए जाएंगे। विद्यार्थी माशिम की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा जारी होने वाले एडमिट कार्ड विद्यार्थी के संबंधित स्कूल में भी भेजे जाएंगे। जहां से विद्यार्थी एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

MP Board 10th 12th Admit Card 2022 big update
MP Board 10th 12th Admit Card 2022 big update

How to download MP Board 10th 12th Admit Card 2022

अगर आप MP Board Admit Card 2022 को डाउनलोड करना चाहते हो तो आपको निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे-

  • सबसे पहले आपको एमपी बोर्ड की Official वेबसाईट mpbse.mponline.gov.in or mpbse.nic.in पर जाना पड़ेगा।
  • उसके बाद आपको डाउनलोड वाले बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद बहुत सारे लैटस्ट अपडेट्स आएंगे, उसमे आपको एक MP Board Admit Card 2022 का लिंक दिखाई देगा, आपको उस लिंक पर क्लिक करना है-
  • MP Board Admit Card 2022 डाउनलोड करने के लिए उसके बाद आपसे सामने एक नया पेज ओपन होगा ओर उसमे आपको अपना आवेदन संख्या डालनी होगी तथा नीचे कैपचा कोड पूछा जाएगा।
  • जैसे ही आप ये सब जानकारी भर दोगे तो तुरंत आपका MP Board Admit Card 2022 डाउनलोड हो जाएगा।
  • अन आप MP Board Admit Card 2022 10th & 12th का आप पीडीएफ़ फाइल अपने मोबाईल में भी सेव कर सकते हो अथवा उसका प्रिन्ट आउट भी निकाल सकते हो।

उमेश कुमार सिंह, सचिव, माशिम ने क्या कहा-

इस बार विद्यार्थियों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। अभी 10 हजार रुपये विलव शुल्क के साथ विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।

एमपी में सीएम साहब शिवराज सिंह चौहान ने लिया फैसला-

प्रदेश में रात के कर्फ्यू (रात 11 से सुबह पांच बजे) के अलावा कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा। स्कूल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित होंगे। स्वास्थ्यकर्मी, पहली पंक्ति के कर्मचारी और रोगग्रस्त बुजुर्गों को 10 जनवरी से तीसरी (प्रिकाशन) सतर्कता डोज लगाई जाएगी। मंगलवार Smसील मंत्रालय में कोरोना की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आर्थिक गतिविधियां संक्रमण से बचाव की जरूरी सावधानियों के साथ संचालित हों। इससे पहले मुख्यमंत्री कोरोना के नए वैरियंट ओमीक्रॉन की स्थिति पर भारत सरकार की वर्चुअल बैठक में शामिल हुए।

| NMMS Scholarship 2021-22 Full Details

| एमपी राज्य वन सेवा भर्ती – अंतिम तिथि, अप्लाइ

| For Vaccination Certificate – How to get Vaccination Certificate

| स्कूल कॉलेज बंद – आदेश , ओमीक्रॉन का खतरा

कोरोना की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने दिए निर्देश

  • शारीरिक दूरी का ध्यान रखें और
  • मरीज को जल्द स्वस्थ करने पर जोर दें।
  • किशोरों का टीकाकरण तीन जनवरी 2022 से 15 से 18 के किशोरों का टीकाकरण शुरू हो रहा है। वर्ष 2007 या उससे पहले जन्मे किशारों का कोविन एप या कोविन पोर्टल पर एक जनवरी से पंजीयन शुरू होगा।
  • केंद्र ने प्रदेश में 10 जनवरी से प्रिकाशन डोज लगाने निर्देश दिए हैं।

तो दोस्तों आप इस तरह से MP Board 10th 12th Admit Card 2022 {Download} कर सकते हैं। अगर आपको हमारे लेख से मदद मिली हो तो इसे बाकी दोस्तों के साथ भी साझा करें और हमारी वेबसाइट physishindi.com पर रेगुलर विजिट करते रहिए जिससे आप एमपी बोर्ड के दिशा-निदेर्श और पल-पल की खबर पा सकेंगे।

व्हाट्सएप पर सभी जानकारियाँ पाने के लिए यहाँ क्लिक करके आप हमारा Whatsapp ग्रुप जॉइन कर सकते है।

प्रश्न 1 – एमपी बोर्ड की परीक्षा कब होगी?

उत्तर : 17 फरवरी 2022 से

प्रश्न 2 – एमपी बोर्ड की परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन?

उत्तर : ऑफलाइन होने के चांस है-

प्रश्न 3 – क्या एमपी बोर्ड की परीक्षा रद्द हो सकती है?

उत्तर : कोरोना वायरस पर डिपेंड करेगा-

प्रश्न 4 – एमपी बोर्ड के एडमिट कार्ड कब आएंगे?

उत्तर : जनवरी महीने के प्रथम सप्ताह में-

You may also like

Comments are closed.