MP 5th 8th Class Exam News: अब से 5वी और 8वी कक्षा के विद्यार्थियों को देनी होंगी बोर्ड परीक्षाएं

MP 5th 8th Class Exam News
MP 5th 8th Class Exam News

MP 5th, 8th Class Exam News: MP 5th, 8th Class Exam News के अनुसार अब 5th & 8th Class Exam पिछले सालों की तरह नहीं आयोजित करवाई जाएंगी बल्कि यह बोर्ड परीक्षाओं की तरह परीक्षा केंद्रों पर आयोजित करवाई जाएंगी। MP 5th, 8th Class Exam News के अनुसार मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल विभाग ने आदेश जारी किए हैं कि कक्षा पांचवी और आठवीं की वार्षिक परीक्षा परीक्षा केंद्रों पर ही करवाई जाएंगी जिसमें अपने ही ब्लॉक के नजदीकी स्कूल को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा इसके अलावा परीक्षा की उत्तर पुस्तिका में भी अन्य स्कूलों में जांची जाएंगी.

बताएं अभी जा रहा है कि अगर किसी विषय में बच्चों को कम नंबर आते हैं तो उनके विषय पर शिक्षक शिक्षिकाओं की भी ट्रेनिंग करवाई जाएगी। बता दें कि पिछले कई सालों से कक्षा पांचवी और आठवीं की परीक्षा सामान्य कक्षाओं की ही तरह उनके ही स्कूलों में आयोजित करवाई जाती थी। लेकिन MP 5th, 8th Class Exam News आने के बाद अब उनके परीक्षा पैटर्न में बदलाव कर दिया गया है।

MP Board Exam 2023

MP 10th &12th Board News

MP Board Remedial Classes News

MP Board Model Paper

MP Board Centre List Update

MP Board Admit Card Kab Aayege

Table of Contents

Join

MP 5th, 8th Class Exam News

लोक शिक्षण संचालनालय ने MP 5th, 8th Class Exam News जारी करते हुए MP 5th & 8th Class Exam को लेकर एक बड़ा अपडेट दिया है। जिसमें बताया MP 5th, 8th Exam Pattern को लेकर बदलाव किया जा रहा है। शिक्षक प्रणाली मैं सुधार हेतु मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल ने कक्षा पांचवी और आठवीं की सालाना परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव किए हैं। बताया गया है कि कक्षा पांचवी आठवीं के बच्चों की वार्षिक परीक्षा बोर्ड पेपरों की तरह ही आयोजित करवाई जाएंगी जिसमें उन्हें अपने नजदीकी स्कूल सेंटर पर जाकर एग्जाम देनी होंगी। बच्चों की उत्तर पुस्तिकाएं भी अन्य स्कूलों में जांची जाएंगी जिसमें एक ब्लॉक से दूसरे ब्लॉक के किसी भी स्कूल में रेंडमली उत्तर पुस्तिकाएं चेक करने के लिए भेजी जा सकती हैं। संचालनालय की ओर से फैसला एजुकेशन सिस्टम में बदलाव लाने और शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए किया गया है।

MP 5th, 8th Class Exam News overview 

TopicDetails
ArticleMP 5th, 8th Class Exam News
Department Lok shikshan sanchalanalaya 
Category MP 5th, 8th Class Exam News
PlaceIndia
StateMadhya Pradesh 
Class 5th & 8th
Year 2023
Website mpbse.nic.in

 

MP 5th, 8th Class Exam 2023

एमपी राज्य शिक्षा केंद्र संचालक धनराजू एस ने MP 5th, 8th Class Exam News को लेकर बताया है की हमने अभी माइक्रो लेवल की प्लानिंग की है। जिसमें इस साल से सरकारी स्कूलों के साथ अब प्राइवेट स्कूलों में भी कक्षा पांचवी और आठवीं की  परीक्षाएं MP Board Pattern पर आयोजित करवाई जाएंगी। जिसके अनुसार MP 5th & 8th Exam बच्चों के नजदीकी स्कूल में करवाई जाएंगी परीक्षा की आंसर शीट चेकिंग के लिए भी अन्य स्कूल में भेजी जाएंगी।

बच्चों की शिक्षा प्रणाली और शिक्षा स्तर को बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग ने MP Board 5th 8th Exam Pattern Change का फैसला लिया है। बता दें कि साल 2708 में कक्षा पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षा बंद करवा दी गई थी इसके बाद 2009 में आईटी एक्ट लागू होने के बाद विद्यार्थियों का सालाना मूल्यांकन किया जाने लगा जिसके प्रावधान के अनुसार किसी विद्यार्थी को फेल नहीं किया जा सकता था।

MP 5th 8th Class Exam News
MP 5th 8th Class Exam News

 

MP 5th, 8th Class Exam News 2023 Update 

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग में कक्षा पांचवी और आठवीं की वार्षिक परीक्षा को लेकर पहली बार बना बदलाव किया है इस बार परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर ली जा रही है जिनके पेपर देने के लिए स्टूडेंट्स को दूसरे स्कूल में बनाए गए एग्जाम सेंटर पर जाकर पेपर देने होंगे इसके लिए स्कूल के नजदीकी विद्यालय कोई एग्जाम सेंटर बनाया जाएगा उसके बाद एग्जाम की कॉपियां भी चेक होने के लिए दूसरे स्कूलों में भी दी जाएंगी। इसमें यह प्रावधान भी रखा गया कि 1 लोग सदस्य ब्लाक के किसी भी स्कूल में रहना मुझे कॉपी चेक करने के लिए भेजी जा सकती हैं। इस पर राज्य शिक्षा केंद्र का संचालन राजेश का कहना है कि, इस साल प्राइवेट स्कूल के कक्षा 5वी और 8वी के छात्र-छात्राओं को बोर्ड पेपर पैटर्न पर परीक्षा देनी होगी।

MP 5th, 8th Class Exam News Important Points

  • कक्षा पांचवी और आठवीं के होने वाले बोर्ड एग्जाम में जिन भी स्कूलों के अधिकतर छात्रों को किसी विशेष विषय में कम नंबर आते हैं तो उन टीचर्स की स्पेशल ट्रेनिंग करवाई जाएगी।
  • जिन स्कूलों का रिजल्ट सबसे कमजोर पाया जाएगा 19 किलो की लिस्ट बनाकर शिक्षा मंडल भेजी जाएगी इसमें सभी शिक्षकों को अलग से प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • मध्यप्रदेश शासन ने साल 2019 में आईटीआई में संशोधन किया था। जिसके अनुसार पिछले साल सरकारी स्कूलों में कक्षा पांचवी और आठवीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर ली गई थी।
  • इस साल से प्राइवेट स्कूलों में भी कक्षा पांचवी और आठवीं की परीक्षा बोर्ड पेपर पैटर्न पर आयोजित करवाई जाएंगी।

FAQs related to MP 5th, 8th Class Exam News

क्या अब से MP 5th, 8th Class Exam बोर्ड होंगी?

मध्यप्रदेश शिक्षा मंडल के जारी आदेश अनुसार अब से कक्षा 5वी और 8वी की सालाना परिक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर करवाई जाएंगी।

एमपी शासन ने आरटीआई में कब संशोधन किया?

प्रदेश में आरटीआई का एक्ट 2009 में लागू किया गया था। जिसके बाद साल 2019 में आरटीआई एक्ट में संशोधन किया गया।

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home PageClick Here

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.