MP 10th &12th Board News: परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी से रखी जाएगी नजर, देखें यह खबर

MP 10th &12th Board News: मध्यप्रदेश शिक्षा मंडल विभाग द्वारा MP Board Exam 2023 Time Table 15 फरवरी 2023 से बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। जिसमें पहले MP Board Practical Exams का आयोजन किया जाएगा और बाद में MP Board Final Exams 2023 शुरू की जायेंगी। एमपी बोर्ड परीक्षा प्रदेश के 3 हजार 800 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित करवाई जाएंगी। इस संबंध में मध्यप्रदेश शिक्षा मंडल विभाग ने MP 10th &12th Board News जारी की है।

इस MP 10th &12th Board News के अनुसार संवेदनशील केंद्रों की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आदेश जारी कर दिए हैं। MP Board Exam 2023 Time Table के अनुसार MP Board Final Exams 2023, 1 मार्च 2023 से शुरू हो रही हैं। 10th & 12th MP Board Final Exams करीब 3 हजार 800 केंद्रों पर आयोजित करवाई जा रही हैं। 

MP Board Remedial Classes News

MP Board Model Paper

MP Board Centre List Update

MP Board Admit Card Kab Aayege

MP Board Half yearly Exam Time Table 2023

MP Board Exam Date 2023

MP 10th &12th Board News

1 मार्च 2023 को होने जा रही मुख्य बोर्ड परीक्षाओं के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने MP 10th &12th Board News देते हुए महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं। MP 10th &12th Board News के अनुसार सभी संवेदनशील और असंवेदनशील परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी करवाई जायेगी। जानकारी के अनुसार बोर्ड की मुख्य परीक्षाओं के लिए 3 हजार 800 परीक्षा केंद्र चुने गए हैं। इन केंद्रों में भोपाल के 104 परीक्षा केंद्र शामिल हैं। इस साल दोनों परीक्षाओं में लगभग 20 लाख से भी ज्यादा छात्र छात्राएं सम्मिलित होने जा रहे हैं।

परीक्षा में किसी प्रकार की अवस्था या गड़बड़ी ना हो इसलिए विभाग ने MP 10th &12th Board News जारी करते हुए सभी संवेदनशील एवं असंवेदनशील परीक्षा केंद्रों में विडियो ग्राफी किए जाने के निर्देश जारी किए हैं। इसके अलावा केंद्रों पर ऑब्जर्वर के अलावा टीमों की भी नजर रहेगी। आपको बता दें कि ऑब्जर्वर टीम में रिटायर पुलिस ऑफिसर को शामिल किया जाएगा।

MP 10th &12th Board News overview 

Topic Details
Article  MP 10th &12th Board News
Category  MP Board Exams 2023
Place  India
State Madhya Pradesh 
Class 10th & 12th
Year 2023
Website  mpbse.nic.in

 

MP 10th &12th Board News Exam Center News

मार्च माह में आयोजित होने वाली मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षाओं के लिए शिक्षा मंडल द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं जिसके लिए बताया गया कि सभी संवेदनशील परीक्षा केंद्र और असंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर उड़नदस्ता टीमों के साथ ऑब्जर्वर टीम निगरानी रखेगी। इसके साथ ही इन परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी ताकि परीक्षा के समय किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो। बताया जा रहा है कि ऑब्जर्वर टीम में पुलिस अधिकारियों को शामिल किया जाएगा इसी के साथ अंग्रेजी, गणित,, फिजिक्स और केमिस्ट्री के पेपर में एग्जाम सेंटर की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी।

Join

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा MP 10th &12th Board परिक्षाओं में केंद्राध्यक्ष सहायक केंद्र अध्यक्ष और पर्यवेक्षकों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। प्रदेश भर में बनाए गए करीब 3800 परीक्षा केंद्रों में केंद्र अध्यक्षों व पर्यवेक्षकों की नियुक्ति जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में बनने वाली कमेटी द्वारा की जाएगी माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सभी कलेक्टरों को 10 फरवरी तक यह नियुक्तियां करने के आदेश जारी किए हैं।

MP 10th &12th Board News
MP 10th &12th Board News

 

MP 10th &12th Board News Latest Update

MP 10th &12th Board News के साथ शिक्षा मंडल ने महत्वपूर्ण आदेश जारी करते हुए मुख्य परीक्षाओं के परिणाम में सुधार लाने हेतु क्लासेस आयोजन हेतु निर्देश जारी किए हैं। पाया गया है कि मध्य प्रदेश छमाही परीक्षाओं में 40 फीसद से कम अंक प्राप्त करने वाले सभी छात्र-छात्राओं के लिए प्रदेश के सभी स्कूलों में रिमेडियल क्लासेस को आयोजित करवाया जाएगा। का समय स्कूल लगने से 1 घंटे पहले या स्कूल खत्म होने के 1 घंटे बाद का रखा जाएगा ताकि बच्चों की दैनिक स्कूली दिनचर्या प्रभावित न हो।

इंद्र मेडिकल क्लासेस में बच्चों को उन प्रश्नों को विशेष रूप से हल करवाया जाएगा जिसे वे छमाही परीक्षा में हल नहीं कर सकते हैं इसके लिए संबंधित शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा तैयार कर सके। रिमेडियल क्लासेस को आयोजित करने के पीछे बच्चों के मुख्य परीक्षा परिणाम में सुधार लाना है। हाल ही में हुई छमाही परीक्षा के विषय में बच्चों और स्कूल विभाग का कहना है कि प्रश्न पत्रों में उन प्रश्नों को पूछा गया। जिनका सिलेबस एमपी बोर्ड में से हटा दिया गया था इन पेपर को भोपाल विभाग द्वारा जारी किया गया है जिसमें स्कूल संस्थान लेना देना नहीं है।

MP Board Final Exams News

मध्य प्रदेश बोर्ड की फाइनल परीक्षाओं में अब ज्यादा समय नहीं है ऐसे में बच्चों के पास परीक्षा की तैयारी के लिए 2 माह से भी कम समय शेष है। जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि हाल ही में बच्चों के छमाही पेपरों का आयोजन किया गया था। जिसमें आए प्रश्न पत्रों ने बच्चों और शिक्षकों दोनों को बुरी तरह से डरा दिया है। छमाही पेपर में आए प्रश्नों को बच्चे हल नहीं कर सके हैं इसके पीछे का कारण उनकी तैयारी नहीं है।

बल्कि कहीं ना कहीं इसके लिए विभाग जिम्मेदार है क्योंकि मध्य प्रदेश बोर्ड के सिलेबस में से आधे सिलेबस को हटा दिया गया था। भोपाल विभाग द्वारा जारी किए गए छमाही प्रश्न पत्रों में उन्हीं सवालों को पूछा गया जिसे सिलेबस से हटा दिया गया था। बच्चों ने पूरे साल उसी सिलेबस की तैयारी की है अब ऐसे में सवाल आता है, कि अगर मुख्य परीक्षाओं में भी ऐसा ही प्रश्नपत्र आता है, तो उस स्थिति में बच्चों के मुख्य परीक्षा परिणाम का क्या होगा।

FAQs related to MP 10th &12th Board News

MP Board Final Exams 2023 कब से शुरू हो रही है?

MP Board Final Exams 2023, 15 फरवरी से अयोजित होने जा रही है।

एमपी बोर्ड रेमेडियल क्लासेस क्या है?

Mp Board Half Yearly Exams में 40 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिया एमपी बोर्ड रेमेडियल क्लासेस अयोजित करवाई जाएंगी। 

MP Board Final Exams 2023 कब से शुरू होने वाली हैं?

MP Board Final Exams 2023, 1 मार्च से शुरू होने जा रही हैं।

Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page Click Here